- वेबसाइट पर शुरू हुई सर्विस, वहीं मोबाइल एप पर मार्च से फैसिलिटी

- रेल टिकट के साथ ही एयर टिकट की भी है फैसिलिटी

GORAKHPUR: घर बैठे रेलवे और एयर टिकट फैसिलिटी प्रोवाइड कराने वाला इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म डिपार्टमेंट अब लोगों को बस में भी सीट दिलाएगा। लग्जरी बस का सफर करने की चाह रखने वालों को बस की बुकिंग के लिए किसी तरह की वेबसाइट नहीं सर्च करनी होगी। आईआरसीटीसी की एक ही लॉग-इन से वह रेल, एयर और बस का टिकट बुक करा सकेंगे। यह फैसिलिटी आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर से शुरू हो चुकी है। वहीं मोबाइल पर इस सुविधा का फायदा मार्च 2021 से उठाया जा सकता है।

एसी और लग्जरी बसों की बुकिंग

आईआरसीटीसी की इस वेबसाइट के जरिए पैसेंजर्स अपनी कंप्लीट जर्नी प्लान कर सकते हैं। एसी और लग्जरी बसों की बुकिंग के लिए जहां उन्हें ऑप्शन मिलेगा, वहीं दूसरी ओर होटल और रिटायरिंग रूम की भी बुकिंग इसके जरिए कराई जा सकती है। खाना भी ऑनलाइन ऑर्डर पर पहले ही परोसा जा रहा है। बस फैसिलिटी शुरू हो जाने से कंज्यूमर्स को एक ही आईडी से सभी तरह की ट्रांसपोर्ट अवेल करने का मौका मिल जाएगा, वहीं उन्हें असली और डुप्लिकेट वेबसाइट के चक्कर में फंसने से वह बच जाएंगे।

50 हजार से ज्यादा स्टेट ट्रांसपोर्ट से टाईअप

पब्लिक की फैसिलिटी के लिए आईआरसीटीसी ने इसकी बुकिंग शुरू कर दी है। अपने डेस्टिनेशन के लिए लोग माइक्रोसाइट के जरिए अपनी बसें सर्च कर सकते हैं। वहीं घर बैठे ही लोगों को अपनी पसंदीदा सीट को भी रिजर्व करने का मौका मिल जाएगा। इसके लिए आईआरसीटीसी ने 50 हजार से ज्यादा स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट के साथ ही प्राइवेट बस ऑपरेटर्स से भी टाईअप कर लिया है। इससे 22 स्टेट और 3 यूनियन टैरिटरीज में यह फैसिलिटी अवेल करने का मौका मिल जाएगा। इसमें कंज्यूमर्स को पिक एंड ड्रॉप प्वाइंट चुनने का भी ऑप्शन मिल सकेगा।

वेबसाइट - www.bus.irctc.co.in

आईआरसीटीसी ने बसों की बुकिंग भी शुरू कर दी है। इसके लिए एक माइक्रो साइट बनाई गई है, जहां से बुकिंग कराई जा सकती है। मार्च के पहले हफ्ते में मोबाइल एप के जरिए बुकिंग की फैसिलिटी भी मिलने लगेगी।

- आनंद कुमार झा, पीआरओ, आईआरसीटीसी

Posted By: Inextlive