- एमजीपीजी में लगाया जाएगा इंस्पायर इंटर्नशिप कैंप

- पांच दिन चलने वाले इस कैंप में चुनिंदा स्टूडेंट्स को मिलेगा पार्टिसिपेशन का मौका

- देश भर के दिग्गज साइंटिस्ट स्टूडेंट्स को साइंस की ओर करेंगे मोटीवेट

GORAKHPUR : सिटी के महात्मा गांधी पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज में साइंस एंड टेक्नालॉजी डिपार्टमेंट की ओर से इंस्पायर इंटर्नशिप कैंप ऑर्गेनाइज किया जा रहा है। क्7 से ख्क् अक्टूबर तक चलने वाले इस कैंप में नन्हें टैलेंटेड साइंटिस्ट्स की खोज की जाएगी। ऑर्गेनाइजिंग कमेटी के चेयरमैन डॉ। एसके श्रीवास्तव ने बताया कि इस कैंप में स्टूडेंट्स को साइंस की फील्ड में करियर बनाने के साथ रिसर्च और डेवलपमेंट के लिए मोटीवेट किया जाएगा। ऐसे स्टूडेंट्स को साइंस्ट बनने में गवर्मेट हेल्प भी करेगी और उसे बेसिक साइंस में रिसर्च वर्क पूरा करने के लिए स्कॉलरशिप भी दी जाएगी।

देशभर से जुटेंगे फील्ड के दिग्गज

डॉ। शैलेंद्र ने कि स्टूडेंट्स को साइंटिस्ट बनने को मोटीवेट करने के लिए यहां पर प्रदेश भर की यूनिवर्सिटी से एक्सप‌र्ट्स को बुलाया गया है। प्रोग्राम में इनॉगरल सेरेमनी के चीफ गेस्ट डीयू के प्रो। ब्रजेश चौधरी होंगे। इनके साथ ही डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी में साइंटिस्ट नीलू श्रीवास्तव और हायर एजुकेशन ऑफिसर प्रो। सदन राम स्पेशल गेस्ट के तौर पर मौजूद रहेंगे। प्रोग्राम की अध्यक्षता वीसी प्रो। अशोक कुमार करेंगे। इसके साथ फील्ड के दिग्गज स्टूडेंट्स को साइंटिस्ट बनने के टिप्स देंगे।

यही है मोटीवेशन का सही वक्त

डॉ। शैलेंद्र ने बताया कि हाईस्कूल के जस्ट बाद ही स्टूडेंट्स को मोटीवेट करने का बेस्ट टाइम होता है। यही वक्त होता है जब उनके करियर को सही डायरेक्शन की जरूरत होती है। इस दौरान वह अगर कंपनीज के लुभावने ऑफर्स में फंसकर या किसी से इंस्पायर होकर उस फील्ड को चुन लेते हैं, जिसका खमियाजा उन्हें भुगतना पड़ता है। इस कैंप का परपज इन स्टूडेंट्स को रास्ता भटकने से रोकना है और उनके टैलेंट को बेकार होने से बचाने और देश हित में यूज करना है।

कौन करेगा पार्टिसिपेट

इस इंस्पायर कैंप में गोरखपुर के हाई स्कूल को पास करने वाले स्टूडेंट्स पार्टिसिपेट कर सकेंगे। डॉ। शैलेंद्र ने बताया कि यूपी बोर्ड के लिए कट ऑफ 8भ् परसेंट तय किया गया है, वहीं सीबीएसई बोर्ड और आईसीएसई बोर्ड के लिए कट ऑफ मा‌र्क्स 9भ् परसेंट है। इन सबमें से सिर्फ ख्00 टॉप स्टूडेंट्स का सेलेक्शन किया जाएगा, जो इस कैंप में पार्टिसिपेट कर सकेंगे। कैंप के लास्ट डे स्टूडेंट्स के पेरेंट्स को भी बुलाया जाएगा, ताकि वह स्टूडेंट्स के उनके विल की अकार्डिग सब्जेक्ट और करियर चूज करने दें और उनपर जबरदस्ती अपनी विल न थोपें।

Posted By: Inextlive