- प्रदेश सरकार से आदेश आने के बाद जिला प्रशासन लेगा छूट देने का फैसला

GORAKHPUR: कोरोना वायरस के चलते देशभर में जारी लॉकडाउन को 17 मई तक जहां बढ़ाने का आदेश गृह मंत्रालय की तरफ से जारी किया गया है। वहीं इस खबर के टीवी चैनल पर आते ही ऑरेंज जोन में शामिल गोरखपुर के लोग क्या-क्या ढील मिलेगी, इसको लेकर एक्साइटेड नजर आए। हालांकि ग्रीन जोन का स्टेटस गंवा बैठे गोरखपुराइट्स को ऑरेंज जोन में दी जाने वाली छूट का फायदा मिलेगा लेकिन वह जिला प्रशासन तभी तय करेगा जब प्रदेश सरकार की तरफ से दिशा निर्देश जारी किया जाएगा। हालांकि जिला प्रशासन की मानें तो जो कुछ भी होगा वह तीन मई के बाद ही संभव होगा। इसके लिए न्यूजपेपर्स के जरिए सूचित किया जाएगा।

लॉकडाउन बढ़ाने के साथ ही गृह मंत्रालय ने यह भी साफ कर दिया है कि इस दौरान हवाई सफर, ट्रेन, इंटर स्टेट बस सर्विस, स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे। देश में 40 दिनों का लॉकडाउन तीन मई को पूरा हो रहा था। इस बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा की है। हालांकि, इस बार ग्रीन और ऑरेंज जोन में शर्तो के साथ कुछ छूट भी दी जाएगी लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग के नियम पहले की तरह जारी रहेंगे। वहीं जिला प्रशासन की तरफ से ऑरेंज जोन वाले गोरखपुर में छूट देने के संबंध में गाइडलाइन शासन की तरफ से आने पर ही कुछ किया जाएगा। गृह मंत्रालय की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि लॉकडाउन से कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में देश को काफी लाभ हुआ है। लॉकडाउन को चार मई से अगले दो सप्ताह तक बढ़ाने की घोषणा की गई है। ग्रीन, ऑरेंज और जोन के लिए अलग-अलग गाइडलाइंस तैयार की गई हैं।

कोट्स

कोरोना महामारी के प्रकोप को देखते हुए लॉक डाउन बढ़ाकर भारत वासियों के हित में गृह मंत्रालय ने सराहनीय कदम उठाया है। साथ ही सरकार को मध्यम वर्गीय परिवारों की तरफ भी अब ध्यान देना चाहिए क्योंकि अब मध्यम वर्ग के लोगों व व्यापारियों पर भी आर्थिक संकट आ रहा है।

पुष्प दन्त जैन, उपाध्यक्ष, व्यापारी कल्याण बोर्ड

लॉकडाउन बढ़ाने पर हम सभी लोगों को पहले से ज्यादा सतर्कता बरतनी चाहिए। सभी को चाहिए कि कोरोना की गंभीरता को देखते हुए घरों में रहें। जरूरत पड़ने पर शासन-प्रशासन की मदद सभी को मिल रही है। हमें सरकार के इस निर्णय में कंधे से कंधा मिलाकर चलना चाहिए।

राजेश नेभानी, अध्यक्ष, थोक वस्त्र व्यवसाई वेलफेयर सोसायटी

बाहर से आए दो लोगों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। कोरोना पॉजिटिव पाए गए लोगों के संपर्क में आए सभी लोगों को क्वारंटीन किया गया है। लॉकडाउन को लेकर सारी व्यवस्था पूर्वत जारी रहेगी। जांच और चेकिंग सख्त की गई है। जिले के बॉर्डर पर खास निगरानी की जा रही है। ड्यूटी पर मौजूद पुलिस कर्मचारियों को 24 घंटे अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं।

डॉ। सुनील गुप्ता, एसएसपी

प्रदेश सरकार की तरफ से जब तक कोई दिशा निर्देश नहीं जारी हो जाता तब तक गोरखपुर यानी ऑरेंज जोन की कोई भी छूट नहीं दे सकते। लॉकडाउन तीन मई तक है। ऑरेंज जोन समझकर कोई भी घर से बाहर निकलने की गलती न करे।

- ज्वॉइंट मजिस्ट्रेट गौरव सिंह सोंगरवाल

Posted By: Inextlive