-मेडिकल कॉलेज परिसर समेत विभिन्न वार्डो तीन घंटे बाद बहाल हुई सप्लाई

-आस-पास के मोहल्लों के घरों में काम-काज प्रभावित रहा

-तार टूटने की सूचना पर मौके पर पहुंचे बिजली कर्मचारी

GORAKHPUR: एफसीआई ट्रांसमिशन से मेडिकल कॉलेज बिजली घर तक आने वाले एचटी लाइन का तार बुधवार की शाम 6 बजे करीम नगर में अचानक टूट कर जमीन पर गिर पड़ा। इससे मोहल्ले में अफरा-तफरी मच गई। इस दौरान ट्रांसमिशन से बिजली ट्रिप हो गई। बिजली गुल होने की जानकारी मिलते ही कर्मचारी मौके पर पहुंचे। तार को हटाकर उसे दुरुस्त करने में जुट गए। उधर मेडिकल कालेज परिसर समेत आस-पास के मोहल्ले अंधेरे में डूब गए। मेडिकल कॉलेज प्रशासन ने जनरेटर के माध्यम से इमरेजंसी व अन्य वाडोँ में रोशनी की। करीब साढ़े तीन घंटे बाद देर रात 9.30 बजे बिजली सप्लाई बहाल हो सकी।

करंट बैक फीड होने से मुसीबत

बिजली कर्मचारियों के मुताबिक मेडिकल कॉलेज बिजली घर में बुधवार की शाम तकनीकी दिक्कत आने से करंट ने बैक फीड हो गया और बिजली घर की केबल जलने के साथ ही एचटी लाइन का तार टूट गया। उपकेन्द्र से जुड़े मोहल्लों में बिजली गुल हो गई। गनीमत यह रही एफसीआई ट्रांसमिशन से बिजली ट्रिप हो गई, नहीं तो बड़ी दुर्घटना हो जाती।

इंजीनियर्स के हाथ-पांव फूले

उपकेंद्र पर मौजूद कर्मचारियों को तत्काल मौके पर भेजा गया। कर्मचारी तार को किनारे कर उसे दुरुस्त करने में जुट गए। जेई व एसडीओ भी मौके पर पहुंच गए। मेडिकल कॉलेज की बिजली गुल होने से अभियंताओं के हाथ-पांव फूल गए। आनन-फानन में एचटी लाइन के तार को दुरुस्त करने की कवायद शुरु की गई। तार को पोल पर चढ़ाने के लिए कर्मचारियों को काफी अधिक मेहनत करनी पड़ी। इसके साथ ही बिजली घर परिसर के उपकरणों की भी बदलने का काम शुरु हुआ। साढ़े तीन घंटे बाद 9.30 बजे बिजली सप्लाई बहाल हो सकी।

आस-पास के मोहल्लों के कंज्यूमर्स को झेलनी पड़ी दिक्कत

मेडिकल कॉलेज उपकेंद्र से जुड़े करीब दर्जनभर मोहल्लों के हजारों परिवारों को बिजली संकट से परेशानी झेलनी पड़ी। बहुत से घरों में पानी का संकट खडृा हो गया। इससे घरेलू काम-काज ठप हो गया। बिजली-पानी को लेकर महिलाएं काफी परेशान रहीं। बच्चों व बुजुर्गो के कमरों का ब्लोअर व हीटर बंद होने से उन्हें ठण्ड की मार झेलनी पड़ी।

बिजली घर में तकनीकी खामी से एचटी लाइन का तार बुधवार की शाम टूट कर गिर गया। इससे बिजली घर से जुड़े मोहल्लों में बिजली गुल हो गई। करीब साढे़ तीन घंटे में फाल्ट दुरुस्त कर बिजली सप्लाई बहाल कर दी गई। रात 9.30 बजे सभी प्रभावित मोहल्लों में सप्लाई सामान्य कर दी गई।

ई। कमलेश कुमार, अवर अभियंता विद्युत मेडिकल कॉलेज

Posted By: Inextlive