-जरूरत पड़ने पर शुरू होगा दूसरा ऑक्सीजन प्लांट

-रोजाना मार्केट में आएंगे एक्स्ट्रा सिलेंडर

-बीआरडी मेडिकल कॉलेज में 200 सिलंडर प्रति दिन की जरूरत

GORAKHPUR: कोरोना का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। अब तक सिर्फ लेवल-1 के पेशेंट्स सामने आ रहे थे, लेकिन अब धीरे-धीरे ऐसे पेशेंट्स की तादाद भी बढ़ रही है, जिनको ऑक्सीजन की जरूरत पड़ रही है। वहीं, मेडिकल कॉलेज के साथ ही डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल और दूसरे हॉस्पिटल्स में भी ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है। ऐसे में इस एक्स्ट्रा नीड को पूरा करने के लिए इंडस्ट्रियलिस्ट ने तैयारी कर ली है। जहां एक प्लांट तैयार हो चुका है, वहीं डिमांड से ज्यादा का प्रॉडक्शन कर बैकअप भी तैयार किया जा रहा है। इससे अचानक जरूरत पड़ने की कंडीशन में तत्काल ऑक्सीजन की सप्लाई की जा सके। इसके लिए इंडस्ट्रियलिस्ट पूरी तरह से तैयार हैं और उनका मानना है कि अगर जरूरत पड़ती है, तो वह एक और प्लांट शुरू करने से पीछे नहीं हटेंगे।

1100 सिलंडर की है सप्लाई

मंडल के लगभग सभी जिलों में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। ऐसे में ऑक्सीजन की मांग भी बढ़ने की भी संभावना है। फैक्ट्री के मालिक व चैंबर ऑफ इंडस्ट्रीज के महासचिव प्रवीण मोदी ने बताया कि इस वक्त रोजाना 1100 बड़े सिलेंडर का उत्पादन हो रहा है। एक और प्लांट तैयार रहता है, उसमें उत्पादन शुरू होगा तो 1500 और सिलेंडर प्रतिदिन तैयार हो सकेंगे। मेडिकल कॉलेज में पहले जहां 200 सिलेंडर की मांग रोज होती थी, वहीं अब यह मांग 250 सिलेंडर तक पहुंच गई है। उनके प्लांट से 150 किलोमीटर के दायरे में आपूíत की जाती है।

घर ला सकते हैं सिलेंडर

यूपी गवर्नमेंट ने अब कोविड पेश्ेांट्स को होम आइसोलेशन की फैसिलिटी दे दी गई है। सोमवार को हुई बैठक में इस पर मुहर भी लगा दी गई। ऐसे में अब पेशेंट्स को अगर घर पर ही रहना है, तो वह होम आइसोलेशन प्रोटोकॉल को फॉलो कर अपने घर पर ही आइसोलेशन में रह सकते हैं। इस दौरान अगर उन्हें ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है, तो इसके लिए भी उन्हें टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। इंडस्ट्रियलिस्ट लोगों को परचेज बेसिस पर ऑक्सीजन मुहैया कराएंगे। इसके लिए उन्हें डॉक्टर्स का प्रिस्क्रिब्शन और अपनी आईडी और आधार कार्ड देना होगा। छोटे और बड़े दोनों तरह के सिलेंडर लिए जा सकते हैं।

हाईलाइट्स

छोटे सिलेंडर की कीमत - 5000

बड़े सिलेंडर की कीमत - 10500

इस वक्त रोजाना उत्पादन - 1100

गोरखपुर में फिलहाल डिमांड - 500-600

एक और प्लांट शुरू करने पर एक्स्ट्रा उत्पादन - 1500

मेडिकल कॉलेज में पहले डिमांड - 200 सिलेंडर

मेडिकल कॉलेज में अब डिमांड - 250 सिलेंडर

प्लांट के रेडियस में आपूर्ति - 150 किलोमीटर

वर्जन

गोरखपुर में हम 1100 सिलेंडर का उत्पादन कर रहे हैं। जबकि, डिमांड अभी करीब 500-600 सिलेंडर है। कोविड की वजह से धीरे-धीरे डिमांड बढ़ रही है। अगर जरूरत पड़ी तो हम एक और प्लांट शुरू करेंगे। इसकी तैयारी कर रखी है।

- प्रवीण मोदी, ओनर, मोदी केमिकल्स

Posted By: Inextlive