- नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिग फ्रेमवर्क में टेक्निकल संस्थानों में मिली 183वीं पोजिशन - 2013 में मिला था यूनिवर्सिटी का दर्जा पहली बार एमएमएमयूटी को इतनी बड़ी उपलब्धि GORAKHPUR: मदन मोहन मालवीय यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के लिए गुरुवार का दिन यादगार हो गया. एमएमएमयूटी को मानव संसाधन विकास मंत्र

- नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिग फ्रेमवर्क में टेक्निकल संस्थानों में मिली 183वीं पोजिशन

- 2013 में मिला था यूनिवर्सिटी का दर्जा, पहली बार एमएमएमयूटी को इतनी बड़ी उपलब्धि

GORAKHPUR: मदन मोहन मालवीय यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के लिए गुरुवार का दिन यादगार हो गया। एमएमएमयूटी को मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा प्रति वर्ष जारी की जाने वाली शैक्षिक संस्थानों की गुणवत्ता रैंकिंग एनआईआरएफ (नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क) में तकनीकी शिक्षण संस्थानों में देश में 183वां स्थान हासिल हुआ है। यह उपलब्धि इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि पिछले वर्षो तक एमएमएमयूटी को एनआइआरएफ में कोई रैंक नहीं दी गई थी। इस वर्ष एमएमएमयूटी को देश के टॉप 200 संस्थानों में पोजिशन मिली है।

मानकों पर खरी उतरी एमएमएमयूटी

यूनिवर्सिटी के शैक्षणिक मामलों के अधिष्ठाता प्रो। डीके द्विवेदी ने बताया कि एनआइआरएफ द्वारा विभिन्न मानकों जैसे कि स्टूडेंट की संख्या, स्टूडेंट टीचर अनुपात, संसाधनों की उपलब्धता व सदुपयोग, टीचर्स एवं शोध छात्रों द्वारा प्रकाशित किए जा रहे शोध की संख्या व गुणवत्ता, पेटेंट, छात्रों की प्लेसमेंट, परीक्षा का स्तर, अन्य राज्यों के छात्रों, महिलाओं, और आर्थिक एवं सामाजिक रूप से कमजोर वर्गो के प्रतिनिधित्व आदि मानकों पर किसी भी संस्थान को परखा जाता है। इन मानकों में प्रदर्शन के आधार पर संस्थाओं को अंक प्रदान किए जाते हैं और सभी संस्थानों को मिले अंकों के आधार पर रैंकिंग की जाती है।

यूपी में केवल सात संस्थानों को मिली जगह

आईआईटी और एनआईटी को छोड़ दें, तो उत्तर प्रदेश के केवल सात तकनीकी संस्थानों ने टॉप 200 में जगह बनाई है। जिसमें एमएमएमयूटी भी एक है। जानकारी मिलते ही परिसर में खुशी की लहर दौड़ गई। इस उपलब्धि पर वीसी प्रो। श्रीनिवास सिंह ने पूरे यूनिवर्सिटी परिवार को बधाई दी है।

पहली बार मिली पोजिशन

एमएमएमयूटी को 2013 में यूनिवर्सिटी का दर्जा मिला था। यूनिवर्सिटी का दर्जा मिलने के बाद चार साल तक रैंकिंग के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं। इसलिए यूनिवर्सिटी ने 2017-18 से रैंकिंग के लिए अप्लाई करना शुरू किया। जिसमें इस बार यूनिवर्सिटी को सफलता मिली है।

Posted By: Inextlive