जूनियर इंडिया कैंप में 'गोरखपुर की चमक'

Updated Date: Tue, 27 Oct 2020 07:08 AM (IST)

- जहीदाबाद गोरखनाथ के रहने वाले सादिक का जूनियर इंडिया के लिए सेलेक्शन

- कैंप में होंगे टीम इंडिया का हिस्सा, प्रैक्टिस के लिए पहुंचे साई बंगलुरु

GORAKHPUR: लंबे अरसे से इंतजार के बाद गोरखपुर की चमक नेशनल फलक पर बिखरी है। शहर के होनहार मोहम्मद सादिक ने जूनियर इंडिया में जगह बनाकर शहर के साथ ही अपने एरिया और कॉलेज का नाम रोशन किया है। 12 साल से गोरखपुर के किसी भी हॉकी खिलाड़ी का टीम इंडिया के लिए सेलेक्शन नहीं हो सका था, लेकिन सादिक ने कड़ी मेहनत और लगन से यह मुकाम हासिल कर दिखाया है। इस वक्त वह बंगलुरु में क्वारंटीन हैं और वहां कोविड-टेस्ट के बाद जूनियर इंडिया के कैंप में प्रैक्टिस करेंगे। यहां से उनकी मेहनत और लगन सीनियर टीम में जगह दिलाएगी।

'हॉकी की नर्सरी' से शुरुआत

जाहिदाबाद ग्रीन गार्डन हाउस गोरखनाथ के रहने वाले मोहम्मद इल्यास के लाडले सादिक ने जूनियर टीम इंडिया में अपनी जगह बनाई है। मां राशिदा खातून हाउस वाइफ हैं। हॉकी की नर्सरी कहे जाने वाले एमएसआई इंटर कॉलेज से 2009 में अपने कॅरियर की शुरुआत करने वाले सादिक बचपन से ही होनहार रहे। पढ़ने में एवरेज स्टूडेंट रहे सादिक को बचपन से ही हॉकी का नशा था। भाई भी अच्छे खिलाड़ी थे, इसलिए उन्होंने सादिक को आगे बढ़ने में काफी मदद की। एमएसआई इंटर कॉलेज में नियाज अहमद और मुरीद अहमद की देखरेख में प्रैक्टिस की। तीन साल की यहां हॉकी की बारीकियां सीखीं।

पहले लखनऊ, फिर मुंबई

गोरखपुर में हॉकी की बेसिक सीखने के बाद सादिक का सेलेक्शन लखनऊ स्पो‌र्ट्स कॉलेज में हो गया। यहां पर उसने कुछ माह प्रैक्टिस की। इसके बाद मुंबई का रुख कर लिया। 2015 मुंबई साई में उसके कॅरियर को नई दिशा मिली। यहां उसका हुनर निखरता चला गया और कई बार जूनियर नेशनल टीम में जगह बनाने में कामयाबी मिली। जनवरी 2020 में सीनियर नेशनल खेलने का मौका मिला। जहां की परफॉर्मेस के बेसिस पर अब उसे जूनियर इंडिया कैंप में जगह मिली है। इस उपलब्धि के पीछे कोच विकास पाल की भूमिका को वह काफी अहम मानते हैं।

हाईलाइट्स -

2015 - साई मुंबई में सेलेक्शन

2016 - जूनियर नेशनल

2017 - जूनियर नेशनल टॉप स्कोरर

2018 - जूनियर नेशनल

2019 - जूनियर नेशनल

2020 - सीनियर नेशनल

अभी क्वारंटीन, एक हफ्ते बाद प्रैक्टिस

नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस साई बंगलुरु में कैंप की शुरुआत हो चुकी है। 18 जनवरी 2021 तक चलने वाले जूनियर मेंस नेशनल कैंप में खिलाड़ी पहुंचने लगे हैं। गोरखपुर के मोहम्मद सादिक ने 24 अक्टूबर को ही साई बंगलुरु में रिपोर्ट कर दिया है। अभी वह क्वारंटीन में हैं। सादिक ने बताया कि मंगलवार को उनका कोविड टेस्ट किया जाएगा। जिसकी रिपोर्ट आने के बाद वह कैंप में प्रैक्टिस शुरू कर देंगे।

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.