- 55 घंटे के लॉक डाउन में शहर को करना है सैनिटाइज

- हॉटस्पॉट की संख्या ज्यादा हो जाने की वजह से सिर्फ वहीं तक सिमटा दायरा

- सिर्फ शहर के अहम इलाकों में सैनिटाइजेशन कर निगम पूरी कर रहा है जिम्मेदारी

GORAKHPUR: 55 घंटे के लॉकडाउन के दौरान गोरखपुर में सफाई और सेनिटाइजेशन वर्क होना है। मगर दायरा बड़ा होने और हॉट स्पॉट की संख्या ज्यादा होने से फॉगिंग सिर्फ हॉट स्पॉट्स तक सिमट कर रह गई है। एंप्लाइज भी दौड़ भाग कर अपना टारगेट पूरा करने में लगे हैं, लेकिन हकीकत में जिस तरह से सेनिटाइजेशन होना चाहिए, वैसे हो नहीं पा रहा है। लॉक डाउन के दौरान शहर में सिर्फ चुनिंदा बाजार के साथ ही हॉट स्पॉट में ही सेनिटाइजेशन वर्क हो पाया है। जबकि बड़ी तादाद में ऐसे इलाके छूट गए हैं, जहां फॉगिंग करने के लिए कोई भी नहीं पहुंचा है।

सुबह आठ बजे से लगी टीम, लेकिन फिर भी टारगेट से दूर

गोरखपुर में शुक्रवार रात 10 बजे से वीकली लॉकडाउन शुरू हो गया। रात में तो निगम की टीम ने कुछ जगह सफाई कराई। सुबह होते ही 8 बजे से टीम फिर मार्केट में निकल पड़ी। शहर में लॉकडाउन से सन्नाटा होने से भीड़-भाड़ वाले इलाकों में सेनिटाइजेशन वर्क करने में कोई खास प्रॉब्लम नहीं हुई। नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर मुकेश रस्तोगी के नेतृत्व में गठित स्वास्थ्य विभाग की टीम ने साफ-सफाई, डस्टिंग, फागिंग स्प्रेयिंग व सेनिटाइजेशन कराया। घंटाघर, साहबगंज, मिर्जापुर, गोलघर, कचहरी चौराहा, दीवानी कचहरी, जिलाधिकारी कार्यालय समेत विभिन्न क्षेत्रों में साफ-सफाई डस्टिंग फागिंग स्प्रेयिंग कराई जा रही है। नगर निगम व फायर ब्रिगेड की गाडि़यों की मदद से हॉटस्पॉट क्षेत्रों में सैनिटाइजेशन कराया जा रहा है।

एक दिन में कैसे हो पाएगा पूरा शहर

गोरखपुर में एक दिन में चुनिंदा स्पॉट्स का सेनिटाइजेशन हो सका है। वहीं, रविवार को कुछ बाजारों के साथ अहम एरियाज में भी सेनिटाइजेशन कराया जाएगा। वहीं हॉट स्पॉट्स, जिनकी तादाद 115 पहुंच चुकी है, वहां भी सेनिटाइजेशन होना है। ऐसे में अब यह सवाल उठता है कि 24 घंटे से कम समय में अब पूरा शहर कैसे सेनिटाइज किया जा सकता है। कोरम पूरा करने के लिए मोहल्ले में छोटी मशीनें दे दी गई हैं, जिसकी कैपासिटी 16 लीटर की है, उससे मोहल्ले में सेनिटाइजेशन भला कहां तक पॉसिबल है।

बॉक्स -

घनघना रहे हैं फोन, पार्षद भी बना रहे दबाव

एक तरफ जहां टीम अपने टारगेट को पूरा करने में हांप रही है, तो वहीं दूसरी ओर जिम्मेदारों के पास पब्लिक के फोन भी घनघना रहे हैं, जिससे विभाग की टेंशन बढ़ी हुई है। खुद नगर स्वास्थ्य अधिकारी के नंबर पर सैकड़ों पर फोन आ रहे हैं और एरिया में फॉगिंग और सेनिटाइजेशन न होने की शिकायत की जा रही है। तो वहीं दूसरी ओर पार्षद भी फोन कर अपने एरिया में सैनिटाइजेशन के लिए दबाव बना रहे हैं।

सभी अहम मार्केट और हॉट स्पॉट्स में फॉगिंग कराने की कोशिश की जा रही है। कुछ बाजारों में शनिवार को सेनिटाइजेशन किया गया है, तो वहीं कुछ में रविवार को कराया जाएगा। टीम सुबह 8 बजे सेनिटाइजेशन के लिए लग जाएगा। हॉट स्पॉट की संख्या भी 115 पहुंच चुकी है। मोहल्लों में भी मशीन दी गई है।

- डॉ। मुकेश रस्तोगी, नगर स्वास्थ्य अधिकारी

Posted By: Inextlive