- डिजिटली मजबूत हो रहा है एलआईसी, एप के जरिए हो रहे हैं घर बैठे काम

- अभिकर्ताओं के लिए लांच की है आनंदा एप

GORAKHPUR: लाइफ इंश्योरेंस कार्पोरेशन ऑफ इंडिया (एलआईसी) तेजी से डिजिटलाइजेशन की ओर कदम बढ़ रहा है। अभी पिछले माह निगम ने आनंदा (आत्मनिर्भर अभिकर्ता न्यू बिजनेस डिजीटल एप) लांच किया है, जिसके जरिए अभिकर्ता घर बैठे पॉलिसीधारक का बीमा कर सकता है। यह जानकारी एलआईसी के मैनेजिंग डायरेक्टर राजकुमार ने दी। वह बुधवार को शहर के मोहद्दीपुर स्थित एक होटल में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने बताया कि यह पूरी तरह से पेपरलेस प्रॉसेस है। इस एप के जरिए घर से ही प्रीमियम का भी भुगतान हो सकता है और ई-मेल से पालिसी का बांड भी ग्राहक तक पहुंच जाएगा।

बढ़ गए डिजिटल पेमेंट

उन्होंने कहा कि यह एप आधार आधारित ई-प्रमाणीकरण का उपयोग करके कागज रहित केवाईसी की सुविधा की भी पेशकश करता है। आनंदा सिर्फ एलआइसी ही नहीं बल्कि भारतीय बीमा क्षेत्र में अपनी तरह का पहली एप है। उन्होंने कहा कि लॉकाडाउन के पहले 34 फीसद बीमाधारक अपने प्रीमियम का ऑनलाइन भुगतान करते थे, जो अब बढ़कर 46 फीसद हो गया है। अभी भी हमारा 72.27 फीसद कलेक्शन कार्यालय के बाहर होता है।

घर बैठे होगा मेडिकल

प्रबंध निदेशक ने बताया कि एलआइसी जल्द ही अपने पालिसीधारकों को एक और सुविधा देने जा रही है। अधिक धनराशि का बीमा के दौरान पालिसीधारकों का मेडिकल कराया जाता है। इसके लिए अब उन्हें डायग्नोस्टिक सेंटर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बल्कि सेंटर खुद घर जाकर ब्लड या स्टूल टेस्ट के लिए सेंपल जे जाएगा। इसके लिए निगम डायग्नोस्टिक सेंटरों से करार करेगा। यही नहीं वीडियो क्रांफ्रेसिंग के जरिए पालिसीधारक घर बैठे डाक्टर से जो बात करेगा वह वीडियो उसके ऑनलाइन फार्म में अटैच हो जाएगा। आइआरडीए (बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण) ने भी इसकी सराहना की है। उन्होंने बताया कि पूरे देश में कोविड के 3892 क्लेम आए हैं, जिसके सापेक्ष निगम ने 137.22 करोड़ का भुगतान किया है।

Posted By: Inextlive