- सीमित जगहों पर लॉक डाउन को लेकर अलग- अलग इंतजाम

- कोरोना से निपटने की जिम्मेदारी तो क्रिमिनल पर कार्रवाई का प्रेशर

GORAKHPUR:

कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए प्रदेशभर में 55 घंटे का लॉकडाउन घोषित किया गया है। शुक्रवार को सिटी में 55 घंटे के लॉकडाउन को लेकर पुलिस की तैयारी जारी रही। जगह- जगह बैरियर लगाने से लेकर बेवजह की आवाजाही रोकने के लिए प्वाइंट्स तय होते रहे। दिन में पुलिस की टीमें लाउडस्पीकर के जरिए लोगों को टेंपरेरी लॉकडाउन को लेकर आगाह करती नजर आई। 55 घंटे के लॉकडाउन की घोषणा के साथ ही पुलिस को दोहरी चुनौतियों को सामना भी करना पड़ेगा। एक तरफ टॉप मोस्ट वांटेड बदमाशों की तलाश की जिम्मेदारी निभानी है तो दूसरी ओर कोरोना संक्रमण रोकने में भी अहम योगदान देना है। इसलिए पुलिस और प्रशासन के अधिकारी दिनभर मंथन में जुटे रहे।

पहले लॉकडाउन जैसा रहेगा सबकुछ

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान जो व्यवस्था की गई थी। ठीक उसी तरह से इंतजाम रहेंगे। इमरजेंसी सेवाओं के अतिरिक्त किसी को भी घर से निकलने की इजाजत नहीं होगी। बेवजह सड़कों पर घूमने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी। जगह-जगह बैरियर लगाकर पुलिस चेकिंग करेगी। यदि किसी तरह की गड़बड़ी सामने आई तो संबंधित लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों ने अपील की है कि लॉकडाउन के दिशा-निर्देशों को मानते हुए लोग अपने-अपने घरों में ही रहें।

क्राइम कंट्रोल पर काम करती रहेगी पुलिस

पुलिस अधिकारियों का कहना है कि इस दौरान पुलिस क्राइम कंट्रोल के लिए काम करती रहेगी। एरिया में गश्त, पिकेट और अन्य ड्यूटियों की तरह कार्रवाई जारी रहेगी। जिले के वांटेड बदमाशों की तलाश, विभिन्न मुकदमों में फरार चल रहे लोगों की तलाश, गिरफ्तारी, सम्मन तामिला, नोटिस, कुर्की-मुनादी सहित अन्य किसी प्रक्रिया को रोका नहीं जाएगा। हाल के दिनों में शातिर बदमाशों की लिस्ट जारी की गई है। इनमें जिले, सर्किल और थाना स्तर पर चिन्हित किए अपराधियों के खिलाफ भी प्रक्रिया जारी रहेगी। पुलिस के रूटीन काम भी जारी रहने से दोहरी चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा।

ये होगी व्यवस्था, होगी कार्रवाई

- शहर में हर जगह पुलिस का पहरा रहेगा।

- पहले की तरह दूध, दवा और सब्जी मिलेगी

- इमरजेंसी में उपचार की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी

- एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन से आवाजाही पर रोक नहीं होगी, गाडि़यों का इंतजाम किया जाएगा।

- सिलेंडर की होम डिलीवरी होगी, एजेंसी मालिक लॉकडाउन जैसी ही व्यवस्था करेंगे।

- सब्जी और फल की दुकानें खुलेंगी। लेकिन आम पब्लिक को अनुमति नहीं मिलेगी।

- इस दौरान बिना वजह घर से निकलने पर पुलिस टीम कार्रवाई करेगी। चालान काटने के साथ मुकदमे हो सकते हैं।

- जिले में शराब, बीयर, देसी शराब, मॉडल शॉप, ताड़ी, भांग, क्लब, होटल बार भी बंद रहेंगे।

कोतवाली सर्किल में 17 तक रहेगी व्यवस्था

राजघाट और कोतवाली एरिया के साथ-साथ तिवारीपुर में कोरोना पेशेंट्स की बढ़ती तादाद को देखते हुए 17 जुलाई तक लॉकडाउन का फैसला जिला प्रशासन ने लिया है। शहर के अन्य जगहों पर सोमवार की सुबह पांच बजे लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी इन क्षेत्रों में व्यवस्था लागू रहेगी। यदि ऐसा हुआ तो शहर के आधे हिस्से में अलग माहौल नजर आएगा। इन क्षेत्रों में रहने वाले लोग 17 जुलाई के बीतने का इंतजार करेंगे। दूसरे एरिया में रहने वाले लोग सोमवार से अपने रूटीन पर आ जाएंगे। सीओ कोतवाली वीपी सिंह ने बताया कि इस संबंध में अभी कोई निर्देश नहीं मिला है। लेकिन जो आदेश जारी होगा। उसका अनुपालन कराया जाएगा।

Posted By: Inextlive