- बीआरडी में कोरोना पेशेंट्स के इलाज पर होने वाले दैनिक खर्च बहुत ही न्यूनतम

- प्राइवेट में जांच पर हर दिन कम से कम 5000 का बेसिक खर्च, 90 परसेंट पेशेंट का डायट में शामिल विटामिन्स की खुराक से ही हुआ है इलाज

GORAKHPUR: कोविड-19 ने जहां हर आम और खास को डरा रखा है, वहीं लोगों को ये भी चिंता सता रही है कि कहीं संक्रमण हो गया तो महंगे प्राइवेट हॉस्पिटल्स का खर्चा कहां से मैनेज होगा। गोरखपुर हेल्थ डिपार्टमेंट के रहते आपको ये टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। प्राइवेट हॉस्पिटल्स में कोरोना टेस्ट से लेकर ट्रीटमेंट पर लगने वाले करीब 46000 रुपए से इतर बीआरडी मेडिकल कॉलेज और रेलवे हॉस्पिटल महज करीब 1400 रुपए के सरकारी खर्च में ए सिम्पटोमेटिक पेशेंट्स को फिट एंड फाइन कर दे रहे हैं। इन पेशेंट्स के लिए बकायदा डायट चार्ट है। जिसमें 100 रुपए का प्रतिदिन प्रति व्यक्ति खर्च आता है। इसमें ब्रेक फास्ट, दूध, दही, चाय, लंच, शाम का नाश्ता और डिनर शामिल हैं। इसमें जोर इस बात पर है कि इन चीजों में विटामिन की मात्रा पर्याप्त रहे ताकि पेशेंट्स की इम्युनिटी बढ़ाई जा सके। पेशेंट्स को विटामिन ए, ई और डी की खुराक दी जा रही है। वहीं कोई दूसरी मेडिकल कंडीशन के केस में पेशेंट्स को जरूरत के हिसाब से हाईपर टेंशन, डायबिटीज, एंटीबायोटिक, पैरासिटामॉल आदि दवाएं दी जाती हैं।

दवा पर नहीं डायट पर जोर

बता दें, बीआरडी मेडिकल कॉलेज में गोरखपुर-बस्ती मंडल के सात जिले के कोरोना मरीजों का इलाज किया जा रहा है। अब तक 200 से ज्यादा मरीज ठीक हो अपने घर जा चुके हैं। चूंकि ईस्ट यूपी में कोरोना पेशेंट्स के इलाज का सबसे बड़ा केंद्र बीआरडी मेडिकल कॉलेज को बनाया गया है। ऐसे में यहां 200 बेड का विशेष कोरोना वार्ड संचालित किया जा रहा है। इसमें 40 बेड का वेंटिलेटर यूनिट भी शामिल है। प्रिंसिपल डॉ। गणेश कुमार ने बताया कि कोरोना वार्ड में जितने भी मरीज एडमिट हैं, उनका प्रॉपर इलाज करना हमारी पहली प्राथमिकता है। इसके लिए हमारी पूरी टीम लगी हुई है। उन्होंने बताया कि पेशेंट्स को कुछ खास दवा नहीं दी जा रही। लेकिन कोई हाईपर टेंशन, डायबिटीज का पेशेंट है तो उसे दवा देनी पड़ती है। लेकिन कोरोना के इलाज में कोई भी दवा नहीं दी जाती है। वहीं 90 परसेंट पेशेंट एसिम्टोमेटिक (बिना लक्षण वाले) और माइल्ड एसिम्टोमेटिक हैं। माइल्ड एसिम्टोमेटिक में कोरोना के आंशिक लक्षण दिखते हैं। कुछ मरीजों को बुखार के लक्षण मिले। सभी संक्रमितों को विटामिन की खुराक अनिवार्य तौर पर दी जा रही है। इसमें विटामिन-सी सबसे महत्वपूर्ण है। यह रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है। विटामिन ए, ई और डी की खुराक भी दी जा रही है। इस ट्रीटमेंट से ज्यादातर मरीज स्वस्थ हो गए। मेडिकल कॉलेज से अब तक करीब गोरखपुर के 135 मरीज डिस्चार्ज हो चुके हैं।

एक कोरोना पेशेंट पर आने वाला खर्च

प्राइवेट में सरकारी में

कोरोना जांच 4500 फ्री

वेंटिलेटर 25000 फ्री

आईसीयू 5000 प्रतिदिन फ्री

एंबुलेंस चार्ज 10000 फ्री

किट चार्ज 2000 फ्री

बीआरडी में कोरोना पेशेंट्स की दी जा रही डायट

- दूध, दही, पराठा, सब्जी, रोटी, चावल, एक गिलास दूध, फ्रूट्स, डिनर, लंच आदि

नोट - 100 रुपए प्रति व्यक्ति डेली आता खर्च

वर्जन

कोरोना पेशेंट्स के लिए डायट चार्ट बनाया गया है। इसके लिए बकायदा डायटिशियन ने चार्ट को डिजाइन किया है। उसी के अकॉर्डिग उन्हें डायट दी जाती है। एक कोरोना पेशेंट पर करीब 100 रुपए डेली शासन द्वारा निर्धारित किया गया है। जरूरत पड़ने पर ही विटामिंस टैबलेट्स, गैस की दवा या फिर पैरासिटामॉल दिया जाता है।

डॉ। गणेश कुमार, प्रिंसिपल, बीआरडी मेडिकल कॉलेज

Posted By: Inextlive