घनघनाया सेट, सड़क पर आई पुलिस

Updated Date: Tue, 25 Aug 2020 12:28 PM (IST)

टीआर की संभावना में बढ़ी पुलिस की सक्रियता

दिनभर चेकिंग, देर रात तक मोबाइल पुलिस टीम

शहर में पुलिस की व्यवस्था में काफी बदलाव आ गया है। वायरलेस सेट के घनघनाते ही पुलिस की टीमें सड़क पर उतरकर चेकिंग करने लग रही है। सूचना किसी संदिग्ध बाइक सवार की हो या फिर वारदात से संबंधित, बिना विलंब किए सब इंस्पेक्टर और कांस्टेबल चेकिंग शुरू कर दे रहे हैं। पुलिस कर्मचारियों को लग रहा है कि नए कप्तान की टेस्ट रिपोर्ट तो आफत आ जाएगी। लेकिन इसी के बहाने शहर में मुस्तैदी नजर आ रही। जगह-जगह चेकिंग होने से पब्लिक भी राहत महसूस कर रही है। एसएसपी का कहना है कि सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए कई तरह की गाइड लाइंस जारी की गई है। इसलिए किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

हर सूचना पर एक्टिव हो रही पुलिस

शहर में पब्लिक की सुरक्षा से लेकर क्राइम कंट्रोल करने के लिए एसएसपी ने गाइड लाइंस जारी कर दी है। वारदात छोटी हो या बड़ी, थानेदार से लेकर बीट सिपाही तक पहुंचने का निर्देश दिया गया है। साथ ही एडिशनल एसपी और सीओ भी मामले पर नजर रखेंगे। रात में पुलिस की विजिविलिटी बढ़ाने के लिए सिस्टम में बदलाव भी उन्होंने कर दिया है। रात दो बजे तक सभी पुलिस अधिकारियों, स्टेशन हेड ऑफिसर और चौकी प्रभारियों को एरिया में मोबाइल रहने को कहा है। एसएसपी का निर्देश है कि हर दो घंटे पर सभी की लोकेशन ली जाएगी। ऐसे में पुलिस कर्मचारी हर सूचना पर एक्टिव हो जा रहे हैं। उनको लग रहा है कि कहीं कप्तान ने टेस्ट रिपोर्ट के लिए तो कोई आदेश नहीं जारी किया है। इसलिए वायरलेस सेट पर कोई आदेश जारी होते ही महकमा हरकत में आ जा रहा है। हालांकि यह एक्टिवनेस आगे भी बनी रहेगी। इस बात को लेकर काफी चर्चा हो रही है।

यह निर्देश भी हुए जारी

- जन शिकायतों के निस्तारण के लिए सभी थानों पर जन शिकायत रजिस्टर की व्यवस्था।

- एसएचओ, एसओ की पर्सनल देखरेख में समस्या का गुणवत्ता पूर्वक निस्तारण।

- सभी सीओ, एसओ के स्तर पर हर मामले का निस्तारण सुनिश्चित कराने का पूरा इंतजाम

- थाना क्षेत्र में हुई घटना की जानकारी एसओ रखेंगे। इसकी डेली रिपोर्ट एसएसपी को भेजी जाएगी।

- थानों पर लगे सीसीटीवी कैमरों को एक्टिव रखा जाएगा। क्षेत्र में लगे सीसीटीवी कैमरों की लिस्ट अपडेट करेंगे।

- पब्लिक की मदद से सीसीटीवी कैमरे सड़क की तरफ लगवाएंगे। ताकि सड़क पर आने-जाने वालों की निगरानी हो सके।

- किसी भी भूमि या मकान के मामले में पुलिस की सहभागिता नहीं होगी। ऐसे प्रकरणों में नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

- पेट्रोलिंग के जरिए सभी एसएचओ, एसओ अपने एरिया में पुलिस की बिजिविलिटी बढ़ाएंगें।

बॉक्स

एसओ गोला लाइन हाजिर

गोला एरिया में कई दुकानों में चोरी और तीन किशोरियों के लापता होने के मामले और एक अन्य नाबालिग लड़की के गायब होने की सूचना पर लापरवाही बरतने, सीनियर अफसरों को सूचना न देने, अपने काम के प्रति उदासीनता और स्वेच्छाचारिता बरतने पर एसएसपी ने गोला थाना प्रभारी हेमेंद्र पांडेय को लाइन हाजिर कर दिया है। झंगहा एरिया के एसएचओ संतोष सिंह को गोला थाना पर तैनात किया गया। पीआरओ रहे राज प्रकाश सिंह को गगहा और पुलिस लाइन से भवानी भीख राजभर को झंगहा का नया थानेदार बनाया गया। गगहा के डबल मर्डर में लापरवाही सामने आने पर एसएचओ गगहा दिलीप कुमार को सस्पेंड किए गए हैं।

वर्जन

पब्लिक की फरियाद सुनकर उनका गुणवत्तापूर्ण निस्तारण कराने का निर्देश दिया गया है। थानों पर जन शिकायत रजिस्टर में इससे संबंधित जानकारी रहेगी। अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई के साथ-साथ अन्य कई गाइड लाइंस जारी की गई हैं।

जोगेंद्र कुमार, एसएसपी

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.