-एमएमएमयूटी में स्टूडेंट्स और टीचर्स की बढ़ती संख्या को देखते हुए यूनिवर्सिटी का होगा विस्तार

-मैनेजमेंट बोर्ड की मीटिंग में मिली हरी झंडी

GORAKHPUR: स्टूडेंट्स और टीचर्स की बढ़ती संख्या को देखते हुए एमएमएमयूटी में नए भवन का निर्माण होगा साथ ही मौजूदा भवनों का भी विस्तार किया जाएगा। इसके लिए यूनिवर्सिटी की वित्त समिति की मंजूरी मिलने के बाद इस महीने हुई मैनेजमेंट बोर्ड की मीटिंग में भी हरी झंडी मिल गई है। इन सभी परियोजनाओं की कुल अनुमानित लागत 6 करोड़ रुपए होगी। जो एमएमएमयूटी वहन करेगी।

दोगुनी बढ़ी स्टूडेंट्स की सख्या

पिछले कुछ वषरें में यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स की संख्या में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है। पिछले पांच वर्ष के मुकाबले, स्टूडेंट्स की संख्या दोगुनी से भी अधिक हो चुकी है। पिछले कुछ वषरें में नए टीचर्स का भी रिक्रूटमेंट किया गया। ऐसे में विभिन्न विभागों में एक्स्ट्रा टीचर्स रूम, प्रयोगशालाओं सहित हॉस्टल की आवश्यकता महसूस की जा रही थी। जिनको पूरा करने के लिए नए भवनों के निर्माण एवं विस्तार को मंजूरी दी गई है।

इतनी लागत से बनेंगे भवन

मैनेजमेंट बोर्ड ने जिस निर्माण परियोजनाओं को मंजूरी दी है। उनमें 154.28 लाख रुपए की लागत से आईटी सेंटर एवं आई टीसीए डिपार्टमेंट भवन का विस्तार, 125.63 लाख रुपए की लागत से विद्युत कण एवं संचार अभियंत्रण विभाग भवन का विस्तार, 157.90 लाख रुपए की लागत से अम्बेडकर भवन हॉस्टल का विस्तार एवं 162.23 लाख रुपए की लागत से यांत्रिक अभियंत्रण विभाग भवन का विस्तार होगा।

डेढ़ साल में पूरा होगा काम

इन भवनों का विस्तार होने से जहां तीन विभागों को प्रयोगशाला एवं टीचर्स रूम आदि के लिए एक्स्ट्रा जगह अवेलबल होगा। वहीं अम्बेडकर भवन के विस्तार से और अधिक स्टूडेंट्स को हॉस्टल सुविधा भी मिलेगी। इन सभी परियोजनाओं के अगले एक से डेढ़ वर्ष में पूरा होने की उम्मीद है।

बनेगा वीआईपी लाउंज

इन परियोजनाओं में आर्यभट्ट हॉल के सामने हाइटेक सुविधाओं से लैस एक वीआईपी लाउंज बनाए जाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी मिली है। आर्यभट्ट हॉल में ऐसे बहुत सारे प्रोग्राम होते हैं जिनमें स्पेशल गेस्ट की मौजूदगी होती है। नया वीआईपी लाउंज ऐसे स्पेशल गेस्ट के प्रोटोकॉल एवं सुविधा को ध्यान में रखते हुए बनाया जाएगा।

Posted By: Inextlive