- बक्शीपुर उपकेंद्र में दलाल मीटर में कर रहे खेल

- मीटर स्लो कराना है तो फिक्स है रेट, दलाल मांग रहे पैसे

- दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की स्टिंग में मामले का हुआ खुलासा

- बिजली निगम के अधिकारी व कर्मचारी की मिलीभगत से हो रहा खेल

GORAKHPUR: सरकार की लाख कोशिशों के बाद भी बिजली निगम के ऑफिस में दलालों का मकड़जाल खत्म नहीं हो रहा है। ऑफिस में अपनी प्रॉब्लम लेकर पहुनचें वालों को दलाल बाहर ही अपने जाल में फंसा ले रहे हैं। उनके कार्यालय में नियमों का डर दिखाकर काम कराने के नाम पर पैसे वसूल रहे हैं। इसमें कुछ बिजली निगम के कर्मचारियों की भी मिलीभगत रहती है, क्योंकि यह दलाल उनके साथ ही ऑफिस के दफ्तर में बैठक कर इस खेल को अंजाम दे रहे हैं। इस खेल में विभाग के कुछ अधिकारी और कर्मचारी की मिलीभगत से जोरों पर चल रहा है। लेकिन इन दलालों पर विभाग कार्रवाई करने से कतरा रहा है। यह कहीं और का मामला नहीं, शहर के बक्शीपुर उपकेंद्र का मामला है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट रिपोर्टर भी एक कॉमन मैन बनकर दलाल के मोबाइल नंबर पर बातचीत की। बिजली विभाग में चाहे बिल का पैसा कम कराना हो या मीटर में सेटिंग कराना हो। बिजली के कुछ कर्मचारी और दलाल की सांठगांठ में मीटर सेटिंग कराने का धंधा जोरों से चल रहा है। यह दलाल मीटर ठीक कराने के नाम पर छह हजार से 12 हजार रुपए तक वसूल रहे हैं। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट रिपोर्टर से बातचीत में इसका खुलासा हुआ।

रिपोर्टर - हैलो भाई आप कौन बोल रहे हैं?

दलाल- मैं सिरपत बोल रहा हूं

रिपोर्टर- आप से एक काम था?

दलाल- बताइए क्या काम है

रिपोर्टर- सूरजकुंड में शारदा देवी के मकान में मीटर लगा है, उसे ठीक करना है

दलाल-स्मार्ट मीटर है या मैनुअल?

रिपोर्टर- मैनुअल मीटर है।

दलाल- ठीक है, मिलने पर बताएंगे

रिपोर्टर- मीटर ठीक कराने का कितना चार्ज लगेगा?

दलाल- छह हजार रुपए लगता है।

रिपोर्टर-छह हजार रुपए तो काफी अधिक बता रहे हैं।

दलाल-आप को अधिक लग रहा है, वैसे तो 12 हजार रुपए लिया जाता है।

रिपोर्टर- कुछ तो कम कर दीजिए।

दलाल- बिजली विभाग के चेकिंग में पकड़े जाने पर डेढ़ लाख से दो लाख रुपए दे देते हैं। हम तो आप से काफी कम पैसा मांग रहे हैं।

रिपोर्टर - भाई कुछ तो रहम करो। इतना पैसा मेरे पास नहीं है।

दलाल - आपको काम करना है, तो बात की कीजिए। बिना पैसे के काम नहीं हो सकेगा।

अफसर भी नहीं देते ध्यान

बक्शीपुर उपकेंद्र में इन दिनों दलालों का बोलबाला है। कुछ कर्मचारी की शह पर यह खेल चल रहा है। इस खेल को जान कर बिजली विभाग के अधिकारी अंजान हैं। उनके लफड़े में वह भी कुछ नहीं बोलते और वह बेखौफ होकर कंज्यूमर्स को अपने जाल में फंसा कर इस खेल को अंजाम तक पहुंचाते हैं।

बिजली उपकेंद्र पर दलाल राज

बक्शीपुर उपकेंद्र दलालों का अड्डा बन चुका है। दर्जनों की संख्या में इन्होंने ऑफिस और उसके बाहर डेरा जमा रखा है। यह मीटर में यूनिट स्टोर, बिल ज्यादा है या मीटर ठीक कराना है। अंदर से सेटिंग की जिम्मेदारी लेते हैं। बस इनको सभी काम का पैसा चाहिए। बिजली विभाग में दलालों का जाल फैला हुआ है। बस्ती से भी कुछ दलाल लग्जरी कार से आते हैं। इसके बाद विभाग में चलता है सेटिंग का खेल।

यह गंभीर मामला है। परिसर में ऐसा हो रहा है तो उसकी जांच कराई जाएगी। दलाल को पुलिस के हवाले कर उसके खिलाफ कार्रवाई कराई जाएगी। विभाग का कोई भी कर्मचारी दोषी पाया जाएगा, तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

यदुनाथ राम, एक्सईएन, बक्शीपुर

Posted By: Inextlive