- सिटी के प्रोमिनेन्ट लोकेशन पर लगता है जाम, नहीं करते इंतजाम

- दूसरे जिले से आने वाले मरीजों के तीमारदारों के पास नहीं होती पाìकग की व्यवस्था

GORAKHPUR: कोरोना पेंडमिक के बाद से सिटी में जाम के झाम में गोरखपुराइट्स किसी न किसी चौराहे पर जरूर फंसते हुए नजर आ रहे हैं। जिला प्रशासन और ट्रैफिक डिपार्टमेंट में आए दिन अभियान चलाकर वाहनों का चालान काटने का काम कर रही है। लेकिन सिटी के बैंक रोड, छात्रसंघ चौराहे, शास्त्री चौक, छात्रसंघ चौराहे से होते हुए बेतियाहाता चौक तक के जाम खत्म ही नहीं हो पा रहा है। इन प्रॉमिनेंट लोकेशन वाले चौराहे पर जाम खत्म क्यों नहीं हो रहे, जब इसकी ग्राउंड रिपोìटग करने दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम मौके पर पहुंची तो इसकी वजह सामने आई।

सड़कों पर खड़ी दिखी गाडि़यां

बड़े-बड़े मॉल, कॉम्पलेक्स व नìसग होम संचालक जिम्मेदार नजर आए। पैडलेगंज चौक से छात्रसंघ चौक होते हुए बेतियाहाता चौराहे तक बेतरतीब खड़ी गाडि़यों के सड़क पर खड़े होने से जाम में गोरखपुराइट्स फंसते हुए नजर आए, सड़क पर खड़ी गाडि़यों की वजह को देखा गया, तो पैडलेगंज चौक से छात्रसंघ चौक होते हुए बेतियाहाता चौराहे तक जितने भी नìसग होम, क्लीनिक बने हुए हैं। उनमें ज्यादातर अपने पाìकग की व्यवस्था ही नहीं की है। जिनके पास पाìकग है भी तो वह अपने पाìकग को कैंटीन या फिर मेडिकल स्टोर संचालित करते हुए देखे गए। लेकिन इन जिला प्रशासन के जिम्मेदार अधिकारी व जीडीए के जिम्मेदार अफसर नìसग होम, मॉल, काम्पलेक्स आदि के खिलाफ कार्रवाई के बजाय मूक दर्शक बने हुए हैं।

कमिश्नर ने किया था निरीक्षण

वहीं पाìकग को लेकर कमिश्नर जयन्त नाíलकर ने डीआईजी राजेश मोदक, डीएम के विजयेन्द्र पांडियन, एसएसपी जोगेन्द्र कुमार, एडीएम सिटी, एसपी ट्रैफिक व नगर आयुक्त एवं अन्य अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया था। वह कचहरी क्लब मैदान, आरएफसी ऑफिस मैदान, सिटी मॉल के सामने, बिस्मिल पार्क के पास तथा यातायात चैराहे पर एसपी जीआरपी आफिस परिसर पहुंचे और पाìकग की व्यवस्था का जायजा लिया। लेकिन पैडलेगंज से छात्रसंघ चौक होते हुए बेतियाहाता चौराहे तक किसी ने भी निरीक्षण नहीं किया। कमोबेश यही हाल बैंक रोड स्थित बक्शीपुर जाने वाले रोड का भी यही हाल है। बैंक रोड पर बेतरीतब खड़ी गाडि़यां और जाम में लोगों का फंसना आम बात हो गई है।

जहां व्यवस्था, वहां क्यों नहीं इस्तेमाल

कमिश्नर ने निरीक्षण के दौरान कहा कि जिले को जाम से मुक्त करने के लिए जगह-जगह पर पाìकग का स्थान चिन्हित कराया जा रहा है। जिससे लोगों को जाम से मुक्ति मिले, लेकिन सवाल इस बात का है कि जिनके पास पाìकग की व्यवस्था है। वह क्यों नहीं अपने पाìकग का इस्तेमाल कर रहे हैं। हालांकि कमिश्नर ने नगर आयुक्त को 15 दिनों के भीतर सभी स्थानों पर पाìकग के लिए सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने को कहा है। अब नगर आयुक्त इस निर्देश को कितना अमल में लाते हैं। यह आने वाला वक्त ही बताएगा।

गोरखपुर को जाम से मुक्त करवाना हमारी प्राथमिकता में है। इसके लिए नगर आयुक्त को निर्देशित किया गया है। पहले से काफी जाम बढ़ा है। लेकिन इस समस्या को दूर कराया जा रहा है।

जंयत नाìलकर, कमिश्नर

Posted By: Inextlive