मनेगा जश्न, लेकिन भूल गए परमिशन

Updated Date: Thu, 31 Dec 2020 08:40 AM (IST)

- नए साल के जश्न की तैयारी में जुटे होटल, रेस्टोरेंट एंड बैनक्वेट हाल संचालक, प्रशासन को अप्लीकेशन का इंतजार

GORAKHPUR: वर्ष 2020 खत्म होने का है और नया साल दस्तक देने वाला है। कोरोना पेंडमिक के दौरान में नए साल का जश्न कैसे मनाना है, इसके लिए शासन ने गाइडलाइन भी जारी कर दी है। लेकिन सिटी के होटल, रेस्टोरेंट, बैनक्वेंट हाल व रिसॉर्ट में होने वाली पार्टी के किसी ने भी परमिशन नहीं ली है। कोई भी ऑर्गनाइजर अब तक एडीएम सिटी के दफ्तर में परमिशन के लिए नहीं पहुंचा है। पहली बार ऐसा मौका है जब एडीएम सिटी के दफ्तर में कोई भी न्यू ईयर पार्टी के जश्न के लिए कोई अप्लीकेशन न आई हो। इसको देखते हुए जिला प्रशासन ने परमिशन न लेने वाले आयोजकों के खिलाफ कार्रवाई की मूड बनाया है।

बिना परमिशन नहीं मनाना है जश्न

बता दें, यूपी गवर्नमेंट की तरफ से नये साल का जश्न मनाने के लिए प्रदेश भर के सभी डीएम को लेटर जारी कर यह निर्देश दिया था कि कोविड प्रोटोकाल के तहत होटल, रेस्टोरेंट, रिसार्ट, बैक्वेंट हाल में बिना परमिशन के लिए जश्न नहीं मनाया जाएगा। इसके लिए प्रशासन से पहले अनुमति लेनी होगी। आयोजित कार्यक्रम में 100 से ज्यादा लोग शामिल नहीं हो सकेंगे। इस संबंध में प्रदेश केमुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने वरिष्ठ अफसरों को पत्र लिखकर निर्देश दिए हैं। पत्र में अफसरों को अपने जिलों में कार्यक्रम के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन कराने के निर्देश दिए गए हैं।

कई जगह चल रही बुकिंग

खुली जगह पर आयोजन होने पर क्षमता से 40 प्रतिशत लोग ही इकट्ठा हो सकेंगे, इस आदेश को आए छह दिन हो गए, लेकिन एडीएम सिटी के दफ्तर में पहली बार ऐसा हुआ है कि किसी ने भी आवेदन ही नहीं किया है। नाम न छापने के शर्त पर दो दर्जन से उपर होटल, रेस्टोरेंट संचालकों ने बताया कि प्रशासन से अनुमति नहीं लिए हैं, लेकिन कोविड प्रोटोकॉल का पूरा ख्याल रखते हुए तैयारियां की जा रही हैं। नए वर्ष के आदेश को लेकर कोई जानकारी नहीं थी, इसलिए आवेदन नहीं किया। जबकि पार्टी में डांस, गजल समेत न्यू ईयर का सारा इंतजाम किया गया है।

क्या है शासन का निर्देश -

- नववर्ष के अवसर पर मनाए जाने वाले कोई भी कार्यक्रम संबंधित जिले के डीएम-कमिश्नरेट जिलों में पुलिस कमिश्नर को पूर्व सूचना देकर ही आयोजित किए जाएं।

- अनुमति के समय ही आयोजक का नाम, पता, मोबाइल नंबर प्राप्त कर सूचीबद्घ कर लिया जाए और उनसे कार्यक्रम में शामिल होने वाले व्यक्तियों की अनुमानित संख्या भी प्राप्त कर ली जाए।

- आयोजकों को उनके द्वारा प्रस्तावित कार्यक्रमों के संबंध में कोविड-19 से बचाव संबंधी दिशा-निर्देशों को भलीभांति अवगत करा दिया जाए। यह स्पष्ट कर दिया जाए कि कार्यक्रम के दौरान कोविड प्रोटोकाल और गाइडलाइंस केअनुपालन की जिम्मेदारी उन्हीं की होगी।

- किसी बंद स्थान जैसे हाल-कमरे में कार्यक्रम होने की स्थिति में हाल-कमरे की निर्धारित क्षमता का 50 प्रतिशत, लेकिन एक समय में अधिकतम 100 व्यक्तियों तक और खुले स्थान-मैदान में कार्यक्रम होने की स्थिति में ऐसे स्थानों केक्षेत्रफल के 40 प्रतिशत से कम क्षमता तक ही फेस मास्क, शारीरिक दूरी, थर्मल स्कैनिंग, सैनिटाइजर और हैंडवॉश की उपलब्धता की अनिवार्यता सुनिश्चित की जाए।

- आयोजकों को कार्यक्रम आयोजन के दौरान जारी दिशा-निर्देशों के अनुक्रम में कार्यक्रम में प्रतिभाग करने वाले व्यक्तियों की निर्धारित संख्या एवं मास्क धारण करने और शारीरिक दूरी का पालन करने ओर कार्यक्रम स्थल पर थर्मल स्कैनिंग, हैंडवॉश एवं सैनिटाइजेशन कराए जाने के संबंध में अवश्य अवगत करा दिया जाए।

एक जनवरी को पार्टी शाम 7 बजे से आयोजित किए जाएंगे। कार्यक्रम में लाइव म्यूजिक बैंड का आयोजन होगा। कोविड प्रोटोकाल को देखते हुए सैनेटाइजर की व्यवस्था की गई है। स्टाफ पूरी तरह से शॉवर कैप से लैस होंगे। गार्ड थर्मल स्कैनर से चेक करने के बाद ही एंट्री देंगे।

- एनॉन मरूफी, रिलेशनशिप मैनेजर, रंगरेजा रेस्टोरेंट एंड बैक्वेंट हाल

लाइट बैंड के साथ छोटी पार्टी का आयोजन किया जा रहा है। कोविड प्रोटोकाल के तहत यह पार्टी आयोजित होगी। करीब 60- 70 की भीड़ होने की उम्मीद है। परमिशन के रिक्वायरटमेंट है, वो किया गया है।

अभिताभ दास, मैनेजर, सरोवर पोर्टिको

नए साल पर होने वाले इवेंट्स को लेकर शासन की तरफ से गाइडलाइन आई है। लेकिन अभी तक किसी ने परमिशन के लिए अप्लाई नहीं किया है। वह 31 दिसंबर को भी आवेदन कर सकता है। जिसके पास परमिशन नहीं होगा तो फिर आगे कार्रवाई की जाएगी।

आरके श्रीवास्तव, एडीएम सिटी

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.