- डीएम और एसएसपी की अगुवाई में 3 घंटे चली सघन तलाशी

- टीम बनाकर बैरकों में पहुंचे अफसर, बंदियों में मचा हड़कंप

GORAKHPUR:

बांसगांव के मिठाई कारोबारी से 20 लाख रुपए रंगदारी मांगने के मामले को पुलिस-प्रशासन ने गंभीरता से लिया है। कॉलर की लोकेशन जेल के आसपास मिलने से पुलिस की जांच तेज हो गई है। माना जा रहा है कि फोन का इस्तेमाल करने वाला जेल में बंद टिक्का सिंह भी हो सकता है। सलाखों के भीतर मोबाइल चलने की आशंका में मंगलवार शाम डीएम विजय किरण आनंद और एसएसपी डॉ। विपिन ताडा की अगुवाई में एडीएम सिटी, एसपी सिटी सहित भारी पुलिस बल ने छापेमारी की। साढ़े पांच बजे से लेकर करीब सवा आठ बजे तक चली कार्रवाई में एक मोबाइल फोन, बैट्री, चाकू और जर्दा मिला। एक बैरक के भीतर बंदी के पास से एक लाख से अधिक नकदी बरामद हुई। हालांकि, जेल अधिकारी इस बात का दावा करते रहे कि उनकी जेल साफ-सुथरी है। कोई सामान बरामद नहीं हुआ है।

अलग-अलग बैरकों की टीम बनाकर ली गई तलाश

जेल की तलाशी के लिए टीम गठित करके कार्रवाई हुई। बैरकों में पहुंचकर पुलिस-प्रशासन की टीमों ने जांच की। जेल में बंद शातिरों को उनकी बैरकों से बाहर निकालकर पूछताछ की गई। इस दौरान रंगदारी से जांच के दायरे में आए बदमाशों से पूछताछ भी हुई। 15 अगस्त को कौड़ीराम के मिठाई कारोबारी स्वदेश मिश्रा को टिक्का सिंह के नाम से फोन किया गया था। कॉल करने वाले ने 20 लाख रुपए न देने पर अंजाम भुगतने की धमकी दी थी। मोबाइल फोन की जांच में कॉलर की लोकेशन मैत्रीपुरम कॉलोनी में मिल रही है। इसलिए धमकी की बात सच होने की आशंका बढ़ गई है।

बैरक में मिला मोबाइल और बैट्री, चाकू के साथ नशे का सामान

कोरोना की वजह से जेल में मुलाकात लंबे समय से बंद थी। 16 अगस्त से परिजनों की मुलाकात शुरू हुई है। रंगदारी मांगने का मामला सामने आने पर मंगलवार रात अचानक डीएम और एसएसपी ने टीम बनाकर कार्रवाई की। इस दौरान एक मोबाइल फोन, बैट्री, चाकू और जर्दा बरामद हुआ। मोबाइल और बैट्री किसकी है। इस संबंध में जांच चल रही है। एक बैरक में एक लाख से अधिक नकदी बरामद होने की बात सामने आई, लेकिन जेल अधिकारियों ने इससे इंकार किया।

पहले भी मांगी जेल से रंगदारी, पचा गए मामला

31 जनवरी 2021: गुलरिहा एरिया के मंगलपुर निवासी तत्कालीन प्रधान पति विनोद निषाद के मोबाइल फोन पर कॉल पहुंची। कॉलर ने बताया कि जेल गेट पर 20 हजार रुपए पहुंचा दो। यदि पैसा नहीं पहुंचा तो अंजाम भुगतना पड़ेगा। तीन-चार बार कॉल आने पर विनोद ने गुलरिहा थाना में केस दर्ज कराया। जांच के नाम पर मामला गोलमाल हो गया। जेल अधिकारियों ने किसी तरह का मोबाइल फोन चलने से इंकार किया।

गल्ला व्यापारी को धमकी में खाली हाथ सिकरीगंज पुलिस

18 जुलाई 2021: सिकरीगंज एरिया के रामडीह निवासी व्यापारी अयोध्या प्रसाद जायसवाल को फोन करके बदमाशों ने 20 लाख रुपए की रंगदारी मांगी थी। साथ ही यह भी धमकी दी थी कि वह अपनी दुकान न खोलें। बदमाशों ने धमकाया था कि दुकान खोलने पर उसे और उसके बेटे को जान से हाथ धोना पड़ेगा। एक माह बाद भी पुलिस इस मामले में किसी नतीजे पर नहीं पहुंच सकी है।

जेल में सरप्राइज चेकिंग की गई है। कुछ आपत्तिजनक चीजें बरामद हुई हैं। आगे भी इस तरह से औचक जांच की जाएगी।

डॉ। विपिन ताडा, एसएसपी

जेल में सब कुछ ठीकठाक रहा। कोई गड़बड़ी नहीं मिली है। जेल की डयूटी में लगे सभी कर्मचारियों को सख्त हिदायत दी गई है। यदि कोई गड़बड़ी मिली तो कर्मचारियों के खिलाफ भी कार्रवाई होगी।

ओम प्रकाश कटियार, वरिष्ठ जेल अधीक्षक

Posted By: Inextlive