- शहर के बिजली घरों में लगाए गए हैं स्मार्ट मीटर - स्मार्ट मीटर में सिर्फ इनकमिंग की रीडिंग - मीटर से केवल इनकमिंग का ही कनेक्शन आउट गोइंग का नहीं GORAKHPUR: पावर कॉरपोरेशन एक तरफ जहां सिटी के कंज्यूमर्स के घरों में स्मार्ट मीटर लगाकर अपनी पीठ थपथपा रहा है वहीं ऊर्जा मंत्री के निर्देश पर

- शहर के बिजली घरों में लगाए गए हैं स्मार्ट मीटर

- स्मार्ट मीटर में सिर्फ इनकमिंग की रीडिंग

- मीटर से केवल इनकमिंग का ही कनेक्शन, आउट गोइंग का नहीं

GORAKHPUR: पावर कॉरपोरेशन एक तरफ जहां सिटी के कंज्यूमर्स के घरों में स्मार्ट मीटर लगाकर अपनी पीठ थपथपा रहा है, वहीं ऊर्जा मंत्री के निर्देश पर बिजली ऑफिस में लगाए गए स्मार्ट मीटर में ही लापरवाही सामने आई है। विभाग खुद ही बिजली चोरी कर रहा है। यह हम नहीं कह रहे हैं, टाउन हाल बिजली ऑफिस में लगाया गया मीटर खुद बयां कर रहा है। इस मीटर में केवल इनकमिंग कनेक्शन की सुविधा है लेकिन आउट गोईग की नहीं। इस तरह दूसरों का नसीहत देने वाले अफसर और कर्मचारी ही खुद निगम को चूना लगाने में लगे हैं।

लटका आउटगोइंग का तार, डायरेक्ट चल रहा मीटर

बुधवार की दोपहर 1 बजे दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम टाउन हाल बिजली ऑफिस पहुंची। इस बीच कर्मचारी अपने कार्य में व्यस्त दिखे। कुछ कंज्यूमर्स बिल जमा कर रहे थे तो कुछ बिल सुधार कराते दिखें। इसी बीच ऑफिस के बरामदे में लगे मीटर पर नजर पड़ी। मीटर में केवल इनकमिंग कनेक्शन था। आउट गोईग का तार बाहर लटक रहा था। इस संबंध में जब एक कर्मचारी से बात की गई तो उसने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि मीटर लगे एक माह से अधिक हो चुके हैं। कंपनी ने इनकमिंग कनेक्शन देकर मीटर चालू करा दिया है। वर्तमान में ऑफिस की लाइन डायरेक्ट चल रही है।

बाकी जगह दुरुस्त है व्यवस्था

टीम यहां से सीधे शास्त्री चौक स्थित बिजली ऑफिस पहुंची। गेट के ठीक बाहर स्मार्ट मीटर लगा दिखा। मीटर में इनकमिंग और आउट गोईग कनेक्शन ठीक मिले। कर्मचारी का कहना था कि जिस दिन कंपनी ने मीटर लगाए उसी दिन से कनेक्शन ओके हो चुका था। यही हाल मोहद्दीपुर, बक्शीपुर और राप्तीनगर डिविजन का भी रहा। टाउनहाल बिजली ऑफिस को छोड़कर अन्य तीनों डिविजनों में सब कुछ ठीक मिला।

वर्जन

इसकी जानकारी नहीं है। बिजली खपत कितनी हो रही है इसके लिए प्लेट मीटर लगाए गए हैं। अगर कनेक्शन नहीं हुआ है तो गलत है। इसकी जांच कराई जाएगी।

ई। यूसी वर्मा, एसई शहर

Posted By: Inextlive