250 रुपए में बना रहे पहलवान

Updated Date: Wed, 18 Mar 2020 05:30 AM (IST)

-सभी गेम्स के खिलाडि़यों का एक डाइट चार्ट

-पहलवान की डाइट भी केवल 250 रुपए

-ऐसे में कैसे निकलेंगे पहलवान

GORAKHPUR: बापू सेहत के लिए हानिकारक है दंगल फिल्म का ये सॉन्ग तो आपने सुना ही होगा साथ ही मूवी में आपने ये भी देखा होगा कि एक अच्छा रेसलर बनने के लिए किस तरह की मेहनत और डाइट की जरूरत होती है। लेकिन चन्द्रविजय सिंह और पन्नेलाल जैसे इंटरनेशनल रेसलर देने वाले गोरखपुर में नए पहलवानों की डाइट उन्हें कमजोर कर रही है। दरअसल, गोरखपुर का रीजनल स्टेडियम मात्र 250 रुपए की डाइट में ही रेसलर तैयार कर रहा है।

हर गेम का एक डाइट चार्ट

सिटी के रीजनल स्टेडियम के हॉस्टल में रेसलिंग और बास्केटबॉल के लिए 20-20 सीटें है। इसमें स्टेट लेवल ट्रायल के बाद गोरखपुर के हॉस्टल में प्लेयर्स को एडमिशन दिया जाता है। गौरतलब है कि सभी गेम के प्लेयर्स का डाइट चार्ट एक ही बनाया गया है। तुलनात्मक रूप से अधिक मेहनत कर रहे रेसलर्स को भी केवल 250 रुपए में डाइट प्रोवाइड कराया जा रहा है। जबकि अन्य स्टेट में हर गेम का अलग-अलग डाइट चार्ट होता है।

स्पो‌र्ट्स कॉलेज में 200 रुपए की डाइट

इसी तरह गोरखपुर स्पो‌र्ट्स कॉलेज में एक प्लेयर की डाइट पर 200 रुपए खर्च किए जाते हैं। यहां पर हॉकी, बास्केटबॉल, बालीबॉल और कुश्ती गेम के कुल 300 प्लेयर्स हैं। यहां पर भी अन्य गेम्स की तरह रेसलर्स की डाइट पर भी केवल 200 रुपए खर्च किए जाते हैं।

पावर गेम का डाइट चार्ट अलग

अदर स्टेट की बात करें तो वहां पावर गेम जैसे भाला फेंक और पहलवानी समेत अन्य गेम्स का डाइट चार्ट अलग बनाया जाता है। यहां पहलवानी पर 450-500 रुपए तक खर्च होते हैं।

स्पोटर््स कॉलेज में बच्चे-300

रीजनल हॉस्टल में पहलवान-16

हॉस्टल में बास्केटबॉल खिलाड़ी-18

स्पो‌र्ट्स कॉलेज में डाइट पर खर्च-200 रुपए

रीजनल हॉस्टल में डाइट पर खर्च-250 रुपए

बॉक्स-

रेसलर को चाहिए 450 रुपए की डाइट

इंडियन कुश्ती टीम के कोच चन्द्र विजय सिंह ने बताया कि हर गेम का अलग-अलग डाइट चार्ट होता है। रेसलर्स के लिए 400-450 रुपए की डाइट बहुत जरूरी है। स्पो‌र्ट्स कॉलेज में 12 साल तक के प्लेयर्स होते हैं। वहां पर तो 200-250 रुपए की डाइट से काम चलाया जा सकता है। लेकिन जो बच्चे 8वीं या फिर 10वीं क्लास में है, उनकी डाइट बढ़ जाती है। यहां पर डाइट पर खर्च बढ़ाना बहुत जरूरी है। फिटनेस के साथ ही अच्छी डाइट लेना बहुत जरूरी है।

वर्जन-

स्पो‌र्ट्स कॉलेज में 300 बच्चे हैं। इनकी डाइट पर 200 रुपए खर्च किए जाते हैं। जबकि हॉस्टल में रहने वाले खिलाडि़यों की डाइट पर 250 रुपए खर्च किए जाते हैं। सबसे 9 रुपए की डाइट से शुरूआत हुई थी। धीरे-धीरे बढ़कर 250 रुपए हो गई।

अरूणेन्द्र पाण्डेय, आरएसओ

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.