GORAKHPUR:

GORAKHPUR:

कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स के लिए अब पैसे नहीं चुकता करने पड़ेंगे। इसके लिए हेल्थ डिपार्टमेंट ने आशा कार्यकताओं की मदद से अब 'होम डिलेवरी ऑफ कॉन्ट्रासेप्टिव थ्रू आशा' स्कीम्स के तहत कॉन्ट्रासेप्टिव किट का फ्री में बांटेगा। अभी तक फ्री ऑफ कास्ट सुविधा सिर्फ सीएचसी, पीएचसी और एएनएम सब सेंटर स्तर पर ही उपलब्ध थी। कंडोम और गर्भनिरोधक गोली घर मंगाने पर न्यूनतम भुगतान करना पड़ता था। कंडोम व माला एन के लिए क् रुपए जबकि ईसीपी के लिये ख् रुपए देने पड़ते थे। शासन स्तर पर इस सुविधा के फ्री ऑफ कास्ट किए जाने का निर्णय होने के बाद मिशन निदेशक के क्फ् मई के पत्र में प्राप्त दिशा-निदेर्शो के अनुसार सीएमओ डॉ। श्रीकांत तिवारी ने संबंधित अधिकारियों को पत्र जारी किया है।

सीएमओ ने बताया कि शासन में हुए निर्णय के अनुसार योजना के तहत अलग से दी जाने वाली कॉन्ट्रासेप्टिव किट की स्कीम समाप्त की जा चुकी है। अब चिकित्सा इकाईयों के अलावा आशा कार्यकताओं द्वारा फ्री ऑफ कास्ट आपूर्ति के कॉंन्ट्रासेप्टिव किट में कंडोम, ओरल पिल्स और ई-पिल्स का डिस्ट्रिब्यूट किया जाएगा। इस संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि पुराने स्टॉक को पहले वितरित कराए। इसके अलावा भविष्य में राज्य स्तर से प्राप्त कॉन्ट्रासेप्टिव किट को सभी शहरी और ग्रामीण आशा कार्यकताओं के माध्यम से लाभार्थियों तक पहुंचाया जाए।

एडी हेल्थ ने भी जारी की चिट्ठी

अपर निदेशक स्वास्थ्य डॉ। जेएम त्रिपाठी ने भी शासन की इस योजना के बारे में मंडल के सभी चार सीएमओ को लेटर जारी किया है। मंडलीय परिवार नियोजन एवं लॉजिस्टिक प्रबंधक अवनीश चंद्र ने बताया कि परिवार नियोजन से संबंधित सामग्री की इंडेंटिंग भी अब मैनुअल नहीं होगी। फैमिली प्लानिंग लॉजिस्टिक मैनेजमेंट इंफॉर्मेशन सिस्टम (एफपी-एलएमआईएस) पोर्टल के जरिए ही ऑनलाइन इंडेंट के माध्यम से चिकित्सा इकाईयों और आशा को सामग्री मिल सकेगी। ऐसा हो जाने से इन सामग्रियों की शत-प्रतिशत उपलब्धता सुनिश्चित कराने में भी आसानी होगी।

Posted By: Inextlive