खजनी ट्रांसमिशन शुरू होने से शहर के कंज्यूमर्स को मिलेगा लाभ

220 केवी ट्रांसमिशन उपकेंद्र गोला से बनेगी दो लाइन, 19.10 करोड़ होंगे खर्च

GORAKHPUR: निबाऱ्ध बिजली सप्लाई के लिए वर्षो से परेशान खजनी क्षेत्र में अब 132 ट्रांसमिशन उपकेंद्र बनेगा। खजनी क्षेत्र को अभी 220 केवी ट्रांसमिशन उपकेंद्र बरहुआ से बिजली मिलती है। बरहुआ से ही गोरखपुर शहर के रुस्तमपुर, नॉर्मल, लालडिग्गी, रानीबाग आदि इलाकों को सप्लाई दी जाती है। इस कारण यहां लोड ज्यादा रहता है। खजनी में ट्रांसमिशन शुरू हो जाने के बाद बरहुआ पर लोड कम होगा। इसका फायदा गोरखपुर शहर के कंज्यूमर्स को भी मिलेगा। खजनी में ट्रांसमिशन उपकेंद्र के निर्माण पर 19.63 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

खजनी ट्रांसमिशन उपकेंद्र को 220 केवी गोला बाजार ट्रांसमिशन उपकेंद्र से बिजली दी जाएगी। इसके लिए 19.10 करोड़ रुपये की लागत से खजनी से गोला के बीच 30 किलोमीटर लंबी दो लाइन बनाई जाएगी।

गोला बाजार ट्रांसमिशन उपकेंद्र से मऊ जिले केल दोहरीघाट स्थित 132 केवी ट्रांसमिशन उपकेंद्र को भी सप्लाई दी जाती है। साथ ही 132 केवी ट्रांसमिशन उपकेंद्र को भी गोला बाजार से ही आपूर्ति मिलती है। खजनी में नया ट्रांसमिशन उपकेंद्र बनने के साथ ही गोला बाजार से एक और लाइन बनाई जाएगी।

खजनी में 132 केवी ट्रांसमिशन उपकेंद्र बनने से बरहुआ पर लोड कम होगा और इलाके में निर्बाध सप्लाई मिलेगी। कोशिश होगी कि एक साल के अंदर उपकेंद्र का निर्माण कर आपूर्ति शुरू कर दी जाए।

पीएन उपाध्याय, चीफ इंजीनियर, ट्रांसमिशन

Posted By: Inextlive