- एनसीईआरटी ने जारी की डिजिटल क्लास रूम गाइड लाइन

- ऑनलाइन पढ़ाई में बच्चों को बताएंगे बैठने का तरीका

GORAKHPUR: आपके बैठने- उठने का तरीका आपको दिक्कत में डाल सकता है। स्कूलों में चल रही ऑनलाइन क्लास में लाडले को फिट रखने के लिए एनसीईआरटी द्वारा डिजिटल क्लास रूम गाइड लाइन जारी की गई है। जिसके जरिए बच्चों को पढ़ने का तरीका बताया गया है। जैसे ऑनलाइन क्लास में हमेशा अपने पोस्चर (बैठने के आसन) को ठीक रखें। कभी झुककर नहीं बल्कि पीठ को हमेशा सीधा रखें। मोबाइल को आंखों के सामने एक फीट की दूरी पर रखें। मोबाइल कभी भी झुक कर नहीं देखें। खुद कुर्सी पर बैठें और लैपटॉप को टेबल पर सामने रखें। ये जरूरी बातें बच्चों को बताई गई हैं ताकि बच्चों को दिक्कत का सामना न करना पड़े।

स्कूलों को भेजेंगे गाइड लाइन

इस गाइड लाइन को हर स्कूल को भेजा जाएगा। सभी स्कूलों को ये निर्देश भी दिए जाएंगे कि यह गाइड लाइन संबंधित बच्चों के पैरेंट्स को भेजें। इसी गाइड लाइन पर स्कूल की ऑनलाइन क्लास ली जानी है। जैसा कि आप जान रहे हैं कि कोरोना वायरस के कारण आगे एक-दो महीनों तक स्कूल की पढ़ाई ऑनलाइन ही चलेगी। ऐसे में बच्चों को ऑनलाइन क्लास के तरीके की जानकारी दी जा रही है।

रेग्युलर करें योगा

एनसीईआरटी ने सभी स्कूली बच्चों को पोस्चर को सही रखने का अभ्यास करने को कहा है। इसके लिए योगा और व्यायाम नियमित करने को कहा है। एनसीईआरटी की मानें तो हर दिन योगा और व्यायाम करने से पोस्चर ठीक होगा। इससे हाथ, कंधे, कमर, पीठ आदि के दर्द की शिकायत नहीं होगी।

वॉच करेंगे टीचर्स

ऑनलाइन क्लास में बच्चों के बैठने के तरीके को नियमित रूप से टीचर्स को देखना है। अगर कोई स्टूडेंट सही से बैठकर पढ़ाई नहीं कर रहा है तो टीचर्स संबंधित बच्चों को गाइड लाइन की जानकारी देंगे।

इसके फायदे

- ऑनलाइन क्लास से समय बचेगा

- शारीरिक और मानसिक तनाव दूर होगा

- डिजिटल पढ़ाई में रुचि बढ़ेगी

- हर काम समय पर कर पाएंगे

गाइड लाइन

- कंप्यूटर पर पढ़ाई हमेशा कुर्सी पर बैठकर करें। बिस्तर पर बैठकर न पढ़ें।

- मोबाइल को आंखों के सामने दूरी बना कर रखें।

- टीवी पर क्लास रूम में शामिल हो रहे हैं तो कुर्सी या छोटे स्टूल पर बैठें।

- टीवी पर क्लास करते समय टीवी आपके सिर की सीध में हो।

- 20 मिनट बैठने के बाद आठ मिनट खड़े रहें और उसमें दो मिनट टहल लें।

वर्जन

गाइड लाइन की जानकारी है। हम लोगों के पास गवर्नमेंट की तरफ से इसे भेजा जाएगा। जैसे ही गाइड लाइन आएगी उसे स्कूलों में भेजा जाएगा।

ज्ञानेन्द्र प्रताप सिंह भदौरिया, डीआईओएस

Posted By: Inextlive