-किट से आधे घंटे में मिल जाएगी कोरोना संक्रमण की रिपोर्ट

-अबतक मेडिकल कॉलेज में ही हो रही थी एंटीजन किट से जांच

कोरोना संक्रमण पर लगाम लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने शहरवासियों की जांच के लिए एंटीजन किट इस्तेमाल करने का फैसला किया है। इसके लिए विभाग ने इंतजाम भी कर लिया है। इस किट से महज आधे घंटे में यह जानकारी हो जाएगी कि व्यक्ति संक्रमित है या नहीं।

बीते एक पखवारे से बड़ी संख्या में शहर के लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसकी वजह यह रही कि शहरी क्षेत्र के केवल उन लोगों की जांच की जा रही थी, जो किसी न किसी तरह से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए हों। ऐसे में बहुत से लोग जांच से वंचित रह जा रहे थे। स्वास्थ्य विभाग ने कुछ स्थानों पर पूल टे¨स्टग का इंतजाम भी किया लेकिन लोगों के रुचि न लेने पर यह योजना कारगर नहीं हुई। ऐसे में अब विभाग ने एंटीजन किट से जांच का फैसला किया है। अबतक इस किट से केवल बीआरडी मेडिकल कॉलेज की इमरजेंसी में आए मरीजों की जांच हो रही थी।

राजघाट, तिवारीपुर और कोतवाली में सर्वाधिक संक्रमण

अब तक शहर में राजघाट, कोतवाली और तिवारीपुर थानाक्षेत्र में सर्वाधिक कोरोना संक्रमित मिले हैं। ऐसे में एंटीजन किट से जांच का सिलसिला स्वास्थ्य विभाग इन्हीं क्षेत्रों से शुरू करेगा। अधिक संक्रमित मिलने के चलते ही इन इलाकों में 17 जुलाई तक प्रतिबंध लगाया गया है।

--कोट--

एंटीजन किट विभाग के पास आ चुका है। इस किट से अधिक से अधिक लोगों की जांच जल्द से जल्द हो जाएगी। ऐसा करके तेजी से फैल रहे संक्रमण को रोका जा सकेगा।

डॉ। श्रीकांत तिवारी, मुख्य चिकित्साधिकारी

Posted By: Inextlive