- शहर में 18 उचक्कों का गैंग बना रहा लोगों को लूटपाट का शिकार

- रेलवे स्टेशन, बस अड्डे से लेकर हर जगह सक्रिय रहते हैं गैंग के सदस्य

- कुवैत से लौटे युवक को नशीली दवा खिलाकर लूट लिया था नकदी और सामान

- चार सदस्यों को पुलिस ने किया अरेस्ट, देवरिया जिले के रहने वाले दो की तलाश

- गड्डीबाजी, जहरखुरानी, मारपीट करके लूटपाट सहित कई अपनाते हैं शातिर बदमाश

- पहले भी जेल जा चुके हैं गैंग के सदस्य, गैंगेस्टर की कार्रवाई की शुरू हुई तैयारी

कुवैत से लौटे युवक को रेलवे बस स्टेशन के पास फोर व्हीलर में बैठाकर लूटने वाले गैंग के चार सदस्यों को पुलिस ने अरेस्ट कर लिया है। पकड़े गए युवकों के पास से कैश और तमंचा बरामद हुआ। शातिरों ने पुलिस को बताया कि देवरिया के अपने दो साथियों के साथ मिलकर उन लोगों ने विदेश से लौटे युवक को लूटा था। शहर में उनका कुल 18 बदमाशों का गैंग अलग- अलग तरीके अपनाकर लोगों को शिकार बनाता है। गैंग में शामिल देवरिया के दो शातिरों की तलाश पुलिस कर रही है। सीओ सुमित शुक्ला ने कहा कि सभी के खिलाफ गैंगेस्टर की कार्रवाई की जाएगी।

सोमवार की सुबह जगदीशपुर- कोनी मोड़ के पास अचेत हाल में एक युवक मिला। मार्निंग वॉक पर निकले लोग उसे चाय की दुकान पर ले गए। किसी तरह से उसने बताया कि वह कुशीनगर जिले के बोदरवार, गदइला निवासी अभिमन्यु पटेल है। कुवैत में रहकर कमाता था। शनिवार को फ्लाइट से वह लखनऊ पहुंचा। वहां से बस पकड़कर रविवार की रात गोरखपुर बस स्टेशन पर आया। बोदरवार जाने वाली किसी सवारी की तलाश में लगा था। तभी एक फोर व्हीलर में सवार चार पांच लोगों को दिखाकर ड्राइवर ने कहा कि सभी लोग उधर ही जाएंगें। उनके झांसे में आकर अभिमन्यु भी बैठ गया। रास्ते में ले जाकर बदमाशों ने उसे अचेत करके नकदी और सामान लूट लिया। युवक के बारे में जानकारी मिलने पर परिजन उसे लेकर घर चले गए। लेकिन मामला सामने आने पर सीओ कैंट की अगुवाई में पुलिस ने काम करना शुरू कर दिया। सीसीटीवी फुटेज सहित अन्य जगहों से जानकारी जुटाने पर लूटपाट वाले गैंग के बारे में जानकारी मिली।

पकड़े गए युवकों की पहचान तिवारीपुर एरिया के सूरजकुंड निवासी रवि, अंधियारीबाग के दीपक, वीरू और हनचल के बेटे दीपक के रूप में हुई।

गैंग में शामिल 18 मेंबर, चार तरीकों से लूटपाट

जहरखुरानी गैंग में देवरिया जिले के दो बदमाशों सहित कुल 18 शातिर शामिल है। टेंपो, फोर व्हीलर सहित अन्य वाहनों में पैंसेजर्स को बैठाकर बदमाशों का यह गैंग लूट लेता है। गैंग के कुछ सदस्य खुद यात्री बन जाते हैं। सुनसान जगह पर मारपीट करके भी बदमाश सामान छीन लेते हैं। यदि बात नहीं बनी तो राहगीर को कोई नशीली चीज खिलाकर उसे अपना शिकार बनाते हैं। कुशीनगर के युवक को बोदरवार पहुंचाने का झांसा देकर बदमाशों ने गाड़ी में बैठा लिया। रास्ते में उसे अचेत करके सामान लूटकर फरार हो गए। गैंग से जुड़े सभी बदमाशों का आपस में जुड़ाव रहता है। एक-दो घटनाओं में अच्छी रकम मिलने पर ये शांत हो जाते हैं।

यह तरीका अपनाते हैं बदमाश

- यात्रियों को उनके डेस्टीनेशन पर पहुंचाने का झांसा देकर व्हीकल में बैठाते हैं।

- यात्री को पीटकर भी सामान लूटकर फरार हो जाते हैं।

- आवश्यकता पड़ने पर पैसेंजर्स को कोई नशीली गोली खिला देते हैं।

- बदमाशों के गैंग के सदस्य कागज की गड्डी थमाकर भी लोगों को शिकार बनाता है।

- राह चलते मौका देखकर भी इस गैंग के सदस्य लोगों से लूटपाट करते हैं।

इन जगहों पर रहती सक्रियता

रेलवे स्टेशन, रेलवे बस स्टेशन, कचहरी बस स्टेशन, अन्य प्रमुख टैक्सी स्टैंड और एयरपोर्ट टैक्सी स्टैंड

मामूली रकम पर चुप हो जाती पब्लिक

पुलिस का दावा है कि गैंग में देवरिया जिला निवासी बदमाशों सहित कुल 18 सदस्य हैं। ये जहां मौका पाते हैं। वहीं पर वारदात करते हैं। कई बार मामूली रकम होने पर लोग शिकायत नहीं दर्ज कराते। एक दर्जन से अधिक वारदातों को अंजाम दे चुके बदमाश पहले भी जेल जा चुके हैं। वीरू को तीन बार और दीपक को दो बार पुलिस अरेस्ट कर चुकी है। गैंग से जुड़े अन्य सदस्यों की तलाश में पुलिस टीम लगी है। सीओ का कहना है कि सभी के खिलाफ गैंगेस्टर की कार्रवाई की जाएगी।

जहरखुरानों से बचने के उपाय

ट्रेवेल करते समय पूरी सावधानी बरतें।

कीमती सामान और नकदी साथ न रखें।

अंजान व्यक्तियों से बातचीत, मेलजोल न बढ़ाएं।

कोई खाने-पीने की वस्तु दें तो कतई न लें।

रेलवे स्टेशन पर अधिकृत दुकानदारों से खाने-पीने का सामान खरीदें।

रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन पर अवैध टैक्सी वालों से सावधान रहें।

प्रीपेड टैक्सी की सवारी करें। कहीं भी जाने के लिए बुकिंग में पूरी जानकारी लें।

संभव हो तो टैक्सी ड्राइवर की फोटो, गाड़ी की फोटो अपने परिचित को भेज दें।

युवक के साथ हुई वारदात की सूचना पर पुलिस सक्रिय हो गई थी। चार बदमाशों को गिरफ्तार किया गया है। पूछताछ में सभी ने घटना करने की बात कबूल की है। इनके अन्य साथियों की तलाश चल रही है। गैंग के खिलाफ गैंगेस्टर की कार्रवाई की जाएगी।

सुमित शुक्ला, सीओ कैंट

Posted By: Inextlive