-डीडीयू के प्राणी विज्ञान विभाग में शुरू हुई दो दिवसीय इंटरनेशनल व्याख्यान GORAKHPUR: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर यूनिवर्सिटी के प्राणी विज्ञान विभाग द्वारा आयोजित दो दिवसीय इंटरनेशनल व्याख्यान की मंगलवार को शुरूआत हुई. फ‌र्स्ट डे पीजीआई लखनऊ के वरिष्ठ चिकित्सक एवं शोधकर्ता प्रोफेसर यूसी घोषाल न

-डीडीयू के प्राणी विज्ञान विभाग में शुरू हुई दो दिवसीय इंटरनेशनल व्याख्यान

GORAKHPUR:

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर यूनिवर्सिटी के प्राणी विज्ञान विभाग द्वारा आयोजित दो दिवसीय इंटरनेशनल व्याख्यान की मंगलवार को शुरूआत हुई। फ‌र्स्ट डे पीजीआई लखनऊ के वरिष्ठ चिकित्सक एवं शोधकर्ता प्रोफेसर यूसी घोषाल ने 252 कोरोना संक्रमित मरीजों के शोध के आधार पर बताया कि गंभीर मरीजों में पाचन तंत्र से संबंधित लक्षण भी दिखाई देते हैं। संक्रमित मरीज के मल से भी कोरोना के वायरस की जांच के बारे में समझाया। क्योंकि नेसोफैरिंजीयल सैंपल के नेगेटिव आने के 11 दिन बाद तक मल सैंपल में कोरोना वायरस की जांच पॉजिटिव आ सकती हैं।

मनुष्य की इम्युनिटी के बारे बताया

इसके साथ ही सेंट लुइस अमेरिका से डॉ। गौरव पांडे ने कोरोना और मनुष्य की इम्यूनिटी के रिश्तों की पैथॉफिजियोलॉजी के बारे में बताया, साथ ही साथ प्लाजमा थेरेपी और हार्ड यूनिटी को भी विस्तार से समझाया।

सीबी नेट जांच प्रक्रिया को समझाया

बीआरडी मेडिकल कॉलेज से माइक्रोबायोलॉजी के हेड डॉ। अमरेश सिंह ने कोरोना वायरस की जांच के आरटी पीसीआर और सीबी नेट तकनीक से जांच की प्रक्रिया के रूप रेखा को रखा। प्रोग्राम की शुरुआत विभाग अध्यक्ष प्रोफेसर अजय सिंह ने अतिथियों के स्वागत से किया तथा डॉ। सुशील कुमार ने सभी वक्ताओं का संक्षिप्त परिचय दिया। इसकी अध्यक्षता कर रहे प्रति कुलपति प्रोफेसर हरि शरण ने आयोजकों को इस अति महत्वपूर्ण विषय पर वेबिनार आयोजित करने के लिए बधाई दी। धन्यवाद ज्ञापन प्रोफेसर वीना बत्रा कुशवाहा ने दिया। इस अवसर पर विभाग के शिक्षक प्रोफेसर रवि कांत उपाध्याय, डॉ। केशव सिंह, डॉ। रामप्रताप और डॉ। कपि इंदल उपस्थित रहे। यूट्यूब लाइव और फेसबुक लाइव से भी करीब 1500 प्रतिभागियों ने प्रोग्राम देखें और अपने प्रश्न पूछे।

Posted By: Inextlive