- कमिश्नर अमित गुप्ता ने किया दो वार्ड का निरीक्षण

- सुपरवाइजर और सफाईकर्मी का वेतन रोकने के निर्देश

-जिम्मेदारों को भी दी चेतावनी, लापरवाही बर्दाश्त नहीं

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र:

शहर की बिगड़ती सफाई व्यवस्था और लगातार आ रही शिकायतों के मद्देनजर कमिश्नर अमित गुप्ता ने शहर का जायजा लिया। अपनी और नगर निगम की टीम के साथ दो वार्ड में पहुंचे कमिश्नर को खूब लापरवाही और अव्यवस्था देखने को मिली, जिस पर जिम्मेदारों को कड़ी फटकार लगाते हुए उन्होंने इसे दुरुस्त कराने के निर्देश दिए, जबकि वार्ड 23 अधिंयारीबाग के सूपरवाइजर और वार्ड 25 तुर्कमानपुर के सफाईकर्मी की सैलरी रोकने के निर्देश दिए। व्यवस्था का निरीक्षण करने के दौरान सफाई व्यवस्था पर असंतोष व्यक्त करते हुए नगरनिगम के संबंधित अधिकारियों पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की और निर्देशित किया कि नाली, सड़कों आदि की नियमित सफाई की जाए।

सफाईकर्मी मिला गैरहाजिर

कमिश्नर ने निर्देश दिया कि सफाई व्यवस्था सुनिश्चित की जाए और जो भी अधिकारी/कर्मचारी अपनी जिम्मेदारी नहीं निभा रहा है, तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। निरीक्षण के दौरान वार्ड संख्या 25 में जान मुहम्मद सफाई कर्मी गैरहाजिर मिला। इसको संज्ञान में लेते हुए उन्होंने उसकी सैलरी रोकने के साथ ही कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। वहीं, वार्ड संख्या 23 में सफाई व्यवस्था पर नाराजगी जाहिर करते हुए उन्होंने सुपरवाइजर विंध्याचल के प्रति कड़ी नाराजगी जताई और उसका भी वेतन रोकने के निर्देश दिए।

सड़क पर न नजर आए मलबा

कमिश्नर ने वार्डो के निरीक्षण के दौरान यह भी निर्देश दिए कि जहां कही भी बहाउ लैट्रिन पाया जाए, संबंधित के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि नालियों की सफाई के बाद निकाले गए मलबे को सड़क पर न रखते हुए कूड़ा गाड़ी में रखा जाए कहीं भी सड़क के किनारे कूड़ा नहीं दिखना चाहिए। कमिश्नर तुर्कमानपुर में सामुदायिक शौचालय नार्मल टैक्सी स्टैंड पर पहुंचे, जहां सफाई कर्मी गायब था और सीवर टूटा हुआ था। इसकी वजह से नाली में गंदगी गिर रही थी, जिसे गंभीरता से लेते हुए साथ चल रहे नगर निगम के संबंधित अधिकारी को चेतावनी दी कि सफाई व्यवस्था पर निरंतर निगरानी रखें और जो कर्मी अपने दायित्व निर्वहन के प्रति लापरवाही बरतता हुआ पाया जाए, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई करें।

अब अधिकारी पर भी कार्रवाई

कमिश्नर ने निर्देश दिए कि प्रत्येक वार्ड के गलियों, सड़कों आदि में सफाई नियमित रूप से हो। उन्होंने कहा कि आगे भी औचक निरीक्षण जारी रहेगा, अगर सफाई व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त नहीं पाई गई, तो अधिकारी भी कार्रवाई से बच नहीं पाएंगे। इस दौरान उन्होंने मुकामी लोगों से भी फीडबैक लिए। इस दौरान जो शिकायतें मिलीं, उन्हें तत्काल दुरुस्त कराने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान नगर आयुक्त, अपर नगर आयुक्त, मुख्य अभियंता नगरनिगम सहित अन्य संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

Posted By: Inextlive