- जोन में बंटे थाने, चलेगी नाइट चेकिंग

- रोस्टरवार पुलिस कर्मचारियों की लगाई गई ड्यूटी

- रात में एक बजे से लेकर सुबह छह बजे रहेंगे मोबाइल

GORAKHPUR: चोरी, लूट, राहजनी और नकबजनी की वारदातों को रोकने के लिए पुलिस पर नाइट चेकिंग स्कीम पर फोकस करेगी। पूरे जिले को सात जोन में बांटकर चेकिंग के लिए पुलिस अधिकारियों की तैनाती की गई है। रात में एक बजे से लेकर सुबह छह बजे तक चेकिंग अभियान चलाकर पुलिस अधिकारी मुस्तैदी की पड़ताल करेंगे। किसी तरह की लापरवाही पाए जाने पर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई करते हुए सीनियर अफसरों को रिपोर्ट दी जाएगी। एसएसपी ने कहा कि रोस्टर के अनुसार सभी की ड्यूटी लगाई जाएगी। जोन और सेक्टर के अनुसार नियमित चेकिंग होगी।

मातहतों पर नजर रखेंगे अफसर

जिले में लगातार हो रही चोरी की घटनाओं की रोकथाम के लिए एसएसपी ने निर्देश जारी किया था। पुलिस टीम की मुस्तैदी जांचने के लिए वह खुद निकलते हैं। कुछ दिन पूर्व उन्होंने सभी थानेदारों और चौकी प्रभारियों की लोकेशन व्हाट्सएप पर शेयर करने को कहा था। तभी से पुलिस कर्मचारी फील्ड में ज्यादा एक्टिव नजर आ रहे हैं। नई व्यवस्था के अनुसार जिले के सभी थानों को जोन में बांटकर रोस्टरवार पुलिस कर्मचारियों की ड्यूटी लगा दी गई है। इससे पुलिस कर्मचारियों की चेकिंग के साथ-साथ अफसरों की गश्त भी सुनिश्चित हो सकेगी।

ऐसे की जाएगी पुलिस कर्मचारियों की चेकिंग -

- सभी थानों को तीन बड़े जोन, चार छोटे जोन में बांटा गया है।

- चेकिंग अभियान का नोडल अफसर सीओ कपिल देव मिश्र बने हैं।

- बड़े जोन में एडिशनल एसपी और सीओ रोस्टर के अनुसार जांच करेंगे।

- छोटे जोन में इंस्पेक्टर और एसओ गश्त करके सभी की मुस्तैदी जाचेंगे।

- थाना के पिकेट, हॉक दस्ता, गार्द और डॉयल 112 के पुलिस कर्मचारियों की मुस्तैदी देखी जाएगी।

- रोजाना चेकिंग के लिए कंट्रोल रूम से फोन करके रवाना करेंगे। चार्ट में लोकेशन को दर्ज किया जाएगा।

चोरी, लूट सहित अन्य घटनाओं की रोकथाम के लिए यह व्यवस्था की गई है। रोस्टर के अनुसार एडिशनल एसपी और सीओ की ड्यूटी रहेगी। रात में एक बजे से लेकर सुबह छह बजे तक अलग-अलग एरिया में भ्रमणशीलता को देखा जाएगा।

जोगेंद्र कुमार, एसएसपी

Posted By: Inextlive