- रेलवे ने किया रेल बजट का आवंटन, 40 परसेंट अधिक मिला बजट

GORAKHPUR: एनई रेलवे की संरचना और मजबूत करने और कामों को पूरा कराने के लिए 2267 करोड़ के बजट को हरी झंडी मिली है। पिछले बजट के मुकाबले यह करीब 40 प्रतिशत अधिक है। एनई रेलवे को निरंतर बेहतर बजट आवंटन होने से सभी क्षेत्रों में अभूतपूर्व प्रगति हुई है, ताकि रेल यातायात को सुगम व सबके लिए सुलभ बनाने लिए इन परियोजनाओं को समय से पूरा किया जा सके। इन कामों के होने से स्थानीय लोगों को रोजगार का अवसर भी मिलेगा।

किसके लिए कितना बजट

एनई रेलवे पर स्वीकृत नई लाइन निर्माण परियोजनाओं के लिए 404 करोड़ का बजट पास किया गया है।

-दोहरीकरण की विभिन्न परियोजनाओं-छपरा-बलिया, गाजीपुर सिटी-औंडि़हार, माधोसिंह-प्रयागराज, फेफना-इंदारा, मऊ-शाहगंज, भटनी-औंडि़हार, औंडि़हार-जौनपुर, मल्हौर-डालीगंज, गोरखपुर कैंट-बाल्मिकी नगर, गोरखपुर-नकहा जंगल, डोमिनगढ़-कुसम्ही तीसरी लाइन, बुढ़वल-गोँडा तीसरी लाइन के लिए कुल 1786 करोड़ आवंटित किए गए हैं।

- ताड़ीघाट-गाजीपुर-मऊ नई लाइन निर्माण के लिए 559 करोड़ का प्रावधान किया गया है।

-बहराईच-श्रावस्ती-बलरामपुर नई लाइन निर्माण लिए 20 करोड़ का आवंटन हुआ है। जिससे पूर्वी उत्तर प्रदेश स्थित बहराईच, बलरामपुर, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर जैसे आकांक्षी जिलों के विकास को गति मिलेगी।

- पूर्वोत्तर रेलवे पर इंदारा-दोहरीघाट, लखनऊ-पीलीभीत, शाहजहाँपुर-पीलीभीत एवं नानपारा-नेपालगंज रोड आमान परिवर्तन परियोजनाओं को समय से पूरा करने लिए 365 करोड़ आवंटित किए गए है।

- संरक्षा कार्य के तहत रेललाइन के नवीनीकरण के लिए - 250 करोड़ रुपए

- आरओबी व आरयूबी निर्माण के लिए - 152 करोड़

- समपारों के बेहतर रख-रखाव - 59.5 करोड़

- पुलों के सुदृणीकरण - - 20 करोड़

- सिगनल व दूर संचार - 52.4 करोड़

-अन्य विद्युत कार्य - 13.99 करोड़

- कम्प्यूटरीकरण - 3 करोड़

- रोलिंग स्टॉक - 18.8 करोड़

- लीज्ड परिसंपतियों - 390 करोड़

- एमएंडपी - 22.8 करोड़

बजट 2021-22 में एनई रेलवे पर यात्री सुविधाओं को और बेहतर व आधुनिक बनाने के लिए 422.9 करोड़ का प्रावधान किया गया है। इसके अंतर्गत चिन्हित स्टेशनों पर लिफ्ट, एस्केलेटर के साथ-साथ स्थानीय वस्तुशिल्प, धार्मिक आचार-विचार के अनुरूप स्टेशनों का विकास सम्मिलित है, जबकि कर्मचारी कल्याण के लिए 20.7 करोड़ और कर्मचारियों के प्रशिक्षण के लिए 2.6 करोड़ उपलब्ध कराए गए हैं।

पंकज कुमार सिंह, सीपीआरओ, एनई रेलवे

Posted By: Inextlive