-स्टूडेंट्स को मार्गदर्शन देगे अनुभवी टीचर

बॉटनी विभाग में सेमिनार सह वेबिनार का आयोजन

GORAKHPUR: विज्ञान के क्षेत्र में असीम संभावनाएं हैं। इसे बढ़ावा देने के लिए यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से विज्ञान के स्टूडेंट्स के लिए इनोवेशन एंड इक्यूबेशन सेंटर फॉर स्टूडेंट लैब का निर्माण कराया जाएगा। जहां विद्यार्थी नए इनोवेशन का आइडिया लाकर उसे अमलीजामा पहनाने का खाका तैयार करेंगे। स्टूडेंट्स को इनोवेशन को तैयार करने में मार्गदर्शन विवि के अनुभवी टीचरों की ओर से दिया जाएगा। यह जानकारी दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर यूनिवर्सिटी के बॉटनी विभाग के डीसटी एनसीएसटीसी की ओर से विज्ञान के स्टूडेंट्स के लिए प्रोत्साहन और नवाचार पर आधारित सेमिनार सह वेबिनार का आयोजन सोमवार को विभाग के रिसर्च भवन में वीसी प्रो। राजेश सिंह ने कही।

उत्कृष्ट प्रोजेक्ट को विज्ञान दिवस पर पुरस्कृत

उन्होंने कहा कि साथ ही साथ पेटेंट कराने में भी यथा संभव मदद की जाएगी। उत्कृष्ट प्रोजेक्ट को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के मौके पर प्रति वर्ष पुरस्कृत किया जाएगा। वीसी ने प्रस्ताव को तैयार करने की जिम्मेदारी विज्ञान संकाय के अधिष्ठाता प्रो। शांतनु रस्तोगी और विभागाध्यक्ष प्रो। पूजा सिंह को दी। यूनिवर्सिटी यूनिवर्सिटी में शोध कायरें को बढ़ावा देने के लिए रिसर्च प्रमोशन एंड कोआर्डिनेशन सेल भी बनाया जाएगा। स्टूडेंट्स को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए बॉटनी में डिजिटल क्लास रूम में तैयार कराने का स्टूडेंट्स को भरोसा दिलाया।

विवि से जुड़ेगे उच्च कोटि के टीचर

विज्ञान के क्षेत्र की असीम संभावनाओं को देखते हुए विवि की ओर से स्टूडेंट्स को उच्च कोटि के टीचर मुहैया कराए जाएंगे। इसके लिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के टीचरों को ऑनलाइन लेक्चर के लिए आमंत्रित किया जाएगा। प्रति घंटे के हिसाब से अगर कोई 50 या 100 डॉलर भी चार्ज करता हैं, विवि छात्र हित में उसका वहन करेगा। इसकी शुरूआत बॉटनी विभाग से ही होगी। मुख्य अतिथि के रूप में डीएसटी के निदेशक और वैज्ञानिक डॉ एचबी सिंह ने डीएसटी की ओर से विज्ञान को बढ़ावा देने की दिशा में किए जा रहे कायरें को प्रेजेंटेशन के माध्यम से बताया। विभागाध्यक्ष प्रो। पूजा सिंह ने अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम के समन्वयक एनसीएसटीसी के समन्वयक प्रो। वीएन पांडेय और सह समन्वयक प्रो। ईश्वर दास ने कार्यक्रम की रूपरेखा पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर चीफ प्रॉक्टर प्रो। सतीश चंद पांडेय, डॉ। स्मृति मल्ल, डॉ। तूलिका अन्य लोग उपस्थित रहे।

Posted By: Inextlive