- गैर प्रांत की शराब, बीयर से जुड़े तार

- नकली शराब को खपाने का बड़ा हथियार

GORAKHPUR: जिले में नकली शराब के पीछे लिकर माफिया का हाथ है। पांच अधिक माफिया इस कारोबार में लगे हैं। उनके इशारे पर जिले में चोरी-छिपे नकली शराब का धंधा चलाया जा रहा है। पुलिस की जांच में लिकर माफिया से तार जुड़ने पर पुलिस के कान खड़े हो गए हैं। रडार पर चढ़े माफियाओं पर नकेल कसने के लिए पुलिस तैयारी में लगी है।

पकड़े गए मजदूर

होली के पहले जिले में पुलिस ने अभियान चलाकर कार्रवाई की। पुलिस ने नकली शराब बनाने वाली फैक्ट्रियों पर छापे मारकर बड़ी कार्रवाई की। नकली शराब बनाने का सामान भारी मात्रा में बरामद किया। पैकिंग के साथ-साथ, विभिन्न ब्रांड के देसी और अंग्रेजी शराब के रैपर, ढक्कन, शीशियां और स्प्रिट बरामद किया। नकली शराब बना रहे लोगों को पकड़कर पुलिस ने जेल भेज दिया। इसके बाद आगे की कार्रवाई नहीं हो सकी। शराब बनाने वालों को पुलिस ने फैक्ट्री मालिक बताकर जेल भेज दिया जबकि असलियत इसके उलट है। शराब बनाने के आरोप में पकड़े गए लोग मजदूर निकले। असली कारोबारियों के खिलाफ कार्रवाई में पुलिस के पसीने छूट जाएंगे।

नकली से जुड़े गैर प्रांत के तार

जिले में नकली शराब बनाने की फैक्ट्री साथ गैर प्रांत से आई शराब की खेप पकड़ी। खोराबार एरिया के सहारा स्टेट में बड़ी कार्रवाई करते हुए एसटीएफ ने 80 लाख का माल बरामद किया। इसकी जांच में सामने आया कि नकली शराब का कारोबार करने वाले ही दूसरे प्रांतों की शराब बेचने में लगे हैं। जैसे-जैसे एटीएफ इस प्रकरण में आगे चल रही है। वैसे-वैसे बहुत सारी चीजें सामने आ रही है। बताया जा रहा है पंजाब और हरियाणा से शराब मंगाकर कारोबारी उसके साथ नकली शराब भी बेच देते हैं। पंचायत में इसका खेल खूब चला है। जांच में छह शराब माफियाओं का नाम चिन्हित हुआ है। इसमें कुछ असली शराब के कारोबार से जुड़े हैं। पुलिस का कहना है कि माफियाओं पर शिकंजा कसने की तैयारी चल रही है।

बाक्स

नकली शराब फैक्ट्री पर कार्रवाई

22 मार्च 2016: बड़हलगंज के फरसाड़ में पुलिस ने कार्रवाई की। नकली शराब की फैक्ट्री पकड़ी गई।

22 मार्च 2016: गगहा में चेकिंग के दौरान पुलिस ने नकली शराब बरामद किया।

21 मार्च 2016: सहजनवां एरिया के झुंगिया में नकली शराब की फैक्ट्री पकड़ी गई।

गैर प्रांत से आई शराब की बरामदगी

21 जनवरी 2016: खोराबार एरिया के सहारा स्टेट के पास ट्रक में भारी मात्रा में शराब बरामद

02 जनवरी 2016: मऊ जिले के कोपागंज में तीन लोगों को अरेस्ट करके पुलिस ने 11 सौ पेटी, 39180 बोतल शराब बरामद किया।

20 सिंतबर 2015: आजमगढ़ जिले के सिधारी में दो व्यक्तियों को अरेस्ट करके एसटीएफ ने 12 सौ पेटी शराब बरामद की।

03 मार्च 2015: खोराबार एरिया के फलमंडी में डीसीएम में लदा 238 पेटी शराब बीयर बरामद

जिले में नकली शराब का खेल खूब चल रहा है। आधे से अधिक मुनाफे के चक्कर में गैर प्रांत से शराब मंगाकर बेची जा रही है। इसके साथ ही नकली शराब के खपाने के सुराग मिले हैं। दोनों में मामलों में एक ही शराब माफियाओं के हाथ हैं।

विकास चंद त्रिपाठी, सीओ एटीएफ यूनिट गोरखपुर

Posted By: Inextlive