-पूर्वाचल वितरण निगम के नोडल अधिकारी शेष कुमार ने बिजली से जुड़े मुद्दों पर की बैठक

GORAKHPUR: बिलों की गड़बड़ी को हर हाल में दूर कराएं। इसके लिए सभी अभियंता अपने अपने खंड के गलत बिल देने वाले मीटर रीडरों को चिहिंत करें। कंज्यूमर के गलत बिलों को निगम के अधिकारी ठीक तो करेंगे लेकिन गलती करने वाले निजी एजेंसी के मीटर रीडरों को भी माफ नहीं किया जाएगा। उनपर भी सख्त कार्रवाई की जाएगी। जब उपभोक्ता समय से बिजली बिल देने को तैयार है तो लेकिन उसतक सही बिल नहीं पहुंचेगा तो कैसे भुगतान करेगा। कहा कि अगले 15 दिनों के बाद वापस समीक्षा बैठक करूंगा। इसमें इन 15 दिनों के काम की प्रगति को जांचा जाएगा।

मुद्दों पर की समीक्षा बैठक

निदेशक कार्मिक एवं प्रशासन, पूवरंचल विद्युत वितरण निगम शेष कुमार गोरखपुर जोन के नोडल अधिकारी भी हैं। रविवार को उन्होंने बिजली निगम की योजनाओं, बिजली घरों की क्षमता, फीडर के साथ अन्य मुद्दों पर समीक्षा बैठक की। उन्होंने समीक्षा बैठक के दौरान कंज्यूमर्स के बिलिंग संबंधी समस्याओं को पर अधिक फोकस किया। कहा कि, अभियंताओं व टीम के प्रयास से अधिक से अधिक बिजली देने के बाद भी गलत बिजली बिलों की वजह से कंज्यूमर बिल जमा नहीं कर पा रहे हैं। बकाएदार अलग से बन रहे। उन्होंने अभियंताओं से कहा किस उपखंड कंज्यूमर्स के लिए सेवा केंद्र है। ऐसे में यहां के अवर अभियंताओं को प्राथमिकता के आधार पर कंज्यूमर्स की समस्याओं का समाधान करना होगा। ऐसी कोई शिकायत नहीं आनी चाहिए कि, कंज्यूमर्स को बार बार चक्कर लगाने के बाद भी उनका समस्या नहीं सुनी जा रही।

अपने स्तर से समस्या सुलझाएं

कहा कि ब्रेकडाउन की समस्याओं को अभियंता अपने स्तर से सुलझाने का काम करें। सबकुछ सही होने के बाद अलग अलग वजह से फॉल्ट और शटडाउन की वजह से बिजली सप्लाई ठप हो जाती है। कहा कि इसे लेकर सामान व कुछ अन्य जरूरी उपक्रमों को मंगाए जाने की जरूरत है तो इसकी लिस्ट तैयार करें। सामान उपलब्ध कराए जाने का मांगपत्र दें। इसपर प्रभावी काम किया जाएगा। शहर में रिंगमेन व्यवस्था को और प्रभावी बनाने का निर्देश दिया। फिलहाल राप्तीनगर, मेडिकल और अन्य बिजली घरों में शुरू की गई रिंगमेन (अतिरिक्त लाइन बिछाने को रिंगमेन) व्यवस्था के बारे में जानकारी ली। इस दौरान मुख्य अभियंता राजेंद्र कुमार, शहरी क्षेत्र के अधिशासी अभियंता, उपखंड अधिकारी, विद्युत कार्य मंडल के अधीक्षण अभियंता एके सिंह, अधिशासी अभियंता मनोज कुमार गौड़ समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

बिजलीघरों का किया निरीक्षण

निदेशक ने शाम के वक्त रुस्तमपुर और इंडस्ट्रियल इस्टेट बिजली घर का निरीक्षण किया। शाम करीब 6 बजे वह रूस्तमपुर बिजली घर पहुंचे। वहां रखे शिकायती रजिस्टर को देखा। फोन पर दर्ज कंज्यूमर्स की शिकायतों को देखा, उसके बारे में पूछताछ की। बिजली घर पर मौजूद कर्मचारी ने कुछ लो वोल्टेज की समस्या बताई। इसपर उन्होंने बरहुआं ट्रांसमिशन से फोन पर ही वोल्टेज की क्षमता को बढ़ाने का निर्देश दिया। इसके बाद इंडस्ट्रियल इस्टेट बिजली पहुंचे। वहां भी शिकायत रजिस्टर चेक किया। बताया कि अभियंताओं को समय समय पर बिजली घरों का निरीक्षण करना जरूरी है।

गोरखनाथ मंदिर किया दर्शन

निदेशक बनने के बाद पहली बार गोरखपुर पहुंचे शेष कुमार ने समीक्षा बैठक व बिजली घरों का निरीक्षण के बाद सीधे गोरखनाथ मंदिर गए। गुरू गोरक्षनाथ के दर्शन कर पूजा की। इसके बाद वापस चले गए। इस दौरान निगम के अभिंयता उनके साथ मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive