- शासन की गाइड लाइन मिलने के बाद एमएमएमयूटी ने शुरू की परीक्षा की तैयारी

- अंतिम वर्ष को छोड़ सभी वर्ष के साथ छात्र किए जाएंगे प्रमोट, तैयार हो रहा डाटा

यूजीसी के बाद सभी पाठ्यक्रमों में अंतिम वर्ष की परीक्षा की अनिवार्यता को लेकर शासन की ओर से गाइडलाइन जारी होने के बाद मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (एमएमएमयूटी)में परीक्षा को लेकर तैयारी तेज हो गई है। ऑनलाइन क्विज और ऑनलाइन मौखिक परीक्षा से अंतिम वर्ष के छात्रों का मूल्यांकन किया जाएगा। अन्य सभी वर्ष के छात्रों को बिना किसी परीक्षा के पिछले सेमेस्टर में मिले अंक के आधार पर प्रमोट कर दिया जाएगा।

छात्रों की सुविधा के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने परीक्षा के प्रारूप में बदलाव किया है। पहले से तैयार प्रारूप में केवल 20 अंक के लिए क्विज कराया जाना था लेकिन बदले प्रारूप में क्विज को 25 फीसद अंक का कर दिया गया है। 25 फीसद अंक की एक ऑनलाइन मौखिक परीक्षा भी कराई जाएगी। बदले प्रारूप में अब 20 की जगह 50 फीसद अंक हासिल करने के लिए छात्रों को मेधा का प्रदर्शन करना होगा। उधर सभी पाठ्यक्रमों के बाकी वर्ष के छात्रों को बिना किसी परीक्षा के प्रमोट करने के लिए भी विश्वविद्यालय में कार्य शुरू हो गया है। पिछले सेमेस्टर में मिले अंकों के आधार पर उन्हें प्रोन्नत करने का डाटा तैयार किया जा रहा है। नई प्रक्रिया को वैधानिक रूप देने के लिए जल्द ही एकेडमिक काउंसिल की बैठक बुलाई जाएगी। स्वीकृति मिलने के बाद अंतिम औपचारिकता के लिए प्रक्रिया को प्रबंध बोर्ड की बैठक में भी रखा जाएगा और उसकी भी स्वीकृति ली जाएगी।

--------

25 मिनट में देने होंगे 20 सवाल के जवाब

ऑनलाइन परीक्षा प्रारूप के मुताबिक क्विज में हर छात्र को 20 सवाल का जवाब देना होगा। इसके लिए 25 मिनट का वक्त दिया जाएगा।

---------

इन्हें देनी होगी परीक्षा

बीटेक चतुर्थ वर्ष- 823 छात्र

एमबीए द्वितीय वर्ष- 57 छात्र

एमएससी भौतिकी द्वितीय- 23 छात्र

कुल- 903 छात्र

--------

इन्हें किया जाएगा प्रमोट

बीटेक प्रथम- 986

बीटेक द्वितीय- 841

बीटेक तृतीय- 813

बीबीए प्रथम- 52

एमसीए प्रथम- 75

एमसीए द्वितीय - 61

एमटेक प्रथम- 233

एमएससी भौतिकी प्रथम -23

एमएससी गणित प्रथम- 18

पीएचडी प्रथम - 40

कुल : 3142

-------------

यूजीसी के बाद शासन की गाइडलाइन आने के बाद परीक्षा और प्रमोट करने को लेकर सभी तरह की दुविधा समाप्त हो गई है। गाइड लाइन के मुताबिक सभी पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष की परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी गई है। प्रमोट करने वाले छात्रों का डाटा भी तैयार किया जा रहा है। अतिशीघ्र दोनों प्रक्रियाएं पूरी कर परिणाम घोषित करने की कोशिश है, जिससे छात्रों पठन-पाठन की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जा सके।

प्रो। श्रीनिवास सिंह, वीसी, एमएमएमयूटी

Posted By: Inextlive