- पारा चढ़ने से बढ़ी मुश्किलें, ह्यूमिडिटी भी बढ़ी

- सुबह से शाम तक सख्त रहा मौसम का मिजाज

मौसम का मिजाज लगातार सख्त होता जा रहा है। बूंदा-बांदी की संभावनाओं के बीच उमस में इजाफा होता जा रहा है। हालत यह हो गई है कि सुबह से शाम तक लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग के जिम्मेदारों की मानें तो आने वाले दिनों में भी मौसम की यह उठा-पटक यूं ही जारी रहेगी। अगले कुछ दिनों में गोरखपुर के कुछ इलाकों में बूंदा-बांदी की संभावना है। वहीं बदली और धूप से भी लोगों को दो-चार होना पड़ सकता है। इस दौरान मिनिमम टेंप्रेचर 26-27 डिग्री सेल्सियस और मैक्सिमम टेंप्रेचर 33-35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है।

27 डिग्री पहुंचा मिनिमम, मैक्सिमम भी करीब

मौसम की सख्ती इस कदर बढ़ती जा रही है कि लोग बेहाल हो रहे हैं। गर्मी और उमस का अंदाजा टेंप्रेचर और ह्यूमिडिटी को देखकर आसानी से लगाया जा सकता है। मैक्सिमम टेंप्रेचर 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है, जोकि नॉर्मल से एक डिग्री ज्यादा है। वहीं मिनिमम में भी लगातार इजाफा हो रहा है और सोमवार को यह 27 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। इस तरह देखें तो मैक्सिमम और मिनिमम के बीच टेंप्रेचर डिफरेंस 7 डिग्री सेल्सियस ही रह गया है। ह्यूमिडिटी भी 60 से 68 परसेंट के बीच ही रही है।

गोरखपुर के कुछ इलाकों में बूंदा-बांदी की संभावना है। वहीं बदली और धूप होने की भी संभावना है। टेंप्रेचर में ज्यादा उतार-चढ़ाव नहीं होगा।

- टीबी सिंह, वेदर साइंटिस्ट ए, आईएमडी, गोरखपुर

Posted By: Inextlive