- कैंट एरिया में छावनी के पास लहूलुहान मिला था युवक

- कहीं पत्‍‌नी, तो कहीं प्रेमिका तो कहीं रिश्तेदार हुए खतरनाक

GORAKHPUR: जिले में अब अपने ही अपनों की जान ले रहे हैं। रिश्तों का कत्ल हो रहा है। पति-पत्‍‌नी और वो के बीच चल रही कहानी की कीमत किसी न किसी को जान देकर चुकानी पड़ रही है। सोमवार की सुबह कैंट रेलवे स्टेशन के पास गला रेतकर फेंके गए युवक के मामले की छानबीन के दौरान खौफनाक कहानी सामने आई। चार बच्चों की मां ने अपने पति को रास्ते से हटाने के लिए उसकी मौत की साजिश रच डाली। पति को मरा समझकर वह सामान समेटकर भाग पाती। इसके पहले पुलिस ने उसे दबोच लिया। एसपी सिटी सोनम कुमार ने बताया कि आरोपित महिला और उसके ब्वायफ्रेंड को अरेस्ट कर लिया गया है। बुधवार को दोनों को जेल भेजा जाएगा। यह पहला मामला नहीं है। इसके पूर्व भी कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं। कहीं पत्‍‌नी, कहीं प्रेमी तो कहीं रिश्तेदारों ने खून-खराबा किया है।

तार-तार हो रहे रिश्ते

जिले में रिश्ते तार-तार होने लगे हैं। आए दिन ऐसी घटनाएं सामने आ रही हैं। नाजायज रिश्तों की वजह से पति-पत्‍‌नी और ब्वॉयफ्रेंड के बीच किसी एक को जान गंवानी पड़ रही है। जुलाई माह में कई मामले सामने आ चुके हैं। ऐसी घटनाओं से पुलिस भी हैरत में पड़ी हुई है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि सामाजिक ताना-बाना टूटने से यह नौबत आ रही है।

पुलिस ने किया ऑपरेशन का इंतजाम

सोमवार की सुबह करीब सात बजे थे। कैंट रेलवे स्टेशन के पास आरपीएफ की टुकड़ी पेट्रोलिंग पर थी। रेलवे लाइन के पास झाडि़यों के किनारे खून से सने तड़प रहे युवक को देखकर आरपीएफ जवानों ने पुलिस को सूचना दी। मौके पर नंदानगर चौकी प्रभारी सुनील गुप्ता, मोहद्दीपुर चौकी इंचार्ज अरविंद सिंह सहित भारी पुलिस बल मौके पर पहुंच गया। पुलिस ने तत्काल युवक को मेडिकल कॉलेज में एडमिट कराया। खुद से पहल करके उसकी दवा और ऑपरेशन का इंतजाम किया। चार घंटे तक चले आपरेशन के बाद युवक की हालत में सुधार हुआ। रात में उसके होश में आने पर पुलिस ने मोबाइल नंबर सर्च किया। युवक ने अपनी पत्‍‌नी सहित कुछ अन्य नंबरों पर सर्च किया। इसके बाद पुलिस की छानबीन में तेजी आ गई।

मजदूरी कर भरण-पोषण

इस दौरान पता लगा कि घायल हाल युवक पश्चिमी चंपारण, बेतिया, पूर्वी करगहिया का रहने वाला फरेंद्र शर्मा है। वह अपनी पत्‍‌नी प्रीति और चार बच्चों संग छावनी रेलवे स्टेशन के पास किराए के मकान में रह रहा है। फरेंद्र मजदूरी करके परिवार का भरणपोषण कर रहा है। उसपर हमले की सूचना पाकर उसका भाई धर्मेद्र शर्मा भी आ गया। पुलिस जब पहुंची तो पता लगा कि प्रीति अपने बच्चों को लेकर कहीं चली गई। उसने मकान छोड़ दिया है। वह ट्रेन पकड़कर बिहार भाग पाती, इसके पहले पुलिस ने उसे दबोच लिया। प्रीति के बताने पर पश्चिमी चंपारण, भसुरारी निवासी शशिकांत तिवारी भी पकड़ा गया।

शराब पिलाकर रेत दिया गला

शशिकांत का प्रेम संबंध काफी दिनों से प्रीति संग चल रहा था। इसकी जानकारी होने फरेंद्र विरोध करने लगा। योजना के तहत एक माह पूर्व शशिकांत छावनी के पास आ गया। रविवार की रात दोनों ने उसे जमकर शराब पिलाई। सुबह उसे अचेत हाल में दवा कराने के बहाने घर से लेकर निकल गए। छावनी रेलवे स्टेशन के पास चाकू से गला रेतकर उसे मरा समझकर फरार हो गए। लेकिन पुलिस की तत्परता से उनको पकड़ लिया गया। इसके बाद कहानी सामने आई।

केस एक: झंगहा में भतीजे ने ली चाचा की जान

अंधविश्वास के फेर में पड़कर झंगहा एरिया के जमरू में भतीजे ने चाचा की चाकुओं से गोदकर जान ले ली। भतीजे को लग रहा था कि चाचा के भूत हांकने से उसके पिता की मौत हो गई। उसका ट्रैक्टर, कंबाइन मशीन सहित अन्य मशीनें बिक गई। इसलिए उसने अपने दोस्त संग मिलकर चाचा की हत्या का प्लान बना लिया। 23 जुलाई की दोपहर चाचा को चाकुओं से गोदकर मार डाला।

केस दो: चचेरे भाई ने दोस्त संग मिलकर बहन को मार डाला

झंगहा एरिया के अमहिया में दिल दहलाने वाली घटना सामने आई थी। तीन जुलाई की रात चचेरे भाई ने अपनी बहन की हत्या करके उसकी बॉडी कमरे में छिपा दी। तीन दिन के बाद जब बदबू फैलने लगी तो छह जुलाई की भोर में बोरे में भरकर वह बॉडी को मोहल्ले के बाहर फेंक आया। युवती की पहचान होने पर पुलिस ने भाई को अरेस्ट किया।

केस तीन: प्रेम संबंध से इंकार पर परिचित ने ली जान

गुलरिहा एरिया के जंगल टिकरिया के पास एक महिला की हत्या कर दी गई थी। नौ जुलाई को हुई घटना में पुलिस ने महिला के परिचित व्यक्ति को पकड़ा। उसने बताया कि प्रेम संबंधों से मना करने पर उसने महिला की जान ले ली। दोनों के बीच में काफी दिनों से प्रेम संबंध चल रहे थे।

अपनों ने यहां भी बहाया खून

26 जुलाई 2021: कैंट छावनी रेलवे स्टेशन के पास गला रेतकर फेंका हुआ अज्ञात युवक बरामद, गंभीर हाल में पुलिस ने उसे मेडिकल कॉलेज में एडमिट कराया। युवक की हालत नाजुक बनी हुई है।

24 जुलाई 2021: गोला एरिया के गोपालपुर में ग्राम विकास अधिकारी अनीश और उनके चाचा पर बाका से हमला। अनीश की निर्मम हत्या, चाचा की हालत गंभीर, मेडिकल कॉलेज में चल रहा उपचार।

23 जुलाई 2021: झंगहा एरिया के जमरू में भतीजे ने अपने दोस्त संग मिलकर चाचा को चाकुओं से गोदकर मार डाला।

20 जुलाई 2021: रामगढ़ताल एरिया के गायघाट बुजुर्ग में गर्लफ्रेंड से मिलने गए युवक की पीटकर हत्याकर दी गई।

12 जुलाई 2021: पिपराइच एरिया में बैलो रोड पर मोबाइल दुकानदार बजेश वर्मा की बॉडी मिली। चाकू से हमला करके उनकी हत्या की गई थी। वह दोस्त के बुलाने पर दावत में शामिल होने गए थे।

09 जुलाई 2021: गुलरिहा एरिया के टिकरिया जंगल के पास झोपड़ी में महिला का मर्डर, पुलिस ने आरोपित को पकड़ा।

05 जुलाई 2021: गुलरिहा एरिया के चकखान मोहम्मदपुर में दो युवकों ने महिला की सिर कूंचकर हत्या कर दी।

03 जुलाई 2021: अमहिया में चचेरे भाई ने बहन की हत्या की। दोस्त संग मिलकर बॉडी को ठिकाने लगाया।

01 जुलाई 2021: गुलरिहा एरिया के मोगलहा में चाकू घोंपकर फल बेचने वाले युवक की हत्या।

सामाजिक तानाबाना टूट रहा है। आपस में भरोसा भी कम हो रहा है। पति और पत्‍‌नी के बीच रिश्तों में आने वाली दरार से ऐसी स्थितियां उत्पन्न हो रही हैं। लोगों को लगता है कि उसके अपने ध्यान नहीं दे रहे हैं। उनकी अपेक्षा हो रही है तो वह दूसरों के प्रति आकर्षित होते चले जाते हैं। इसकी वजह से ऐसी नौबत आ रही।

डॉ। धनंजय कुमार, प्रोफेसर, मनोविज्ञान विभाग, डीडीयूजीयू

छावनी रेलवे स्टेशन के पास गला रेतकर फेंके गए युवक की हत्या की कोशिश उसकी पत्‍‌नी और पत्‍‌नी के ब्वॉयफ्रेंड ने की थी। युवक का उपचार कराया जा रहा है। घटना में शामिल महिला और उसके परिचित युवक को अरेस्ट कर लिया गया है। महिला के बच्चों को उसके देवर पालन-पोषण के लिए गए।

सोनम कुमार, एसपी सिटी

Posted By: Inextlive