- व‌र्ल्ड डांस डे आज, हर साल होते थे स्पेशल प्रोग्राम, इस बार डिफरेंट स्टाइल में गोरखपुराइट्स करेंगे सेलिब्रेट

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र: हर साल 29 अप्रैल को व‌र्ल्ड डांस डे बडी धूमधाम से सेलिब्रेट होता रहा है। लेकिन इस बार कोरोना की वजह से सिटी की प्रतिभा अपने-अपने घरों में लॉक हैं। इसके बावजूद व‌र्ल्ड डांस डे को गोरखपुराइट्स नए तरीके से सेलीब्रेट करेंगे। गोरखपुर के कलाकारों ने ऑनलाइन मंच तैयार किया है। जिसपर वे अपनी कला का जादू बिखेरेंगे। सनाया गुप्ता, स्वर्णा गांगुली, साक्षी गुप्ता फिल्मी गीतों पर तो परी गुप्ता, प्रीति मल्ल सेमी क्लासिकल सॉन्ग पर अपनी प्रतिभा दिखाएंगी। दोपहर 12 बजे फेसबुक लाइव पर व‌र्ल्ड डांस डे का सलिब्रेशन मनाया जाएगा।

फिल्मी गानों पर भी होगा डांस

गोरखपुर के सात कलाकार सात अलग-अलग डांस फॉर्म के साथ ऑनलाइन मंच पर एक साथ मिलेंगे। जहां पूरा गोरखपुर इन्हें ऑनलाइन देख सकेगा। बॉलीवुड, कथक, भरत नाट्यम, सालसा, हिपहॉप व अन्य फॉर्म के डांस का दीदार आप ऑनलाइन कर सकेंगे। गोरखपुर के कलाकार फेसबुक लाइव के जरिए एक साथ जुड़ेंगे।

कर रहे मैसेज

ये डांस कलाकार व‌र्ल्ड डांस डे की तैयारी पहले से कर रहे हैं। अधिक से अधिक लोग इसमे शामिल हो सकें इसके लिए कलाकार गोरखपुर में अपने जानने वालों को मैसेज कर रहे हैं कि वे इस समय पर फेसबुक पर ऑनलाइन रहें। ताकि अधिक से अधिक लोग व‌र्ल्ड डांस डे को एक साथ सेलीब्रेट कर सकें।

विश्व स्तर पर मनाया जाता है डांस डे

इंटरनेशनल डांस डे हर साल 29 अप्रैल का व‌र्ल्ड लेवल पर मनाया जाता है। युनेस्को की सहयोगी अंतरराष्ट्रीय रंगमंच संस्था की सहयोगी अंतरराष्ट्रीय नाच समिति ने आधुनिक बैले का प्रमुख चेहरा जैन जॉर्ज नोवेरे की याद में इस दिवस को समर्पित किया है।

डांस के फायदे

-मांसपेशियों को टोन कर उन्हें मजबूत बनाता है।

-शरीर को सुडौल व स्वस्थ बनाए रखने लिए मददगार।

-श्वसन तंत्र संबधी समस्याओं का निदान करता है।

-दिल और फेफड़ों में सुधार।

-हृदय गति और रक्तचाप कम करता है।

-मांसपेशियों में रक्त की आपूर्ति बढ़ जाती है।

-ऑक्सीजन का उपयोग करने की क्षमता में सुधार होता है।

-एचडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाते हैं।

-सोचने की क्षमता बढ़ जाती है।

Posted By: Inextlive