-कलेक्ट्रेट परिसर में बनाए गए इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम में आ रहे परिजनों के कॉल्स

GORAKHPUR: गोरखपुर में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमित मरीजों को जहां एडमिट कराने में जिला प्रशासन व हेल्थ डिपार्टमेंट के पसीने छूट रहे हैं। बड़ी मुश्किल से किसी प्राइवेट कोविड हॉस्पिटल में बेड मिल भी जा रहा है तो ऑक्सीजन नहीं मिल रही। यह किसी एक हॉस्पिटल नहीं, सभी 31 प्राइवेट हॉस्पिटल की प्रॉब्लम है। जबकि कमिश्नर व डीएम समेत हेल्थ डिपार्टमेंट के अधिकारियों का दावा है कि गोरखपुर में आक्सीजन की कोई कमी नहीं है। सवाल इस बात का है कि जब ऑक्सीजन की कमी नही है तो इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम में आ रही समस्याओं भरे कॉल्स के समाधान में डीएम या कमिश्नर झूठे आश्वासन क्यों दे रहे हैं?

कुछ दिन पहले किया था निरीक्षण

बता दें, बीते दिनों कमिश्नर जयंत नार्लिकर और डीएम के विजयेंद्र पांडियन समेत सीएमओ डॉ। सुधाकर पांडेय ने गीडा स्थित ऑक्सीजन प्लांट पर निरीक्षण करने पहुंचे थे। मीडिया में दी गई रिपोर्ट के मुताबिक, ऑक्सीजन पूरी मात्रा में सभी प्राइवेट हास्पिटल में प्रॉपर की जा रही है। इसके लिए तीन मजिस्ट्रेट की ड्यूटी लगाई गई है। जो पल-पल ऑक्सीजन की सप्लाई पर निगाहे गड़ाएं हैं। लेकिन फिर भी सप्लाई ठीक नहीं हो पा रही है।

आ रहे कई केसेज

-परिजन उत्कर्ष बताते हैं कि राजेंद्रनगर स्थित एक प्राइवेट कोविड हास्पिटल में उनके मामा एडमिट हैं। लेकिन ऑक्सीजन नहीं मिलने के कारण वह जिंदगी और मौत से जूझ रहे हैं।

-कमोबेश यही हाल गोला की रहने वाली गीता देवी को ऑक्सीजन के कमी के कारण जिंदगी से हाथ धोना पड़ा।

-दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट की एक रीडर ने हमें कॉल किया। उनके एक परिजन को हॉस्पिटल में ऑक्सीजन वाला बेड चाहिए था। कंट्रोल रूम में बात करने के बाद बेड तो मिल गया, लेकिन ऑक्सीजन का इंतजाम परिजनों को करना पड़ा।

बहुत दिक्कत है

कोविड कमांड सेंटर की कमान संभाल रही डीएसएचई सुनीता पटेल बताती हैं कि किसी तरह अगर बेड की सुविधा मुहैया करा भी दी जाती है तो ऑक्सीजन नहीं है। इस कारण मरीजों को बहुत दिक्कत हो रही है। जानकारी उच्च अधिकारियों को दे दी गई है। कोशिश है कि दूसरे ऑक्सीजन प्लांट से भी ऑक्सीजन सप्लाई हो।

इन हॉस्पिटल में पूरे दिन नहीं मिली ऑक्सीजन

विंध्यवासिनी हॉस्पिटल

कृष्णा हॉस्पिटल

प्राइड हॉस्पिटल

हिंद हॉस्पिटल

सिटी हॉस्पिटल

दिव्यमान हॉस्पिटल

पूर्वाचल हास्पिटल

डिग्निटी हॉस्पिटल

न्यू जीवन हॉस्पिटल

आरूही हॉस्पिटल

आस्था हॉस्पिटल

मानसी द मेडिसिटी हॉस्पिटल

स्टार हॉस्पिटल

डिसेंट हॉस्पिटल

जीवनदीप हॉस्पिटल

आर्यन हॉस्पिटल

वर्जन

ऑक्सीजन की कमी को भरपाई करने के लिए हम पूरा प्रयास कर रहे हैं। हम गोरखपुर के साथ-साथ मंडल के सभी जिलों को बराबर मात्रा में ऑक्सीजन सप्लाई करवा रहे हैं। सिटी के जितने भी हॉस्पिटल में आक्सीजन की कमी रही है, वहां क्यों नहीं पहुंचा, इसके लिए कंट्रोल रूम और जिम्मेदारों से बात करेंगे।

-जयंत नार्लिकर, कमिश्नर

Posted By: Inextlive