- यूजी-पीजी में प्रवेश के लिए 5 अगस्त तक कर सकेंगे अप्लाई

- 142 कोर्सेज के लिए 82 हजार से अधिक स्ट्रडेंट्स ने कराया रजिस्ट्रेशन

GORAKHPUR:

कोरोना पीरियड में स्टूडेंट्स के हितों को ध्यान में रखते हुए गोरखपुर यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रिेशन ने बड़ी राहत दी है। यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रिेशन ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 के यूजी और पीजी और स्पेशल कोर्स में ऑनलाइन आवेदन फार्म भरने की लास्ट डेट को एक बार फिर बढ़ा दिया है। नए कार्यक्रम के मुताबिक यूजी व पीजी में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की डेट 5 अगस्त 2021 और सेल्फ फाइनेंस्ड स्कीम के तहत संचालित कोर्सेज में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की लास्ट डेट 25 अगस्त 2021 कर दी गई है।

28 से चल रहा है आवेदन

प्रवेश परीक्षा से जुड़ी जानकारी स्टूडेंट http://dduGORAKHPUR.com/entrancewv/ लिंक से हासिल कर सकते हैं। यूनिवर्सिटी के स्नातक में बीए, बीएससी, बीकॉम, एलएलबी, बीएससी (एजी) और बीटेक समेत अन्य कोर्सेज तथा पीजी में प्रवेश के इच्छुक स्टूडेंट्स एमए, एमएससी, एमकॉम और एलएलएम एवं एमएससी (एजी) समेत अन्य कोर्सेज में एंट्री के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन 28 मई से शुरू हुए थे। सत्र 2021-22 में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा 12 अगस्त से शुरू होकर 30 अगस्त तक चलेगी। यूजी, पीजी के साथ स्पेशल कोर्स की 8827 सीट में प्रवेश के लिए विदेशों के साथ साथ 27 राज्यों से अब तक 82,749 से अधिक स्टूडेंट्स ने 142 कोर्सेज के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। ग्रेजुएशन के विभिन्न कोर्स में जहां अब तक 61,512 तो पोस्ट ग्रेजुएशन में 10,082, सेल्फ फाइनेंस कोर्स के लिए 1124 स्टूडेंट्स ने पंजीकरण कराया है।

वीसी ने एसीएस को दी सेल्फ फाइनेंस्ड कोर्सेज की जानकारी

कुलपति प्रो। राजेश सिंह ने बीते दिनों राजभवन में एडिशनल चीफ सेक्रेट्री से मुलाकात कर यूनिवर्सिटी की तरफ से नए सेशन में सेल्फएडेड कोर्सेज के अंतर्गत तैयार किए गए 63 रोजगारपरक पाठ्यक्रमों की जानकारी दी। एसीएस ने विश्वविद्यालय के प्रयासों की सराहना करते हुए इसे मॉडल के रूप में लागू करने की बात कही ताकि प्रदेश के अन्य विश्वविद्यालय भी इसे फॉलो करें। यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन का कहना है कि सभी कोर्स विश्वविद्यालय के आर्डिनेंस और एक्ट के मुताबिक तैयार किए गए हैं। इन पाठ्यक्रमों को विद्या परिषद, कार्यपरिषद के साथ साथ राजभवन और गवर्नमेंट से हरी झंडी मिल चुकी है।

सेल्फ फाइनेंसिंग सेल का गठन

सभी नए पाठ्यक्रम डायरेक्टर (सेल्फ फाइनेंसिंग सेल) के माध्यम से ही संचालित किए जाएंगे। वर्तमान में इसके डायरेक्टर प्रो। विनय कुमार सिंह हैं। सेल में दो असिस्टेंट डायरेक्टर गणित विभाग से डॉ। ज्ञानवेंद्र प्रताप सिंह और भूगोल विभाग से डॉ। रुचिका सिंह को नियुक्त किए गए हैं। सेल्फ फाइनेंस कोर्स से जुड़ी जानकारी के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता है। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय द्वारा नई शिक्षा नीति को ध्यान में रखकर 63 कोर्स को सीबीसीएस पैटर्न के मुताबिक तैयार किया गया है। इनमें 23 सर्टिफिकेट, 4 डिग्री, 29 डिप्लोमा और 7 मास्टर्स कोर्स हैं। डिग्री और डिप्लोमा कोर्स को विद्या परिषद और कार्यपरिषद के साथ साथ राजभवन व शासन से अनुमोदित कराया गया है। विश्वविद्यालय के किसी स्ववित्तपोषित पाठ्यक्रम के बारे में जानकारी के लिए समन्वयक सेल्फ फाइनेंसिंग सेल से संपर्क किया जा सकता है।

Posted By: Inextlive