- इंटरनेशनल योगा डे पर यूनिवर्सिटी, कॉलेज, स्कूलों में ऑनलाइन चली फिटनेस क्लास

GORAKHPUR: अभी तक इंटरनेशनल योगा डे पर सिटी के सभी स्कूल, कॉलेज और मैदान लोगों से भरे रहते थे। लेकिन इस बार कोरोना इफेक्ट की वजह से ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर इंटरनेशनल योगा डे मनाया गया। जिसमें गोरखपुराइट्स ने बढ़ चढ़कर उत्साह के साथ पार्टिसिपेट किया। योगा डे पर सिटी के बच्चों का भी उत्साह देखते बना। सोशल मीडिया पर सिटी के लोग अपनी फैमिली के साथ योगा करते हुए फोटो दिनभर शेयर करते रहे। जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है इस दिन को यादगार बनाने के लिए गोरखपुराइट्स ने कोई कोर कसर नहीं छोड़ी थी।

स्कूलों में ऑनलाइन योगा

सिटी के आरपीएम एकेडमी के डायरेक्टर अजय शाही ने बताया कि इंटरनेशनल योगा डे की तैयारी हम लोगों ने पहले से कर रखी थी। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर स्कूल के सभी बच्चों ने बढ़ चढ़कर इसमें पार्टिसिपेट किया। इसी तरह मॉडर्न हेरिटेज एकेडमी के नन्हें-मुन्नों ने रविवार को इंटर नेशनल योगा डे का वेलकम योगाभ्यास और प्राणायाम से किया। डायरेक्टर कृष्ण कुमार मिश्रा ने बच्चों को योग साधना का महत्व ऑनलाइन समझाया। डीपीएस गोरखपुर में इंटरनेशनल योगा डे के साथ ही फादर्स डे भी ऑनलाइन सेलिब्रेट किया गया। वाइस प्रिंसिपल एलिजाबेथ ने बताया कि ऑनलाइन ही बच्चों ने फादर्स डे पर पेंटिंग बनाई और योगा में पार्टिसिपेट किया। तारामंडल स्थित सरमाउंट इंटरनेशनल स्कूल में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एक्सपर्ट ने बच्चों को योग के टिप्स दिए। डायरेक्टर रोहन सिंह ने बच्चों को योग के महत्व के बारे में बताया। इसी तरह सेंट्रल पब्लिक स्कूल, एबीसी पब्लिक स्कूल, स्टेपिंग स्टोन इंटर कॉलेज, स्पि्रंगर लोरेटो, सेंट जोसेफ कॉलेज समेत अन्य स्कूलों में ऑनलाइन योगा डे सेलिब्रेट किया गया।

अभा। पीजी कॉलेज में भी मना योग दिवस

अखिलभाग्य स्नातकोत्तर महाविद्यालय रानापार के टीचर्स ने इंटरनेशनल योग दिवस के दिन अपने-अपने घरों पर योग किया। प्रिंसिपल डॉ। गोविंद शरण सिंह ने योग के दौरान ऑनलाइन हुए टीचर्स को योग के महत्व के बारे में बताया।

डीडीयूजीयू और एमएमएमयूटी में भी सेलिब्रेशन

गोरखपुर यूनिवर्सिटी में राष्ट्रीय सेवा योजना की ओर से योगा ट्रेनिंग प्रोग्राम ऑनलाइन सम्पन्न हुआ। जिसमें डीडीयूजीयू के टीचर्स, इम्प्लाई और स्टूडेंट ने पार्टिसिपेट किया। इसी तरह एमएमएमयूटी में वीसी प्रो। श्रीनिवास सिंह के नेतृत्व में टीचर्स और स्टूडेंट ने ऑनलाइन योगा किया। सेंट एंड्रयूज कॉलेज में राष्ट्रीय कैडेट कोर एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के संयुक्त तत्वाधान में इंटरनेशनल योगा डे सेलिब्रेट किया गया। योग शिविर का संचालन डॉ। जेके पांडेय ने किया।

विभागों में योगा डे की धूम

इंटरनेशनल योगा डे पर नगर निगम समेत अन्य डिपार्टमेंट के इम्प्लॉइज ने सुबह-सुबह अपने घर पर ही योगा कर इस दिन को यादगार बनाया।

Posted By: Inextlive