- अस्थाई पाìकग के लिए तलाशी जा रही है भूमि

- कमिश्नर ने मीटिंग में तय की विभागों की जिम्मेदारी

- जिम्मेदारों ने कई सरकारी जमीनों को चिन्हित कर किया निरीक्षण

GORAKHPUR: शहर के भीतर त्योहारी सीजन में पब्लिक को जाम से निजात दिलाने के लिए इंतजाम शुरू हो गए हैं। कमिश्नर जयंत नíलकर ने डीआईजी राजेश मोदक, डीएम के विज्येंद्र पांडियन, एसएसपी जोगेंद्र कुमार, एडीएम सिटी, नगर आयुक्त अंजनी सिंह, चीफ इंजीनियर पीडब्ल्यूडी, एसपी ट्रैफिक और एनएच सहित अन्य विभागों के अफसरों संग वीडियो कान्फ्रेसिंग में ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने के निर्देश दिए हैं। कमिश्नर के निर्देश पर गुरुवार से कार्रवाई शुरू हो गई। शहर के भीतर पांच जगहों पर गवर्नमेंट की भूमि पर पाìकग का इंतजाम किए जाने को लेकर अफसरों ने मंथन किया। शहर के मार्केट में ट्रैफिक जाम और पाìकग की जगहों के अभाव की समस्या को दैनिक जागरण आई नेक्स्ट प्रमुखता से प्रकाशित किया था। रोजाना इस स्टोरी को कैंपेन का हिस्सा बनाकर लोगों की प्रॉब्लम सामने लाई गई। खबर को संज्ञान लेते हुए कमिश्नर ने मीटिंग बुलाई। कमिश्नर ने साफ कहा कि आने वाले त्योहारों में ट्रैफिक जाम की प्रॉब्लम बढ़ जाएगी। इसलिए एक प्लान के तहत ट्रैफिक जाम से निपटने के लिए समुचित उपाय किए जाएं।

इंस्पेक्शन का निर्देश, तलाशी जा रही है भूमि

मीटिंग के दौरान कमिश्नर ने कहा कि शहर में खाली कराई गई जगहों का इंस्पेक्शन करके वहां पर पाìकग की व्यवस्था की जाए। इस दौरान कमिश्नर ने जीडीए सचिव से मल्टी लेवल पाìकग की प्रोग्रेस भी जानी। कमिश्नर ने कॉमर्शियल बिल्डिंग की पाìकग न होने की दशा में व्हीकल खड़ी होने पर कार्रवाई करने को कहा है। साथ ही यह भी कहा कि चौराहों पर ठेले को न खड़ा होने दिया जाए। टीपी नगर को पूरी तरह से गीडा में शिफ्ट कराया जाए। कमिश्नर ने रोडवेज की बसों के संचालन को लेकर बात की। कमिश्नर ने कहा कि सभी विभागों के कोऑíडनेशन से ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार जा आएगा।

पांच जगहों पर बनेगी पाìकग

शहर में पाìकग की व्यवस्था न होने से लोग अपने व्हीकल सड़कों के किनारे खड़े करते हैं। इससे दिनभर जाम की नौबत रहती है। जगह-जगह पाìकग का इंतजाम करने के लिए एडीएम सिटी, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/ एसडीएम सदर, सिटी मजिस्ट्रेट, नगर आयुक्त और एसपी ट्रैफिक ने शहर के विभिन्न जगहों का इंस्पेकशन किया। इस दौरान निर्णय लिया गया कि पांच जगहों पर गवर्नमेंट की खाली भूमि पर अस्थाई पाìकग बनाई जाएगी। इनक्रोचमेंट हटवाकर सभी जगहों पर पाìकग की व्यवस्था बहाल की जाएगी।

यहां बनाएंगे पाìकग

आरएफसी कंपाउंड

जीआरपी आफिस के पास

काजी हाउस

सीतापुर आई हॉस्पिटल

डीआईओएस आफिस मजार के पास

यह उठाए जाएंगे कदम

- शहर के विभिन्न स्थानों से सरकारी भूमि से अवैध कब्जा हटाया जाएगा

- अतिक्रमण हटाने के लिए सभी लोगों को एक हफ्ते की मोहलत दी गई है

- सूचना के बाद अतिक्रमण पाए जाने पर केस दर्ज करके कार्रवाई की जाएगी

- नजूल की खाली पड़ी भूमि पर पब्लिक व्हीकल पाìकग का इंतजाम किया जाएगा।

- सड़कों और चौराहों पर ट्रेफिक पुलिस कर्मचारी निगरानी करेंगे।

- मल्टी लेवल पाìकग का काम दो साल में पूरा करा दिया जाएगा

Posted By: Inextlive