-ओवरहेड लाइन हटाकर भूमिगत केबल लगाने की बनी योजना

-शुक्रवार सुबह एचटी लाइन का तार टूटकर परिसर में गिरा

-आरपीएफ के अफसरों की शिकायत पर चेते बिजली अफसर

-रेलवे क्रॉसिंग पर भी कटी केबल को बदला जाएगा

सिटी के बिछिया स्थित आरपीएफ ट्रेनिंग सेंटर कैम्पस से गुजर रही हाईटेंशन लाइन को शिफ्ट करने की मुकम्मल योजना बिजली निगम ने तैयार कर ली है। इस 450 मीटर की एचटी लाइन को हटाकर भूमिगत केबल लगाया जाएगा। रेलवे क्रासिंग पर काफी दिनों से कटी भूमिगत केबल बदली जाएगी। इसके लिए शनिवार को बिजली निगम के स्टोर से कुछ उपकरण ठेकेदार को जारी किए गए। सोमवार से काम शुरू होने की संभावना है।

बिछिया फीडर की हाईटेंशन लाइन का तार शुक्रवार सुबह टूटकर आरपीएफ प्रशिक्षण केन्द्र परिसर में गिर गया। उस वक्त परिसर में करीब 350 रंगरुट परेड कर रहे थे। फीडर ब्रेकडाउन होने के कुछ देर बाद मोहद्दीपुर उपकेन्द्र के कर्मचारियों ने बिना पेट्रोलिंग के ट्रायल बेस पर दोबारा आपूर्ति चालू कर दी। इससे तार से चिंगारी निकलती देख रंगरुटों में भगदड़ मच गई। आनन-फानन में प्रशिक्षण केन्द्र के कर्मचारी ने उपकेन्द्र पर फोन कर मामले की जानकारी दी। बिजली कटने पर रंगरुटों को राहत मिली। इसके बाद मौके पर पहुंचे बिजली कर्मचारियों ने तार दुरुस्त कर आपूर्ति बहाल की। इस घटना से सहमे आरपीएफ के अधिकारी दोपहर में मुख्य अभियंता से मिले। उन्होंने कहा कि कई बार परिसर में तार टूटकर गिरने की घटना हो चुकी है। कई बार एचटी लाइन को शिफ्ट करने की मांग की गई। बावजूद इसके अब तक तार नहीं हटाया गया। आज की घटना में हमारे 350 रंगरुट बाल-बाल बचे हैं। इस पर मुख्य अभियंता ने उन्हें आश्वासन दिया कि जल्द तार को शिफ्ट कर भूमिगत केबल लगाया जाएगा। इसके साथ ही रेलवे क्त्रासिंग पर कटी केबल भी बदली जाएगी। इसके बाद मुख्य अभियंता ने नगरीय एसई व खंड तृतीय के एक्सईएन को बुलाकर आरपीएफ प्रशिक्षण केन्द्र परिसर से तार हटाने के निर्देश दिए।

काफी दिनों से कटी है केबल

मोहद्दीपुर उपकेन्द्र के बिछिया फीडर की हाईटेंशन लाइन रेलवे क्रॉसिंग पर भूमिगत केबल पर बनी है। रेलवे द्वारा तीसरी लाइन के निर्माण के दौरान यह भूमिगत केबल कई जगह से क्षतिग्रस्त हो गई। बिजली निगम ने इसके स्थान पर वैकल्पिक व्यवस्था के तहत ओवरलोड लाइन बना दी। यह लाइन आरपीएफ प्रशिक्षण केंद्र परिसर से होकर 450 मीटर तक जाती है। इसमें 100 मीटर एक स्पैन है। लम्बा इस्पैन होने के कारण ही तार बार-बार टूट जा रहा था। अब भूमिगत केबल पर बनने से तार टूटने की समस्या नहीं होगी। रेलवे लाइन के दक्षिणी तरफ व उत्तरी तरफ डबल पोल लगे हैं।

कोट

आरपीएफ प्रशिक्षण केन्द्र परिसर से एचटी लाइन को शिफट करने की योजना पर काम हो रहा है। उसे शिफ्ट कर भूमिगत केबल लगाया जाएगा। सोमवार से काम शुरू होने की संभावना है। साथ ही रेलवे क्रॉसिंग की भूमिगत केबल को बदला जाएगा।

ई। यूसी वमाज्, नगरीय अधीक्षण अभियंता

Posted By: Inextlive