- कैंपस में टू व्हीलर और फोर व्हीलर व्हीकल्स की एंट्री पर रहेगी रोक

- साइकिल, ई-बाइक या ई-रिक्शा का कैंपस में कर सकेंगे इस्तेमाल

पर्यावरण संरक्षण के लिए दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर यूनिवर्सिटी 31 अगस्त से नो व्हीकल डे मनाने की शुरुआत कर रही है। मंगलवार को टीचर, ऑफिसर्स, एंप्लाइज और स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी कैंपस के अंदर टू व्हीलर और फोर व्हीलर व्हीकल्स नहीं ले जा सकेंगे।

मुख्य नियंता प्रो.एससी पांडेय ने बताया कि परिसर में दाखिल होने के लिए पैदल, साइकिल, ई-बाइक या ई-रिक्शा का ही इस्तेमाल किया जा सकेगा।

वातावरण को सेहतमंद बनाए रखने के लिए गत शुक्रवार को कुलपति प्रो.राजेश सिंह की अध्यक्षता में हुई सभी संकायाध्यक्षों, विभागाध्यक्षों व अधिकारियों की नैक मूल्यांकन से संबंधित बैठक में हर महीने के आखिरी कार्यदिवस को 'नो व्हीकल डे' के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया था।

नो व्हीकल डे विश्वविद्यालय की ग्रीन कैंपस, क्लीन कैंपस की दिशा में पर्यावरण संरक्षण के लिए उठाया गया महत्वपूर्ण कदम है। सौर ऊर्जा के इस्तेमाल सहित विश्वविद्यालय ने जीरो वेस्ट कैंपस की दिशा में कई कदम उठाए हैं। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर विवि की पहली नान-प्राफिट कंपनी जीरो वेस्ट कैंपस की शुरुआत की गई। यह कंपनी बायोडिग्रेडेबल वेस्ट से जैविक खाद बनाने एवं उसकी मार्के¨टग तथा अन्य कार्यों का प्रबंधन कर रही है। इस कंपनी के लिए नए भवन का उद्घाटन किया गया है तथा बायोडिग्रेडेबल वेस्ट से जैविक खाद बनाने वाली विश्वविद्यालय में दो मशीने स्थापित की गई है।

ग्रीन कैंपस इनीशिएटिव के तहत सभी विभागों की रे¨टग की जाएगी। उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विभागों को सम्मानित किया जाएगा। विवि के अंदर नो स्मोकिंग, पान गुटखा पर पाबंदी लगाए जाने सरीखे बोर्ड लगाए जाएंगे और इसका सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित किया जाएगा।

Posted By: Inextlive