- पूर्व विधायक रवींद्र सिंह की स्मृति में ऑर्गनाइज हुआ गोरखपुर खेल महोत्सव

- रीजनल स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में खिलाडि़यों के बीच शुरू हुई जद्दोजहद

GORAKHPUR: पूर्व विधायक रवींद्र सिंह की स्मृति में खेल महोत्सव का आगाज हुआ। इसका इनॉगरेशन कैसरगंज सांसद और भारतीय रेसलिंग संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने शनिवार को खिलाडि़यों से परिचय हासिल कर रीजनल स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में किया। स्टेडियम में आठ गेम्स ऑर्गनाइज किए गए, जिसमें खिलाडि़यों ने जीत के लिए जोर-आजमाइश की। खेल महोत्सव का उद्घाटन करने के लिए आते समय छात्रसंघ चौराहे पर शहीद रवींद्र सिंह की मूíत पर सांसद कैसरगंज बृजभूषण शरण सिंह ने माल्यार्पण किया। खेल महोत्सव के आयोजक आदित्य सिंह आगू ने उनका स्वागत किया। इस मौके पर जनार्दन सिंह, चंद्रविजय सिंह, धीरज सिंह हरीश आदि मौजूद रहे।

कबड्डी में रीजनल ने जमाया कब्जा

प्रतियोगिता के पहले दिन महिला वर्ग की कबड्डी के खिताब पर रीजनल स्पो‌र्ट्स स्टेडियम ने कब्जा जमाया है। फाइनल मुकाबले में रीजनल स्टेडियम ने दीपक क्लब पिपरौली को 38-08 अंकों से पराजित किया। इसके पूर्व खेले गए मैच में दीपक क्लब पिपरौली ने भुवनेश्वरी इंटर कॉलेज पिपराईच को 26-17, रीजनल स्पो‌र्ट्स स्टेडियम ने सरस्वती बालिका विद्यालय गोरखपुर को 43-06, दीपक क्लब पिपरौली ने सरस्वती बालिका विद्यालय को 39-21 अंक से पराजित किया।

हॉकी में भी जोर आजमाइश

हॉकी में गोरखपुर हॉकी एकेडमी ने लक्ष्य स्पो‌र्ट्स एकेडमी को 2-0, एमएसआई क्लब ने रीजनल स्टेडियम को 3-1, शीला स्पो‌र्ट्स एकेडमी ने मौलाना आजाद को 3-0 और एफसीआई ने कादरी क्लब को 5-0 गोल से पराजित कर प्रतियोगिता में आगे की राह बनाई है। खोखो प्रतियोगिता के बालिका वर्ग में यूपीएस क्लब ने जेआईसी क्लब को 24-08, बरौली क्लब ने खुशहाल प्रसाद क्लब को दस अंक, यूपीएस क्लब ने एसआईसी क्लब को आठ अंक, एसआईसी क्लब ने यूपीएस क्लब को आठ अंक से पराजित किया। बालक वर्ग में यूपीएस क्लब ने बादशाह क्लब को 11 अंक, बरौली क्लब ने विवेकानंद क्लब को एक अंक से पराजित किया।

बैडमिंटन के पहले राउंड में बनाई बढ़त

फीमेल सिंगल्स में अदित्या यादव, अमृता दुबे, ट्वींकल और सुरभि सिंह, बालिका एकल वर्ग में साक्षी थापा, शिखा उपाध्याय, अमृता दुबे, वंशिका, बालक एकल वर्ग में अयान पांडेय, आयुष सिंह, राज सिंह, अंशू कुमार, आदित्य सागर, नितिश सिंह, अक्षय सिंह, नीतिश सिंह, विभाष मालवीय, पुरूष एकल वर्ग में अनमोल, वेदांग, आदर्श, अक्षय, शशांक, सौरभ, आदित्य, अंकुल आदि ने प्रथम चक्र में जीत हासिल की है।

सूर्य प्रकाश, जनार्दन व अन्नू पाल जीते

रेसलिंग प्रतियोगिता में 74 किलो वर्ग में रेलवे स्टेडियम के सूर्य प्रकाश प्रथम और मोहद्दीपुर के उमेश द्वितीय रहे। 61 किलो में कृष्णा नगर के जनार्दन यादव प्रथम और अनिल दूसरे स्थान पर रहे। महिला वर्ग में 61 किलो से अधिक वर्ग में कृष्णा नगर की अन्नू पाल प्रथम और रीजनल स्टेडियम की खुशबू द्वितीय स्थान पर रहीं। टेबल टेनिस में अंडर 12 में वíतक दत्त त्रिपाठी ने तेजस मौर्य को चार सेटों तक चले मुकाबले में 11-8, 11-8, 9-11 और 11-7 से पराजित कर ट्रॉफी जीती। अंडर 12 टेबल टेनिस लड़कियों के वर्ग में सिदरा फातिमा ने स्वीकृति शुक्ला को फाइनल मुकाबले में 11-8, 11-9 व 11-9 से सीधे सेटों में हराकर खिताब जीता।

खेल को अपने जीवन में शामिल करने की महति आवश्यकता- बृजभूषण

भारतीय रेसलिंग संघ के अध्यक्ष तथा सांसद, कैसरगंज बृजभूषण शरण सिंह ने कहा कि स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि खेल को अपने जीवन में शामिल करें। भारत सरकार द्वारा फिट इंडिया मूवमेंट की शुरुआत की गई लेकिन फिर भी देश की 70 फीसद आबादी पूरी तरह से स्वस्थ नहीं हैं। इसका मुख्य कारण देश की अधिकांश आबादी आने-जाने के लिए वाहनों का प्रयोग तो करती है लेकिन स्वस्थ रहने के लिए घर में अभ्यास के लिए खेल उपकरण नहीं रखती। उन्होंने घोषणा की कि अब से गोंडा में आयोजित की जा रही बैडमिंटन प्रतियोगिता में गोरखपुर मंडल के खिलाडि़यों को भी सम्मिलित होने की अनुमति दी जाएगी। पूर्व में यह अनुमति केवल फैजाबाद, बस्ती व देवीपाटन मंडल के खिलाडि़यों के लिये ही थी। खेल महोत्सव के अध्यक्ष धीरज सिंह हरीश ने खेल को बढ़ावा देने के लिए हर संभव मदद देने का भरोसा दिया। इस अवसर पर नगर विधायक डॉ। राधा मोहन दास अग्रवाल, शीतल पांडेय, विधायक सजनवा व बजरंग बहादुर सिंह विधायक फरेंदा ने भी संबोधित किया।

Posted By: Inextlive