- तीन दिन बारिश की उम्मीद, टेम्प्रेचर में थोड़ा चेंज

- उमस और गर्मी भी करेगी परेशान

मौसम का सितम लगातार जारी है। धूप और उमस परेशान कर रही है, तो वहीं बदली से थोड़ा राहत मिलने के बाद भी गर्मी से निजात मिलने के बाद भी लोगों को राहत नहीं मिल पा रही है। मौसम की उठा-पटक भरा मिजाज अभी लोगों को राहत नहीं देने वाला है। आने वाले दिनों में भी मौसम की उठा-पटक यूं ही जारी रहेगी। मौसम विभाग से जुड़े लोगों की मानें तो आने एक-दो दिन कुछ इलाकों में बारिश की संभावना है, जबकि 18 अगस्त को अच्छी बारिश के आसार हैं। इस दौरान टेंप्रेचर में कोई खास फर्क नहीं आएगा, लेकिन लोगों को बारिश से कुछ हद तक राहत मिलेगी। इस दौरान मैक्सिमम टेंप्रेचर 35-36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा, वहीं मिनिमम टेंप्रेचर भी 27 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है।

सुबह से ही खिली तेज धूप

मौसम में सख्ती का सिलसिला रविवार को भी जारी रहा। सुबह से ही तेज धूप खिली रही। दोपहर होते-होते सख्ती और बढ़ गई। मौसम के इस तेवर से लोगों को खूब पसीने भी छूटे। दोपहर बाद भी मौसम राहत देने में नाकाम रहा। ह्यूमिडिटी में कुछ कमी आई, लेकिन इसके बाद भी लोगों को राहत नहीं मिल सकी। सुबह 8.30 बजे जहां ह्यूमिडिटी 85 परसेंट के आसपास रही, वहीं शाम को 5.30 पर यह 61 परसेंट रिकॉर्ड की गई। मौसम की सख्ती से मैक्सिमम टेंप्रेचर 33.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। यह नॉर्मल से एक डिग्री सेल्सियस अधिक रहा।

आजकल तो ज्यादा बारिश की संभावना नहीं है। कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। 18 को ज्यादा क्षेत्रों में वर्षा की सम्भावना है।

- टीबी सिंह, वेदर साइंटिस्ट-ए, आईएमडी गोरखपुर

Posted By: Inextlive