- सिटी के चहुंओर श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को लेकर जोर-शोर से चल रही हैं तैयारियां

- गोरखपुराइट्स को अट्रैक्ट करने वाली मूर्तियों को फाइनल करने में लगे कारीगर

GORAKHPUR : जन्माष्टमी को लेकर सिटी में तैयारियों का दौर शुरू हो चुका है। एक तरफ जहां कचहरी क्लब, जलकल बिल्डिंग, पुलिस लाइन, आरपीएफ ट्रेनिंग सेंटर आदि पर झांकियां सजाने का काम शुरू हो चुका है, वहीं दूसरे शहरों से आए कारीगर मूर्तियों को अटै्रक्टिव और बेहतर बनाने की जद्दोजहद में जुट चुके हैं। जहां 'इलेक्ट्रानिक पूतना' झांकी से लोगों को अपनी ओर अटै्रक्ट करने की तैयारी शुरू की जा चुकी है, वहीं गोरखपुराइट्स को आकर्षित करने के लिए स्वचालित श्रीकृष्ण, राधा और यशोदा की मूर्तियां बनाई जा रही है।

जोर सोर से चल रही हैं तैयारियां

5 सितंबर को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी बड़ी ही धूम के साथ सेलिब्रेट की जाएगी। आयोजकों का कहना है कि पूतना भगवान श्री कृष्ण को विष वाला दूध पिलाती नजर आएगी। साथ ही उसकी आवाज भी लोगों को डराएगी। श्रीकृष्ण भगवान पूतना का वध लोगों को आकर्षित करेंगे। कचहरी क्लब स्थित जन्माष्टमी की झांकी को आकर्षक बनाने में दर्जन भर लोगों जुटे हुए हैं। झांकी जगदीश के निर्देश में तैयार की जा रही है। उन्होंने बताया कि पिछले 25 वर्ष से झांकी सजाई जा रही है, इसलिए इस बार सिल्वर जुबिली के तौर पर सेलिब्रेशन होगा। इसे यादगार बनाने के लिए नए एक्सपेरिमेंट्स भी किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि बासुदेव व देवकी समेत करीब दर्जन भर मूर्तियों को जीवंत बनाने में कलाकार जुटे हुए हैं।

पंडाल सजकर हुए तैयार

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के लिए पंडाल सजकर तैयार हो चुके हैं। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी समिति के सदस्य अष्टभुजा सिंह ने बताया कि मूर्तियों बिठाने के साथ इस बार भव्य स्तर पर मेले का आयोजन किया जाएगा। इसकी सुरक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाए रखने के लिए एसएसपी और संबंधित थाना को लेटर लिखा जा चुका है। साथ ही साथ बच्चे और महिलाओं को कोई प्रॉब्लम न हो, इसलिए मेल और फीमेल्स के लिए बैरिकेडिंग कर दोनों के लिए अलग-अलग एंट्री प्वाइंट बनाए जा रहे हैं। सिटी में हर साल सेंटर ऑफ अट्रैक्शन रहने वाले पुलिस लाइंस की झांकियों को सजाने का काम भी शुरू हो चुका है। वहीं आरपीएफ ट्रेनिंग सेंटर में भी झांकियों के लिए तैयारी हो चुकी है। असिस्टेंट सिक्योरिटी कमिश्नर अनिरुद्ध चौधरी बताते हैं कि ट्रेनिंग सेंटर में झांकी काफी आकर्षित करने वाली होती हैं।

यहां लगती है झांकियां -

कचहरी क्लब

जलकल

पुलिस लाइंस

आरपीएफ ट्रेनिंग सेंटर

आरपीएफ बैरक

रजही कैंप

गोपाल मंदिर

गीता वाटिका

Posted By: Inextlive