त्योहार पर सख्त होगा पुलिस का पहरा

Updated Date: Tue, 06 Oct 2020 06:48 AM (IST)

- माहौल खराब करने वालों पर नजर, सोशल मीडिया की निगरानी

-सिटी में बढ़ी पुलिस पिकेट, धरना- प्रदर्शन में बढ़ी ड्यूटियां

माहौल खराब करने वालों पर नजर, सोशल मीडिया की निगरानी

-सिटी में बढ़ी पुलिस पिकेट, धरना- प्रदर्शन में बढ़ी ड्यूटियां

GORAKHPUR: GORAKHPUR: लॉक डाउन के बाद धीरे-धीरे मार्केट भी पटरी पर आने लगा है। बारिश का सीजन थमने से मार्केट में पब्लिक भी नजर आ रही है। जल्द ही त्योहारों का सीजन शुरू हो जाएगा। ऐसे में पब्लिक की सुरक्षा और सुविधा को देखते हुए पुलिस ने व्यापक तैयारी कर ली है। जगह- जगह चेकिंग के साथ पिकेट ड्यूटी लगाई जा रही है। एसएसपी ने पुलिस टीमों को मोबाइल रहने के निर्देश दिए हैं। सोमवार को शहर में विभिन्न जगहों पर पुलिस नजर आई। एक तरफ जहां विभिन्न मुद्दों को लेकर धरना- प्रदर्शन चल रहे थे। वहीं दूसरी ओर आमजन की सुरक्षा को देखते हुए पुख्ता इंतजाम किए गए थे। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि किसी मामले को लेकर माहौल न खराब हो। इसलिए हर गतिविधि पर नजर रखी जा रही है। सोशल मीडिया की निगरानी करने के साथ-साथ लूट, छिनैती सहित अन्य वारदातों में शामिल रहे बदमाशों की फाइलें भी खंगाली जा रही हैं। अधिकारियों ने कहा कि पब्लिक की सुरक्षा सर्वोपरि है। इसलिए हर सूचना पर त्वरित कार्रवाई की जा रही है।

सीसीटीवी कैमरों को एक्टिव रखने के निर्देश

सिटी में विभिन्न जगहों पर लगे सीसीटीवी कैमरों की नियमित चेकिंग करने का निर्देश एसएसपी ने दिए हैं। हर पुलिस चौकी क्षेत्र में लगे कैमरों को देखकर पुलिस की टीमें उनके बारे में रिपोर्ट तैयार करेगी। पुलिस को यह जांचना है कि कितने कैमरे ठीक हैं। कितने कैमरे बंद चल रहे हैं। बंद कैमरों को ठीक कराने के लिए पुलिस संबंधित दुकानदारों, मकान मालिकों से बात करेगी। साथ ही सीसीटीवी कैमरों को सड़क की तरफ लगाने के लिए कहा जाएगा। शाहपुर एरिया टीचर मर्डर कांड में सीसीटीवी फुटेज के जरिए पुलिस को सुराग मिल सका था। फोटो वायरल करने के बाद पब्लिक ने पुलिस को बदमाशों के संबंध में सुराग दिया।

हर थाने से लग रही पुलिस की ड्यूटी

सिटी में धरना-प्रदर्शन सहित अन्य कार्यक्रमों को देखते हुए पुलिस की मुस्तैदी बढ़ा दी गई है। इसलिए थानावार पुलिस कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जा रही है। सिटी के आसपास के थानों से प्रभारी के साथ-साथ ख्भ् से फ्0 पुलिस कर्मचारियों की तैनाती प्रदर्शन स्थलों पर की जा रही है। इसके अलावा जिस थाना क्षेत्र में कार्यक्रम चल रहा है। वहां के थाने और पुलिस चौकी से फोर्स तैनात हो रही है। इसलिए हर ओर पुलिस की टीम नजर आ रही।

त्योहारी सीजन में एक्टिव होते बदमाश, किया गया अलर्ट

पूर्व में ऐसा कई बार हुआ है कि त्योहारी सीजन करीब आते ही बदमाश एक्टिव हो गए हैं। बैंक से लेकर बाजार तक रेकी करने वाले बदमाश मौका मिलते ही वारदातों को अंजाम देकर फरार हो जाते हैं। बारिश थमने से सड़कों पर फिसलन नहीं होती। इसलिए लूट और छिनैती भी होने लगती है। दशहरा और दीपावली के आसपास लूटपाट की घटनाएं बढ़ जाती हैं। कई बार देवी-देवताओं के चमत्कार, नकद पैसे दोगुना करने, ज्वेलरी चमकाने सहित कई तरीकों से लोगों से ठगी की जाती है। बैंक से बाजार जा रहे लोगों को बदमाश शिकार बना लेते हैं। इसलिए मार्केट में पुलिस की सक्रियता बढ़ाई गई है। ताकि लोग बेफिक्र होकर खरीदारी कर सकें।

यह बरतें सावधानी

- बाजार जाते समय काफी सजग रहें। किसी अपरिचित से बात न करें।

- बैंक से नकदी निकालने में गोपनीयता बरतें। गड्डीबाज शिकार बना सकते हैं।

- किसी वजह से ज्यादा नकदी साथ होने पर पुलिस को जानकारी दें।

- रास्ते में चमत्कार दिखाकर लाभ देने वाले ठगी का शिकार बना सकते हैं।

- घर और दुकान में सीसीटीवी कैमरे लगवाएं, ताकि नजर रखी जा सके

- किसी संदिग्ध के बारे में जानकारी मिलने पर पुलिस को तत्काल सूचना दें।

- बैंक सहित अन्य जगहों पर जाने के दौरान अपने सभी दस्तावेज साथ रखें।

- संदिग्ध व्यक्तियों की चेकिंग के दौरान पुलिस का सहयोग करते हुए जानकारी मुहैया कराएं

सिटी में कुल 88 जगहों पर पुलिस की पिकेट लगाई गई है। नियमित चेकिंग के निर्देश दिए गए हैं। संदिग्धों पर पुलिस नजर रख रही है। किसी भी सूचना पर तत्काल मौके पर फोर्स को पहुंचने के लिए कहा गया है। कानून- व्यवस्था के साथ खिलवाड़ करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

डॉ। कौस्तुभ, एसपी सिटी

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.