-हाई स्कूल अदर से और इंटर सीबीएसई बोर्ड से करने वाले स्टूडेंट का नंबर खोजने में स्कूल का छूट रहा पसीना

GORAKHPUR: कोविड का समय स्टूडेंट ही नहीं बल्कि स्कूलों के लिए भी चुनौतीपुर्ण रहा है। अचानक से हुए कई बदलाव में हर स्कूल और टीचर्स को खुद को अपडेट करने में काफी चैलेंजेस का सामना करना पड़ा है। मौजूदा समय में सीबीएसई बोर्ड स्कूलों को हाई स्कूल के अदर बोर्ड के बच्चों को डाटा खोजना एक तरह की मुसीबत साबित हो रहा है। इंटर के रिजल्ट के लिए सीबीएसई बोर्ड ने तीन साल का डाटा मांगा है।

बीत गई लास्ट डेट

इंटर का रिजल्ट बनाने के लिए सीबीएसई बोर्ड ने सभी स्कूलों से हाई स्कूल, 11 वीं और 12 वीं का डाटा मांगा था। सबसे पहले हाई स्कूल का डाटा स्कूलों को अपलोड करने के लिए बोर्ड ने पोर्टल खोल दिया था। हाई स्कूल के सभी बच्चों का डाटा 24 जून तक अपलोड करना था। लेकिन लास्ट डेट तक सभी स्कूल डाटा नहीं भेज पाए। इस वजह से मजबूरी में बोर्ड को एक बार फिर डेट बढ़ानी पड़ी है। अब 28 जून तक हर हाल में हाई स्कूल का डाटा स्कूलों को अपलोड करना होगा।

नहीं अपलोड हुआ पचास परसेंट बच्चों का डाटा

पिछले साल गोरखपुर के 117 सीबीएसई स्कूलों में 11 वीं में एडमिशन करवाए। इसमे जो अदर बोर्ड के स्टूडेंट हैं। उनका डाटा खोजने या भेजने में स्कूलों को दिक्कत आ रही है। बताया जा रहा है कि पिछले साल हुए नए एडमिशन में से अभी पचास परसेंट ऐसे बच्चे हैं जिनका हाई स्कूल का डाटा अभी तक स्कूलों ने नहीं अपलोड किया है। स्कूलों का कहना है कि अदर बोर्ड के बच्चों का डाटा रोल नम्बर गलत डालने की वजह से दिक्कत हो रही है। जबकि सीबीएसई बोर्ड के बच्चों को नाम और रोल नम्बर डालते ही उनका सारा डाटा ऑटो अपलोड हो जा रहा है।

इसलिए नहीं हो रहा अपलोड डाटा

रोल नम्बर, पिता का नाम, बोर्ड का नाम, किस इयर में एग्जाम दिया, स्टूडेंट का नाम और स्पेलिंग गलत भरने की वजह से डाटा क्लियर नहीं हो पा रहा है। जबकि अदर बोर्ड के भी स्टूडेंट का सब कुछ सही भरने पर पोर्टल ऑटो डाटा उठा लेगा। लेकिन स्कूलों की गलती की वजह से डाटा क्लियर नहीं हो पा रहा है।

दसवीं के बाद अपलोड होंगे 11 वीं के नम्बर

बोर्ड ने सबसे पहले दसवीं का डाटा अपलोड करने के लिए पोर्टल खोला है। जब हाई स्कूल का डाटा क्लियर हो जाएगा तब इंटर फ‌र्स्ट इयर का डाटा अपलोड करने के लिए बोर्ड पोर्टल खोलेगा। वहीं 11 वीं का डाटा क्लियर होने के बाद इंटर का डाटा अपलोड करने के लिए बोर्ड पोर्टल खोलेगा। इसके बाद बोर्ड डिसाइट करेगा कि किस बच्चे को कितना मा‌र्क्स देना है।

वर्जन-

इंटर का रिजल्ट बनाने के लिए स्कूलों को हाई स्कूल, 11 वीं और 12 वीं के एक-एक स्टूडेंट का डाटा अपलोड करना है। इसका कैल्कुलेशन करने के बाद इंटर का रिजल्ट तैयार होगा। बोर्ड ने हाई स्कूल का डाटा अपलोड करने के लिए 28 जून तक डेट बढ़ा दी है।

अजीत दीक्षित, कोआर्डिनेटर, सीबीएसई

पहले स्कूलों ने ऐसा कुछ नहीं किया था इस बार नए फार्मेट पर रिजल्ट बन रहा है तो थोड़ी दिक्कत आ रही है। सीबीएसई बोर्ड स्कूलों में पिछले साल जो नए एडमिशन हुए थे उनके डाटा क्लियर अभी तक नहीं हो पाए हैं। इसके लिए बोर्ड ने चार दिन का और मौका दिया है।

अजय शाही, डायरेक्टर, आरपीएम एकेडमी

Posted By: Inextlive