-त्योहार में वापस जाने वाले पैसेंजर्स रिजर्वेश को लेकर परेशान

-पीआरएस काउंटर पर टिकट कराने वालों की बढ़ी भीड़

GORAKHPUR: दीपावली, छठ में ट्रेनों में सामान्य वेटिंग शुरू हो गई है। दिल्ली से अधिक मुंबई को जाने वाली ट्रेनों में वेटिंग चल रही है। मुंबई को जाने वाली 27 नवंबर तक वेटिंग है। वहीं दिल्ली को जाने वाली ट्रेनों में भी वेटिंग का सिलसिला जारी है। खास बात यह है कि चो रूटीन ट्रेंस हों या फिर स्पेशल, इस बार किसी ट्रेन में वेटिंग टिकट पर लोग सफर नहीं कर सकेंगे, इसको देखते हुए कुछ लोग जहां तत्काल पाने की होड़ में सुबह से ही परेशान हो रहे हैं, वहीं कुछ ई-टिकट के सहारे अपना काम चला रहे हैं। बड़ी तादाद में लोगों को नई व्यवस्था से झटका लगा है।

वापसी के टिकट की होड़

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम बुधवार की दोपहर 1 बजे एनई रेलवे रिजर्वेशन काउंटर पर पहुंची। जहां टिकटों की बुकिंग कराने वाले एक कतार में खड़े होकर रिजर्वेशन करा रहे थे। सीनियर सीटिजन काउंटर पर केवल चार से पांच लोग खड़े रहे दिखे। वहीं कई लोग रिजर्वेशन के लिए फार्म भरते हुए मिले। त्योहार के समय ट्रेनों में वापस जाने वाले अपना टिकट करा रहे थे, ताकि उन्हें कोई दिक्कत न हो। इसी बीच एक रेलवे कर्मचारी से बातचीत की गई तो उन्होंने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि गोरखपुर स्टश्ेान पर इस समय करीब 32 ट्रेनों का ठहराव है। 16 ट्रेनों का ही स्टॉपेज था। जो धीरे-धीरे बढ़कर 32 तक पहुंच गया है। ट्रेनों में इस समय टिकट रिजर्वेशन वाले ही सफर कर सकते हैं। बिना रिजर्वेशन वाले सफर पर पाबंदी लगी है।

क्या है स्थिति

- मुंबई जाने वाली 01015 में 27 नवंबर 2020 तक थर्ड एसी में 350, सकेंड एसी में 30 से 9 और स्लीपर में 350 तक की वेटिंग हैं।

- दिल्ली जाने वाली 02556 के फास्ट एसी में 6, सेकेंड एसी 24 और थर्ड एसी में 82 वेटिंग है। इतना ही नहीं स्लीपर में 168 वेटिंग चल रही है।

-बिहार संपर्क क्रांति 02557 के एसी सेकेंड में 6, थर्ड एसी में 19 और स्लीपर में 44 वेटिंग चल रही है।

-वैशाली स्पेशल 02553 में सेकेंड एसी में 14, थर्ड एसी में 25, और स्लीपर में 57 वेटिंग चल रही है।

नोट- रेलवे के रिजर्वेशन काउंटर से मिले ट्रेनों में वेटिंग के आंकड़े

हमें नोएडा जाना हैं। इसलिए तत्काल टिकट कराने के लिए रिजर्वेशन काउंटर पर पहुंचा लेकिन यहां पता चला कि सुबह 11 बजे तक ही तत्काल टिकट मिलता है। इसलिए अब घर लौट रहा हूं।

अनिल शर्मा

दीपावली त्योहार बिताकर वापस दिल्ली जाना है, इसलिए रिजर्वेशन के लिए आया हूं लेकिन वेटिंग टिकट मिला है। अब टिकट कंफर्म होगा कि नहीं इसकी चिंता है।

राजा

मुंबई में जॉब करता हूं। लॉकडाउन से ही वर्कफ्राम होम चल रहा हूं। अब वापस जॉब पर जाना है। इसलिए टिकट कराने के लिए आया हूं लेकिन टिकट वेटिंग मिली है।

रवि

Posted By: Inextlive