i update

-कोरोना की तीसरी लहर और डेल्टा प्लस के दहशत से बढ़ गई वैक्सीनेशन की रफ्तार

GORAKHPUR: कोरोना की ृतीसरी लहर की आहट और डर ने गोरखपुर में वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ा दी है। यही वजह है कि कोई ऐसा दिन नहीं बीत रहा है जब 20 हजार से ऊपर वैक्सीनेशन नहीं हो रहा है। आलम यह है कि पांच दिनों में सवा लाख से ऊपर वैक्सीनेशन सिर्फ क्लस्टर बूथों पर हो चुके हैं। जबकि बाकी बूथों पर रूटीन वैक्सीनेशन अपनी रफ्तार से जारी है। हेल्थ डिपार्टमेंट के मुताबिक यही रफ्तार रही तो जुलाई तक 50 लाख लोग वैक्सीनेटेड हो जाएंगे।

31 जुलाई तक पूरा कर लेंगे टारगेट

बता दें, शासन के आदेश पर 21 जून से वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ाने के लिए क्लस्टर अभियान की शुरूआत की गई है। 21 जून को जहां पहले दिन 26,987 लोगों को वैक्सीन लगाई गई। वहीं 22 जून को यह संख्या बढ़कर 28105 हो गई। इसी प्रकार 23 जून को 25544 लोगों को वैक्सीन लगाई गई। 24 जून को 31202 लोगों को वैक्सीन लगाई गई। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ गई है। लोगों में इंट्रेस्ट भी बढ़ा है। जिले भर में सात ब्लॉक में क्लस्टर एक्टिविटी में लोग बढ़चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि अगर यही स्पीड रही तो 31 जुलाई तक हम अपने 50 लाख के टारगेट को पूरा कर लेंगे। गोरखपुर में ऐसा जिला होगा। जब हम अपने लक्ष्य को पूरा करने में सफल होंगे। उन्होंने बताया कि हमारे पास कोविशील्ड और को-वैक्सीन की डोज पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। जब से क्लस्टर एक्टिविटी शुरू हुई, तब से वैक्सीन की कहीं से कोई शॉर्टेज की सूचना नहीं आई है।

डेट वैक्सीनेशन

24 जून - 31202

23 जून - 25544

22 जून - 28105

21 जून - 26987

वर्जन

क्लस्टर एक्टिविटी के तहत सात ब्लॉक में हमारे वैक्सीनेशन की स्पीड बढ़ गई है। वैक्सीनेशन के लिए हेल्थ डिपार्टमेंट की टीम पूरी तरह से एक्टिव है। इसके अलावा जो हमारे अर्बन और रूरल पीएचसी-सीएचसी हैं, वहां वैक्सीनेशन जारी है।

-डॉ। सुधाकर पांडेय, सीएमओ

Posted By: Inextlive