- अगले तीन महीने तक जिला अस्पताल में 1500 व बीआरडी मेडिकल कालेज में 1000 प्रेगनेंट महिलाओं की होगी कोरोना जांच

-प्रेगनेंट लेडी का कोविड टेस्ट पहले के मुकाबले अब होगा ज्यादा टेस्ट

GORAKHPUR: कोरोना संक्रमण के काल में एक तरफ जहां सामान्य कोविड-19 की जांच चल रही है। वहीं, जुलाई, अगस्त व सितंबर माह में पे्रगनेंट लेडी के करीब 1500 के आसपास कोरोना जांच होंगे। जिला महिला अस्पताल में पहले से रजिस्ट्रेशन करा चुकी पे्रग्नेंट लेडी के आंकड़े बयां कर रहे हैं। वहीं इन महिलाओं की डिलीवरी से पहले कोरोना जांच के लिए भी डॉक्टर ने सुझाव दे दिया है। इसी तरह बीआरडी मेडिकल कालेज के गायनी डिपार्टमेंट में भी एक हजार के आसपास पे्रगनेंट लेडी के डिलीवरी होने की बात कही जा ही है। इस प्रकार आगामी तीन महीने में 2500 डिलीवरी से पहले कोरोना जांच होना संभव होगा।

सेहत का रखते हैं ख्याल

बता दें, वैश्विक महामारी में जहां हर सामान्य व्यक्ति के इलाज में कोरोना जांच शुरू हो चुकी है। वहीं जिला महिला अस्पताल व बीआरडी मेडिकल कालेज में होने वाले बगैर कोरोना जांच के डिलीवरी संभव नहीं हो सकेगा। यानी की डिलीवरी के लिए आने वाली महिलाओं का कोरोना जांच कराना अनिवार्य होगा। यह व्यवस्था जिला महिला अस्पताल व बीआरडी मेडिकल कालेज के गायनी विभाग में शुरू कर दी गई है। जो महिलाएं कोरोना पॉजिटिव मिलेंगी उन्हें बीआरडी मेडिकल कालेज के कोरोना वार्ड में एडमिट कराकर उनकी सेहत का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

औसतन होते हैं 15-20 डिलीवरी

जिला महिला अस्पताल में औसतन डिलीवरी की बात करें तो 15-20 डिलीवरी होते हैं। इसी प्रकार बीआरडी मेडिकल कालेज के गायनी डिपार्टमेंट में 10-15 डिलीवरी के केसेज होते हैं। ऐसे में इन सभी पे्रगनेंट लेडी का कोरोना जांच शुरू हो चुका है। इनके रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर इन्हें पूरे सावधानी के साथ इलाज कराया जाता है। इसमें सभी डॉक्टर्स समेत टीम की अहम रोल शुरू हो जाता है। डिलीवरी से पहले कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर जच्चा और बच्चा दोनों को पूरे सावधानी के साथ फीडिंग कराने का गाइडलाइन है। बताया जा रहा है कि आगामी तीन महीने में करीब 2500 के आसपास कोविड-19 की जांच की जाएगी।

फैक्ट फीगर

14 जुलाई

नार्मल डिलीवरी - 10

सिजेरियन - 09

कुल -19

13 जुलाई

नार्मल डिलीवरी - 08

सिजेरियन - 08

कुल - 16

12 जुलाई

नार्मल डिलीवरी - 10

सिजेरियन - 03

कुल -13

11 जुलाई

नार्मल डिलीवरी - 08

सिजेरियन - 13

कुल - 21

10 जुलाई

नार्मल डिलीवरी - 09

सिजेरियन - 06

कुल - 15

वर्जन

गभर्वती महिलाओं का डिलेवरी से पहले कोरोना जांच करवाया जाता है। ताकि संक्रमण से बचाया जा सके। इसके लिए पहले से निर्देश जारी कर दिया गया है।

डॉ। श्रीकांत तिवारी, सीएमओ

Posted By: Inextlive