- गोरखपुर समेत तीन जिलों की संभालेंगे कमान

GORAKHPUR: अब जिले में होमियोपैथी में भी बेहतर इलाज कराना संभव होगा। सभी गवर्नमेंट होमियो हॉस्पिटल में डाक्टर भी समय से बैठकर मरीजों का इलाज करेंगे। इसके साथ ही विभागीय काम के लिए इंप्लॉइज और मरीजों को होमियोपैथी निदेशालय, लखनऊ का चक्कर भी नहीं लगाना पड़ेगा। क्योंकि गोरखपुर जिला समेत मंडल के तीन जिलों के होमियोपैथी हॉस्पिटल्स के हालात बदलने के लिए शासन की तरफ से गोरखपुर में मंडल स्तर के चीफ मेडिकल सुप्रीटेंडेंट ऑफिसर की तैनाती की जाएगी। जिनके अंडर गोरखपुर, देवरिया, महराजगंज व कुशीनगर जिले के सभी गवर्नमेंट होमियोपैथी हॉस्पिटल के सारे काम के साथ-साथ मॉनिटरिंग होगी। वहीं जिला अस्पताल स्थित जर्जर भवन में एक कमरे में चल रहे डिस्ट्रिक्ट होमियोपैथी के ऑफिस को भी सिविल लाइंस स्थित एमपी ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज के पीछे शिफ्ट कर दिया गया है।

नहीं होगी लखनऊ जाने की जरूरत

बता दें, जिले में कुल 36 गर्वनमेंट होमियो हॉस्पिटल हैं। इनमें 18 होमियो हॉस्पिटल खुद के भवन में चलते हैं। जबकि बाकी के हॉस्पिटल किराए के भवन में संचालित हो रहे हैं। लेकिन डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल के सारे फाइनेंशियल काम व जिले के होमियो हॉल के संचालन व लाइसेंस का अप्रूवल लखनऊ हेड क्वार्टर से मिलता था। अब इसके लिए किसी भी आवेदक को लखनऊ जाने की जरूरत नहीं है। क्योंकि गोरखपुर में मंडल स्तर के चीफ मेडिकल सुप्रीटेंडेंट ऑफिसर की तैनाती की जाएगी। वहीं पिछले कई वर्षो से डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल कैंपस में एक कमरे के जर्जर भवन में चल रहे डिस्ट्रिक्ट होमियोपैथी हॉस्पिटल को नया भवन डीएम के विजयेंद्र पांडियन ने दे दिया है जो सिविल लाइंस स्थित एमपी ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज के पीछे बनाया गया है। यहां डिस्ट्रिक्ट होमियोपैथी ऑफिसर डॉ। विजय कुमार गुप्ता की तैनाती होगी।

यूपी में बने कुल 18 सीएमएस

डीएचओ डॉ। विजय कुमार गुप्ता ने बताया कि नई व्यवस्था के अनुसार यूपी में कुल 18 मंडलीय अधिकारियों की तैनाती की जाएगी। गोरखपुर मंडल में भी एक हफ्ते के भीतर चीफ मेडिकल सुप्रीटेंडेंट ऑफिसर (सीएमएसओ) के रूप में नए अधिकारी की तैनाती होगी। इनकी तैनाती होने से विभागीय काम के साथ-साथ सभी गवर्नमेंट हॉस्पिटल्स की सूरत बदल सकेगी।

वर्जन

जिला अस्पताल में चल रहे जिला होमियोचिकित्सालय के दफ्तर को सिविल लाइंस में शिफ्ट कर दिया गया है। इसके अलावा मंडल स्तर पर अधिकारी बैठेंगे। गोरखपुर मंडल के तीन जिलों का काम भी आसान होगा।

के विजयेंद्र पांडियन, डीएम

Posted By: Inextlive